Breaking News

कुशीनगर मस्जिद विस्फोट कांड: सातवां आरोपी भी गिरफ्तार, हाजी ने ही रखा था विस्‍फोटक!

मस्जिद विस्फोट कांड: सातवां आरोपी भी गिरफ्तार, हाजी ने ही रखा था विस्‍फोटक!
ए कुमार

कुशीनगर 16 नवम्बर 2019 ।। उत्‍तर प्रदेश के कुशीनगर में मस्जिद विस्फोट कांड में शामिल सातवें आरोपी मुन्ना को भी एटीएस ने गिरफ्तार कर लिया है। इसके पहले इस मामले में मौलाना अजीमुद्दीन उर्फ अजीम, इजहार, आशिक, जावेद, हाजी किताबुद्दीन और अशफाक को पकड़ा गया था। सातों आरोपियों से पूछताछ करने के बाद सुरक्षा एजेंसियों ने शनिवार को सभी को जेल भेज दिया। सूत्रों की मानें तो पूछताछ में एक बात साफ हो गई है कि अशफाक की मदद से हाजी कुतुबुद्दीन ने मस्जिद में विस्फोटक रखा था। जांच टीम अब हाजी के घर से बरामद उर्दू दस्तावेजों की पड़ताल कर इन सभी का आतंकी कनेक्शन तलाशने में जुटी है। उधर, बैरागी पट्टी गांव में जनजीवन लगभग सामान्य हो रहा है।
तुर्क पट्टी थाना क्षेत्र के बैरागी पट्टी गांव की मस्जिद में बीते 11 नवंबर को जोरदार विस्फोट हुआ था। इस मामले में सुरक्षा एजेंसियों ने मस्जिद के मौलवी समेत सात लोगों को गिरफ्तार किया है जिसमें तीन नाबालिग भी शामिल हैं। एक तो कक्षा आठ का छात्र बताया जाता है। शुक्रवार को अदालत से आरोपियों को रिमांड पर लेने के बाद एटीएस और आईबी की टीम ने बंद कमरे में सभी से गहन पूछताछ की और एक दूसरे का आमना सामना भी कराया।
आतंकी संगठन से कनेक्‍शन नहीं: एसपी
आरोपियों के तार किसी आतंकी संगठन से नहीं जुड़े हैं। आरोपियों का राष्ट्रविरोधी काम करने की मकसद नहीं था। विधि विज्ञान प्रयोगशाला में जांच के बाद विस्फोटक भी सामान्य श्रेणी का ही पाया गया है। आरोपियों से पूछताछ के बाद इस बात का खुलासा एसपी विनोद कुमार मिश्र ने किया है।
हालांकि पुलिस इस बात का कोई ठोस जवाब नहीं दे पा रही है कि मस्जिद में विस्फोटक किसलिए रखा गया था?

उर्दू दस्तावेजों की हो रही जांच
मस्जिद विस्फोट कांड के मुख्य आरोपी हाजी कुतुबुद्दीन के घर से तलाशी के दौरान मिले उर्दू दस्तावेजों की गहनता से जांच पड़ताल की जा रही है। इसके लिए उर्दू अनुवाद की मदद ली गई है। बताया जाता है कि उन दस्तावेजों के जरिए जांच टीम को कुछ खास क्लू मिले हैं मगर यह जानकारी गुप्त रखी गई है। पीडब्ल्यूडी में नौकरी के दौरान हाजी जिन जिन जिलों में तैनात रहा है उन जिलों से उसका रिकॉर्ड भी मंगाया जा रहा है।
पटरी पर लौट रहा बैरागी पट्टी गांव का माहौल
*मस्जिद विस्फोट के बाद बैरागी पट्टी गांव में पसरा डर का माहौल एक हफ्ते बाद धीरे-धीरे सामान्य होता दिख रहा है। हालांकि ग्रामीण अभी भी किसी अपरिचित से बात करने में परहेज कर रहे हैं। विस्‍फोट के बाद बच्चों ने स्कूल जाना भी बंद कर दिया था पर अब वे स्‍कूल जाने लगे हैं।*