Breaking News

बलिया में चार चरणो में चलेगा मिशन इंद्रधनुष अभियान दो दिसंबर से होगा अभियान का शुभारंभ,चार ब्लाकों एवं नगरीय इलाकों में चलेगा अभियान

बलिया में चार चरणो में चलेगा मिशन इंद्रधनुष अभियान
दो दिसंबर से होगा अभियान का शुभारंभ,चार ब्लाकों एवं नगरीय इलाकों में चलेगा अभियान

बलिया, 25 नवंबर 2019 ।। नवजात शिशुओं और बच्चों में होने वाली जानलेवा बीमारियों जैसे पोलियो, खसरा-रूबेला, रोटा वायरस, डिप्थीरिया, टिटनेस, काली खांसी आदि से बचाने के लिए संपूर्ण टीकाकरण बेहद जरूरी है। सरकार नवजात शिशुओं और बच्चों को इन बीमारियों से बचाने के लिए हर संभव प्रयास कर रही है। इसी के मद्देनजर जिले में दो दिसंबर से चार चरणों में सघन मिशन इंद्रधनुष 2.0 अभियान चलाया जाएगा। शासन स्तर से इसके लिए निर्देश जारी कर कर दिये गए हैं। यह जानकारी जिला प्रतिरक्षण अधिकारी एवं एसीएमओ डॉ एके मिश्रा ने दी। उन्होने बताया - हाल ही में जिलाधिकारी की अध्यक्षता में जिला टास्क फोर्स की मीटिंग विकास भवन सभागार में आयोजित की गईं जिसमें जिलाधिकारी ने महत्वपूर्ण दिशा-निर्देश दिये।
जिला प्रतिरक्षण अधिकारी डॉ ए के मिश्रा ने बताया - इंद्रधनुष के सात रंगों को प्रदर्शित करने वाले इस मिशन का उद्देश्य है कि वर्ष 2020 तक सभी बच्चों का टीकाकरण करना है जिन्हें टीके नहीं लगे हैं। यह अभियान लगातार चार चरणों क्रमशः पहला चरण दो दिसंबर से 12 दिसंबर, दूसरा छह जनवरी से 16 जनवरी, तीसरा तीन फरवरी से 12 फरवरी और चौथा दो मार्च से 16 मार्च में चलाया जाएगा। यह अभियान जिले के नगरीय इलाकों, मुरली छपरा, हनुमानगंज, बांसडीह, रसड़ा ब्लॉक में चलाया जाएगा जिसके तहत तैयारी की जा रही है।
उन्होंने बताया कि अपने घर परिवारों में कोई गर्भवती महिला एवं जन्म से लेकर दो वर्ष तक के बच्चे जो किसी कारणवश टीकों से वंचित रह गए हैं। इस अभियान के तहत निकटतम स्वास्थ्य केंद्रों में जाकर टीके लगवाकर जानलेवा बीमारियों से बचाव करें। यदि बच्चों का टीकाकरण समय से कराते हैं तो बच्चे जीवन भर स्वस्थ और खुशहाल रहेंगे।
अभियान में ईट- भट्ठों और निर्माण साइटों पर रहने वाले परिवारों के टीकाकरण पर जोर दिया जाएगा, क्योंकि इन दोनों स्थानों पर रहने वाले परिवार एक से दूसरे जगह स्थानांतरित करते रहते हैं। इसलिए सामान्य अभियान के दौरान इनके छूटे जाने की आशंका बनी रहती है। टीकाकरण न होने वाले या फिर आंशिक टीकाकरण वाले बच्चों को अभियान के तहत ग्यारह तरह की बीमारियों से बचाने वाले टीके लगाए जाएंगे।
डब्ल्यूएचओ और यूनिसेफ की टीम करेंगी सर्वे
जिला प्रतिरक्षण अधिकारी ने बताया कि टीकाकरण अभियान से पहले स्वास्थ्य विभाग की टीमें विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) एवं यूनिसेफ की टीमों के साथ मिलकर जनपद में सर्वे का कार्य करेंगी। सर्वे के जरिए ऐसे क्षेत्रों को चिन्हित किया जाएगा, जहां टीकाकरण कम हुआ है। सर्वे के दौरान टीकाकरण से छूटे, आंशिक टीकाकरण एवं टीकाकरण न करने वाले परिवारों का भी पता लगाया जाएगा। इसके बाद उनकी काउंसलिंग की जाएगी और टीकाकरण कराने के लिए प्रोत्साहित भी किया जाएगा।