Breaking News

बलिया :चार दिसंबर तक मनाया जाएगा ‘पुरुष नसबंदी पखवाड़ा’ : पुरुषों की अब है बारी, परिवार नियोजन में जिम्मेदारी

बलिया :चार दिसंबर तक मनाया जाएगा ‘पुरुष नसबंदी पखवाड़ा’ :पुरुषों की अब है बारी, परिवार नियोजन में जिम्मेदारी

बलिया, 27 नवम्बर 2019 ।।
प्रजनन स्वास्थ्य में सुधार लाने के लिए पुरुषों की सहभागिता अत्यंत महत्वपूर्ण है। स्वास्थ्य विभाग ने गत वर्षो की भांति इस वर्ष भी 21 नवंबर से 04 दिसंबर 2019 तक 'पुरुष नसबंदी पखवाड़ा' मनाए जाने का निर्णय लिया है जिसमें पुरुषों की भागीदारी सुनिश्चित की जा सके।
कार्यवाहक मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ के डी प्रसाद ने बताया - समाज में एक बहुत बड़ा मिथक है कि ज्यादातर पुरुष यौन क्षमता प्रभावित होने के डर से पुरुष नसबंदी नहीं करवाते हैं जबकि यह सिर्फ एक भ्रांति है। पुरुष नसबंदी करने की प्रक्रिया बहुत ही सुरक्षित और बहुत ही आसान है और सरकार इसके लिए इच्छुक लाभार्थी को प्रतिपूर्ति  राशि भी देती है। उन्होंने बताया - नसबंदी की प्रक्रिया पूरी होने में केवल 10 से 15 मिनट का समय लगता है और इसमें लाभार्थी को दो से तीन दिन आराम की जरूरत होती है। उन्होंने कहा - परिवार नियोजन के साधन को अपनाने की पहल पुरुषों द्वारा की जानी चाहिए क्योंकि पुरुषों की शारीरिक संरचना महिलाओं की अपेक्षा अधिक सरल होती है। पुरुष नसबंदी के बाद भी 90 दिनों तक कंडोम या अन्य गर्भनिरोधक का इस्तेमाल करना चाहिए।
अपर मुख्य चिकित्सा अधिकारी/ नोडल अधिकारी डॉ वीरेंद्र कुमार ने बताया - इस वर्ष पुरुष नसबंदी पखवाड़ा मनाए जाने के लिए भारत सरकार ने "पुरुषों की अब है बारी, परिवार नियोजन में जिम्मेदारी" थीम निर्धारित की है। इसका मुख्य उद्देश्य जनसाधारण को सीमित परिवार के बारे में जागरूक करना तथा परिवार कल्याण कार्यक्रम में पुरुषों की भागीदारी को बढ़ाते हुए कार्यक्रम को गति प्रदान करना है।

दो चरणों में मनाया जाएगा पखवाड़ा
जिला परिवार नियोजन विशेषज्ञ अजय कुमार शुक्ला ने बताया – प्रत्येक वर्ष की भांति इस बार भी पुरुष नसबंदी दो चरणों में मनाए जाने का निर्णय लिया गया । इसमें 21 से 27 नवंबर तक दंपत्ति संपर्क चरण चलाया गया और 28 नवंबर से 4 दिसंबर तक सेवा प्रदायगी चरण शामिल है। पहले चरण में आशा एव एएनएम द्वारा इच्छुक योग्य दंपतियों की पहचान कर पंजीकरण किया गया। इसके साथ ही पुरुष नसबंदी के लिए व्याप्त भ्रांतियों को दूर करने एवं पुरुष नसबंदी की सेवाओं को बढ़ावा देने के लिए सार्वजनिक स्थलों और स्वास्थ्य इकाइयों पर प्रचार-प्रसार सामग्री को प्रदर्शित किया गया । इस दौरान गर्भनिरोधक के अन्य साधन जैसे महिला नसबंदी, कॉपर टी, अंतरा एवं छाया भी लाभार्थी की इच्छानुसार उपलब्ध कराए जाएंगे। उन्होंने कहा - लोगों को गुणवत्तापूर्ण आसान सेवा प्रदान करने के लिए स्वास्थ्य केंद्रों पर आधुनिक गर्भनिरोधक संसाधन जैसे अंतरा इंजेक्शन, छाया गोली एवं कंडोम बॉक्स पहले से ही उपलब्ध है।
यहाँ मिलेंगी सेवाएँ
जनपद के जिला पुरुष अस्पताल एवं समुदायिक स्वास्थ्य केंद्र सोनबरसा पर  28 नवंबर एवं 2 और 3 दिसंबर को पुरुष नसबन्दी की सेवाएं दी जाएंगी।
मिलती है प्रतिपूर्ति  राशि
अजय कुमार शुक्ला ने बताया - परिवार कल्याण कार्यक्रम को बढ़ावा मिलने से जिले के प्रजनन स्वास्थ्य में सुधार आएगा साथ ही मातृ एवं शिशु मृत्यु दर में कमी भी आएगी। मिशन परिवार विकास के तहत बलिया जनपद में नसबंदी कराने वाले पुरुषों को 3000 रुपये और महिलाओ को 2000 रुपये की प्रतिपूर्ति  राशि दी जाती है। इसके अलावा पोस्टपार्टम  स्टरलाइजेशन (प्रसव के तुरंत बाद नसबंदी) कराने वाली महिलाओं को 3000 रुपये प्रोत्साहन राशि दी जाती है।
अजय शुक्ला ने बताया - पिछले वित्तीय वर्ष में 799 महिला और 3 पुरुषों की नसबंदी की गई। जबकि इस वर्ष अप्रैल से अक्टूबर माह तक 796 महिला और एक पुरुष नसबंदी की गई।