Breaking News

बलिया :प्रधानमंत्री मातृत्व वंदना योजना सप्ताह 08 दिसम्बर तक:योजना के प्रति जन समुदाय को किया जा रहा है जागरूक

बलिया :प्रधानमंत्री मातृत्व वंदना योजना सप्ताह 08 दिसम्बर तक:योजना के प्रति जन समुदाय को किया जा रहा है जागरूक

बलिया 06 दिसम्बर 2019।। प्रधानमंत्री मातृत्व वंदना योजना केंद्र सरकार की एक महत्वाकांक्षी योजना है जिसके तहत प्रदेश में दिसंबर 2019 तक लगभग 27.5 लाख गर्भवती महिलाओं एवं धात्री महिलाओं को लाभ दिए जाने का लक्ष्य निर्धारित किया गया है। इसी के मद्देनजर दो दिसंबर से आठ दिसंबर तक प्रधानमंत्री मातृ वंदना सप्ताह 2019 उत्सव के रूप में मनाया जा रहा है, जिसका विषय ‘एक स्वस्थ राष्ट्र के निर्माण की ओर - सुरक्षित जननी, विकसित धारणी’ रखा गया है। इसको लेकर जनपद बलिया में दिसम्बर 2019 तक 45,540 लाभार्थियों को लक्षित किया गया है जिसके सापेक्ष अभी तक 39,982 (87.80%) लाभार्थियों को लाभ दिया जा चुका है।
     कार्यवाहक मुख्य चिकित्साधिकारी डॉ गोविंद प्रसाद चौधरी ने बताया कि पहली बार मां बनने वाली महिलाएं इसका लाभ जरूर उठाएं। आशा कार्यकर्ता अधिक से अधिक लाभार्थियों को बताएं और उनको लाभ भी दिलाएँ। साथ ही जनसमुदाय को योजना के प्रति जागरूक भी करें। उन्होंने बताया कि गर्भवती महिलाओं एवं गर्भ में पल रहे बच्चों के पोषण के लिए विशेष रूप से यह योजना चलाई जा रही है।
क्या है योजना प्रधानमंत्री मातृत्व वन्दना योजना
प्रधानमंत्री मातृ वंदना योजना के डिस्ट्रिक्ट प्रोग्राम कोऑर्डिनेटर इमरान अहमद ने बताया कि इस योजना में पहली बार मां बन रही महिलाओं को ₹5000 की आर्थिक मदद तीन किस्तों में दी जाती है। मातृ एवं शिशु मृत्यु दर में कमी लाना इस योजना का उद्देश्य है। उन्होने बताया कि पंजीकरण कराने पर प्रथम किस्त के रूप में ₹1000, गर्भावस्था के 06 माह बाद एवं प्रसव पूर्व कम से कम एक जांच पर दूसरी किस्त के रूप में ₹2000 और बच्चे के जन्म का पंजीकरण होने और बच्चे के प्रथम चक्र का टीकाकरण पूरा होने पर तीसरी किस्त के रूप में ₹2000 दिए जाते हैं। योजना का लाभ सही पात्रों तक पहुंचे इसके लिए ऑनलाइन पंजीकरण की व्यवस्था की गयी है।
उन्होने अपील की है कि सभी पात्र लाभार्थी अधिक से अधिक संख्या में इस सप्ताह में नजदीक स्वास्थ्य इकाई पर पंजीकरण कराकर प्रधानमंत्री मातृ वंदना योजना का लाभ उठायें। आवेदन के लिए कोई शुल्क नहीं लगता है। अब तक जनपद में 39,982 लाभार्थियों (87.80%) को प्रधानमंत्री मातृ वंदना योजना का लाभ दिया जा चुका है। योजना का लाभ लेने के लिये टीकाकरण कार्ड, आधार कार्ड, बैंक/पोस्टऑफिस की पासबुक, शिशु का जन्म प्रमाण पत्र होना आवश्यक है। गर्भवती महिलायें अपने नजदीक के प्राथमिक/सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र से सम्पर्क कर सकती है।