Breaking News

प्रयागराज से बड़ी खबर : यूपी बोर्ड ने ऑनलाइन जारी किया 10 वी व 12 वी के परीक्षार्थियों का रोल नम्बर , केवल स्कूल कर सकते है डाऊनलोड

प्रयागराज से बड़ी खबर : यूपी बोर्ड ने ऑनलाइन जारी किया 10 वी व 12 वी के परीक्षार्थियों का रोल नम्बर , केवल स्कूल कर सकते है डाऊनलोड 
ए कुमार

प्रयागराज 26 दिसम्बर 2019 ।। माध्यमिक शिक्षा परिषद, उत्तर प्रदेश ने दसवीं और बारहवीं के रोल नंबर जारी कर दिए हैं। लेकिन यह रोल नंबर केवल स्कूल ही डाउनलोड कर सकते हैं। रोल नंबर (UP Board Roll Number Search 2020) स्कूल के लॉगिन आईडी और पासवर्ड से ही डाउनलोड किए जा सकते हैं। अगर आप छात्र हैं तो आप अपने रोल नंबर से संबंधित किसी भी जानकारी के लिए अपने स्कूल या संस्थान से संपर्क कर सकते हैं।

बता दें कि यूपी बोर्ड इससे पहले दसवीं और बारहवीं कक्षा की डेटशीट जारी कर चुका है जिसे आप यूपी बोर्ड की ऑफिशल वेबसाइट upmsp.edu.in पर जाकर देख सकते हैं। स्कूल को रोल नंबर डाउनलोड करने के लिए यूजर आईडी और पासवर्ड की जरुरत पड़ेगी। अगर पासवर्ड भूल गए हैं तो ‘Recover Password’ के लिंक पर क्लिक करके अपना पासवर्ड दोबारा जनरेट कर सकते हैं।

यूपी बोर्ड दसवीं और बारहवीं कक्षा के रोल नंबर पर छात्र का नाम, रोल नंबर, एग्जाम की टाइमिंग और डेट के साथ विषयों की जानकारी भी होगी। रोल नंबर छात्र के एग्जाम सेंटर का पूरा पता भी दिया गया होगा। रोल नंबर को एग्जाम के दिन साथ ले जाना जरूरी है। इसके बिना एग्जाम सेंटर में प्रवेश नहीं मिलेगा। यूपी बोर्ड डेटशीट के मुताबिक दसवीं कक्षा का पहला पेपर हिंदी विषय का आयोजित किया जा रहा है। यह पेपर सुबह की शिफ्ट में आयोजित किया जाएगा। यह शिफ्ट सुबह 8 बजे से 11.15 बजे तक होगी। इसका डायरेक्ट लिंक नीचे दे रहे हैं। यूपी बोर्ड 12वीं कक्षा की परीक्षाएं भी 18 फरवरी से शुरू हो रही हैं यूपी बोर्ड बारहवीं कक्षा का पहला पेपर हिंदी का है। यह पेपर दोपहर 2 बजे से साम 5.15 बजे तक आयोजित किया जाएगा।