Breaking News

नईदिल्ली : जामिया में प्रदर्शनकारियों की हिंसात्मक प्रदर्शन,3 बसो को किया आग के हवाले,फायर बिग्रेड की 4 गाड़ियों व कर्मचारियों भी किया गया हमला

नईदिल्ली : जामिया में प्रदर्शनकारियों की हिंसात्मक प्रदर्शन,3 बसो को किया आग के हवाले,फायर बिग्रेड की 4 गाड़ियों  व कर्मचारियों भी किया गया हमला

मुख्यमंत्री केजरीवाल ने किया टवीट,प्रदर्शन के नाम पर उपद्रव बर्दाश्त नहीं,शांतिपूर्ण प्रदर्शन होना चाहिए
ए कुमार








नई दिल्ली 15 दिसंबर 2019 ।। जामिया मिल्लिया इस्लामिया विश्वविद्यालय के छात्रों और स्थानीय लोगों ने रविवार को जामिया नगर में संशोधित नागरिकता कानून के खिलाफ प्रदर्शन किया। प्रदर्शनकारी छात्रों ने 3 बसों में आग लगा दी है। आग बुझाने के लिए दमकल की 4 गाड़ियां मौके पर पहुंची थीं। बसों में लगी आग बुझाने के दौरान ही छात्रों ने गाड़ियों पर हमला कर दिया, जिसमें एक फायरमैन को चोटें आई हैं। दिल्ली यातायात पुलिस ने ट्वीट कर जानकारी दी कि प्रदर्शन की वजह से ओखला अंडरपास से सरिता विहार तक के रास्ते को बंद किया गया है। उल्लेखनीय है कि शुक्रवार को विश्वविद्यालय परिसर उस समय युद्ध का मैदान बन गया जब विवादित संशोधित नागरिकता कानून के खिलाफ विरोध दर्ज कराने के लिए संसद मार्च करने की कोशिश कर रहे प्रदर्शनकारियों और पुलिस में झड़प हो गई।

छात्रों के विरोध प्रदर्शन को लेकर दिल्ली ट्रैफिक पुलिस ने भी बयान जारी किया है। ट्रैफिक पुलिस ने कहा है कि ओखला अंडरपास से सरिता विहार इलाके में प्रदर्शन की वजह से ट्रैफिक बाधित हुआ है। ट्रैफिक पुलिस ने कहा कि इस रोड से जाने से यात्री बचें। न्यू फ्रैंड्स कॉलोनी के अपोजिट मथुरा रोड को भी प्रदर्शनकारियों ने जाम कर दिया है।

गौरतलब है कि जामिया मिलिया इस्लामिया विश्वविद्यालय ने अपने परिसर में नागरिकता संशोधन अधिनियम (सीएए) 2019 के खिलाफ हो रहे विरोध प्रदर्शन की वजह से स्नातक और स्नातकोत्तर की सेमेस्टर परीक्षाओं को रद्द करने के बाद अब शनिवार से शीतकालीन अवकाश घोषित कर दिया है।

प्रदर्शनकारियों ने डीटीसी के कई बसों पर पथराव किया और आग लगाई। सरिता विहार में आम आदमी पार्टी के विधायक अमानतुल्ला खान ने अपने समर्थकों के साथ रास्ता जाम कर दिया। उनके इस प्रदर्शन की वजह से जामिया से लेकर कालिंदी कुंज तक जाम लग गया। प्रदर्शनकारियों पर काबू पाने के लिए पुलिस ने लाठी चार्ज किया

 नागरिकता कानून: गुवाहाटी हिंसा में दो और घायलों ने तोड़ा दम, मरने वालों की संख्या हुई चार
प्रदर्शनकारियों के हंगामे, पथराव व आगजनी में करीब दर्जन भर लोगों के घायल भी हुए। भारी संख्या में पुलिस बल मौके पर तैनात रहे। पूर्व विधायक आसिफ मोहम्मद खान अपने समर्थकों के साथ धरना प्रदर्शन किया। प्रदर्शनकारियों ने कालिंदी कुंज से सरिता विहार रोड पूरी तरह बंद कर दिया। इसके अलावा सराय जुलैना स्थित सूर्या होटल से जामिया जाने वाला रास्ता भी जाम कर जामिया के छात्रों ने प्रदर्शन किया।

जामिया मिल्लिया छात्रों के समूह ने बयान जारी कर के कहा - हमारा प्रदर्शन शांतिपूर्ण , हिंसा में नही है शामिल

 केेनागरिकता अधिनियम के खिलाफ प्रदर्शन के दौरान हुई हिंसा से खुद को अलग किया है। छात्रों के समूह ने कहा है कि हमने बार-बार कहा है कि हमारा विरोध शांतिपूर्ण और अहिंसक है।