Breaking News

लखनऊ : 38 (चालू कार्य) मार्गों के लिए 91 करोड़ 21 लाख 28 हजार की धनराशि की गई अवमुक्त,बदायूं में रामगंगा पर एक नया सार्वजनिक नौघट : केशव मौर्य

लखनऊ : 38 (चालू कार्य) मार्गों के लिए 91 करोड़ 21 लाख 28 हजार की धनराशि की गई अवमुक्त,बदायूं में रामगंगा पर एक नया सार्वजनिक नौघट : केशव मौर्य

लखनऊ: 23 दिसम्बर, 2019 ।। उपमुख्यमंत्री  केशव प्रसाद मौर्य के निर्देशों के क्रम में उत्तर प्रदेश शासन द्वारा राज्य सड़क निधि से विभिन्न जनपदों के 38 मार्गों के स्वीकृत एवं चालू कार्यों हेतु 91 करोड़ 21 लाख 28 हजार रुपये की धनराशि अवमुक्त की गई है। इस संबंध में आवश्यक शासनादेश  उत्तर प्रदेश शासन, लोक निर्माण अनुभाग- 1 द्वारा जारी कर दिए गए हैं। चालू कार्यो में बलिया में 10 मार्ग, आजमगढ़ में दो मार्ग, सिद्धार्थनगर में दो मार्ग ,प्रयागराज में नौ मार्ग ,बदायूं में तीन मार्ग, कौशांबी में पांच मार्ग, पीलीभीत में दो मार्ग  और रामपुर, चंदौली, मुजफ्फरनगर ,फतेहपुर व सोनभद्र में 1-1 मार्गों का .नवनिर्माण/ चैड़ीकरण एवं सुदृढ़ीकरण का कार्य किया जा रहा है। 
उप मुख्यमंत्री श्री केशव प्रसाद मौर्य  लोक निर्माण विभाग के विभागाध्यक्ष व संबंधित अधिकारियों को निर्देश दिए हैं,कि आवंटित धनराशि का उपयोग प्रत्येक दशा में 31 मार्च 2020 तक कर लिया जाए  और कार्य संपादन के अनुरूप उपयोगिता प्रमाण पत्र शासन को दिनांक 30 अप्रैल 2020 तक उपलब्ध करा दिया जाए । जारी शासनादेश में  निर्देश दिए गए हैं कि  लेबर सेस की एक प्रतिशत धनराशि इस शर्त के अधीन होगी कि श्रम विभाग को उक्त धनराशि का भुगतान किया जाएगा। यह भी निर्देश दिए गए हैं कि सड़क निधि हेतु गठित प्रबंध समिति द्वारा अनुमोदित परियोजनाओं/प्रयोजनों के लिए ही स्वीकृतध्आवंटित धनराशि का उपयोग किया जाए।  समस्त कार्य निर्धारित व अनुमोदित मानकों एवं विशिष्टियो के अनुरूप संपादित कराए जाने के निर्देश दिए गए हैं ताकि गुणवत्ता सुनिश्चित हो सके। स्वीकृत कार्यों की वित्तीय व भौतिक प्रगति का सक्षम स्तर पर सम्यक निरीक्षण सत्यापन कर प्रगति रिपोर्ट प्रत्येक माह शासन को उपलब्ध कराए जाने  के भी निर्देश दिए गए हैं।
                                     


 बदायूं मे नगरिया खनू  स्थित रामगंगा नदी पर एक नया सार्वजनिक नौघाट 
  लखनऊः 23 दिसंबर, 2019 ।। राज्य सरकार द्वारा जनपद बदायूं में नगरिया खनू स्थित रामगंगा नदी पर एक नये सार्वजनिक नौघाट की स्थापना की गई है ।इस संबंध में आवश्यक अधिसूचना जारी कर दी गई है ।जनपद  बदायूं में नगरिया खनू पर स्थापित सार्वजनिक  नौघाट का तात्कालिक अधीक्षण  अधीक्षण अभियंता बदायूं/ पीलीभीत वृत्त, लोक निर्माण विभाग बरेली में निहित होगा। इस नदी के दोनों ओर के परगनों के नाम सलेमपुर हैं तथा नदी के एक ओर के गांव- आजमपुर, खनू, नगरिया, पट्टी, रहपुरा, बिहारीपुर व लालपुर तथा दूसरी ओर के ग्रामों के नाम भेड़ा, अकट, मजरा  रमपुरा ,गढिया रंगीन हैं। नौघाट की श्रेणी -बी है। उपमुख्यमंत्री केशव प्रसाद मौर्य ने बताया  कि इस घाट पर रामगंगा नदी में एक नए सार्वजनिक  नौघाट की स्थापना की मांग स्थानीय लोगों द्वारा की जा रही थी ।नौघाट की स्थापना से स्थानीय लोगों को आवागमन की बेहतर सुविधा उपलब्ध होगी तथा आर्थिक गतिविधियां भी तेज होंगी।