Breaking News

बलिया में कल से 4.02लाख नौनिहालों को दी जाएगी विटामिन ए की खुराक ,बाल स्वास्थ्य पोषण माह की सभी तैयारियां पूरी

बलिया में कल से 4.02लाख नौनिहालों को दी जाएगी विटामिन ए की खुराक ,बाल स्वास्थ्य पोषण माह की सभी तैयारियां पूरी

18 दिसम्बर से 18 जनवरी तक घर- घर जायेगी टीम

बलिया, 17 दिसम्बर 2019 ।। नौनिहालों को कुपोषण से मुक्त रखने के लिए 18 दिसम्बर से शुरू होने वाले बाल स्वास्थ्य पोषण माह की सभी तैयारियां पूरी कर ली गयी है । यह अभियान 18 जनवरी तक एक माह चलाया जायेगा जिसमें नौ माह से पाँच वर्ष तक के करीब 4.02 लाख बच्चों को प्रति सप्ताह दो चरणों में विटामिन ए की खुराक पिलायी जायेगी । इसके लिए 1,155 स्वास्थ्य कर्मचारियों की टीम बनाई गयी है ।

          कार्यवाहक मुख्य चिकित्साधिकारी डा० गोविन्द प्रसाद चौधरी ने बताया कि माह भर चलने वाले इस विशेष अभियान में बच्चों को विटामिन-ए की खुराक पिलाने के साथ ही उनमें रोग प्रतिरोधक क्षमता बढाने के लिए आवश्यक टीके भी लगाए जायेंगे | अभियान के दौरान नए कुपोषित बच्चों को चिन्हित किया जाएगा | ग्रामीण महिलाओं को अभियान से जुड़ी महिला कार्यकर्ता दैनिक जीवन में आयोडीन के प्रयोग की उपयोगिता से परिचित कराएगी |

        अभियान के नोडल अधिकारी एवं जिला प्रतिरक्षण अधिकारी डा० ए.के. मिश्रा ने बताया कि विश्व स्वास्थ्य संगठन के निर्देश पर देश से कुपोषण को मार भगाने के लिए पूरे एक माह चलने वाले इस विशेष अभियान के लिए 385 एएनएम, 385 आशा एवं 385 आंगनवाडी कार्यकत्रियों द्वारा प्रति सप्ताह में दो बार बुधवार और शनिवार को विटामिन ए की खुराक पिलाने का काम दिया जायेगा । इस अभियान में खुराक पिलाने के साथ ही इस आयु वर्ग के बच्चों को जीवन रक्षक टीकें भी दिये जायेंगे ।
         अभियान में 4.02 लाख बच्चों को विटामिन-ए की खुराक पिलाकर उन्हें स्वास्थ्य जीवन की मुख्य धारा से जोड़ा जायेगा । उन्होंने बताया कि जनपद में नौ माह से 12 माह तक के बच्चों की संख्या लगभग 23,510 है , एक वर्ष से दो वर्ष तक के बच्चों की संख्या 1.01 लाख है ,जबकी दो से पाँच वर्ष तक के बच्चों की संख्या 2.78 लाख है ।