Breaking News

भीमपुरा बलिया :ड्रेनेज को पटवाकर ग्रामप्रधान बनवा रहा जेसीबी से सड़क, ग्रामीणों के विरोध के वावजूद तहसील प्रशासन ने नही रोका काम,7 दशक पहले सिंचाई विभाग ने बनवायी थी ड्रेनेज

भीमपुरा बलिया :ड्रेनेज को पटवाकर ग्रामप्रधान बनवा रहा जेसीबी से सड़क, ग्रामीणों के विरोध के वावजूद तहसील प्रशासन ने नही रोका काम,7 दशक पहले सिंचाई विभाग ने बनवायी थी ड्रेनेज
बृजेश सिंह


भीमपुरा बलिया 21 दिसम्बर 2019 ।। बेल्थरारोड तहसील के बरवा रत्ती पट्टी गांव में जेसीबी से ड्रेन को पाटकर चकरोड बनाये जाने की कवायद जारी है। इसकी शिकायत गांव के ढ़ाई दर्जन ग्रामीणों ने मुख्यमंत्री, सिंचाई मंत्री के अलावे जिलाधिकारी एवं सिंचाई विभाग के अफसरों को पत्र सौंपकर की है । तहसील के अफसर जेसीबी से कराए जा रहे कार्य को न रोककर शिकायतकर्ताओं के ऊपर ही पुलिस की कार्यवाही शुरु करा दी, जिससे ग्रामीणों में आक्रोश है। ग्रामीणों ने प्रशासन के खिलाफ धरना प्रदर्शन की चेतावनी दी है।
    बता दे कि भीमपुरा थाना क्षेत्र के बरवां रत्ती पट्टी गांव में सात दशक पूर्व पानी निकासी हेतु साढ़े तीन किलोमीटर लम्बी बेलवटिया ड्रेन की खुदाई की गई। इसके बाद कभी ड्रेनेज विभाग से, तो कभी ग्राम पंचायत  से इसकी सफाई का कार्य होता रहा। इस ड्रेन से क्षेत्र के दस गांवो के बरसात के पानी का निकास होता रहा। बरवां रत्ती पट्टी मौजे में खोदी गयी ड्रेन कागज में चकमार्ग दर्ज है। इस ड्रेन पर लाखों की लागत से सिंचाई विभाग द्वारा पुलिया का भी निर्माण किया गया है। इस गांव के ग्रामीणों द्वारा अधिकारियों को भेजे गए पत्रों में आरोप है कि ग्राम पंचायत द्वारा अवैध रुप से जेसीबी लगाकर इस ड्रेन को पटवाया जा रहा है। जिससे जल निकास की समस्या उत्पन्न हो जाएगी। जल प्लावन से फसल डूबने के साथ साथ बरसात का गांव में लगा पानी नहीं निकल पायेगा। सिंचाई मंत्री के निर्देश पर ग्रामीणों की शिकायत की जांच करने के लिए एसडीएम बेल्थरारोड राजेश यादव व तहसीलदार जितेंद्र सिंह भीमपुरा पुलिस के साथ मौके पर पहुँचे। वहां तहसीलदार ने दो शिकायतकर्ताओ को ही पुलिस को सौंप दिया। तहसीलदार की कार्यवाही से ग्रामीणों में आक्रोश है। भाजपा नेता अभिनव सिंह राजू ने कहा कि प्रशासन सरकार को बदनाम करने पर तुला हुआ है। ग्राम पंचायत में जेसीबी से कार्य प्रतिबंधित है, किन्तु प्रशासन सरकार की मंशा के विपरित जेसीबी से कार्य करने की छूट दे रखा है। ड्रेन पाट देने से दस गांवों में जल प्लावन की स्थिति पैदा हो जाएगी।

ग्राम प्रधान द्वारा कराया जा रहा चक मार्ग का निर्माण दस्तावेज के अनुसार सही : तहसीलदार बेल्थरा


इस संबंध में तहसीलदार बेल्थरा जितेंद्र बहादुर सिंह से बात की गयी तो उनका कहना है कि ग्रामप्रधान द्वारा कराया जा रहा कार्य सही है क्योंकि राजस्व अभिलेख मे 40 कड़ी का मुख्य मार्ग  दर्ज है।जल निकासी की समस्या को देखते हुए रास्ता बनाने के साथ बगल में ड्रेन का भी निर्माण ग्राम पंचायत द्वारा कराया जा रहा है। मार्ग केवल 10 कड़ी में ही बन रहा है और ड्रेन में से ही मिट्टी निकालकर बनने से ड्रेन की गहराई लगभग तीन फीट और बढ़ गयी है जो पानी निकासी में सहायक होगी ।