Breaking News

लखनऊ : ग्रामीण क्षेत्रों के लिए संजीवनी बन सकती है जनस्वास्थ्य रक्षक प्रणाली,निर्णायक साबित होगी सीएम योगी से मुलाक़ात-मनोज


ग्रामीण क्षेत्रों के लिए संजीवनी बन सकती है जनस्वास्थ्य रक्षक  प्रणाली,निर्णायक साबित होगी सीएम योगी से मुलाक़ात-मनोज 

लखनऊ 4 दिसम्बर 2019 ।। उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ से मुलाक़ात के बाद आज ऑल इंडिया कम्युनिटी हेल्थ वर्कर एसोसिएशन के महासचिव मनोज कुमार राजधानी में पत्रकारों से मिले। निशातगंज स्थित प्रेसमैन एनेक्सी में पत्रकारों से बात करते हुए मनोज ने बताया कि परिवार कल्याण महानिदेशालय द्वारा जनस्वास्थ्य रक्षकों की बहाली से सम्बंधित विभागीय प्रस्ताव पूरी तैयारी के बाद अंतिम निर्णय के लिए उत्तर प्रदेश शासन को भेजा जा चुका है और अब इस पर बहाली शासनादेश जारी करने के लिए शासकीय निर्णय की प्रक्रिया पूरी तरह अंतिम चरणों में है। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के साथ 11 नवम्बर को हुई मुलाक़ात को पूरे बहाली आन्दोलन में टर्निंग प्वाईंट बताते हुए मनोज कुमार ने कहा कि डेढ़ दशक से चले आ रहे इस जनस्वास्थ्य रक्षक बहाली अभियान को सफलता के निकट पहुंचते देखना उनके जीवन की सबसे बड़ी उपलब्धि है। जनस्वास्थ्य रक्षक प्रणाली को उत्तर प्रदेश के चिकित्सा संसाधन रहित दुर्गम और दूरस्थ ग्रामीण क्षेत्रों के लिए संजीवनी बताते हुए मनोज कुमार ने कहा कि इस समय ऑल इंडिया कम्युनिटी हेल्थ वर्कर एसोसिएशन की जिला इकाईयां मुख्यमंत्री को धन्यवाद प्रस्ताव भेज रही है । वही
पूरे राज्य में महानिदेशालय के प्रस्ताव के अनुरूप निर्णायक व  अग्रेतर कार्यवाही की मांग भी संगठन द्वारा ज़ोरशोर से उठाई जा रही है। श्री कुमार ने बताया कि मुख्यमंत्री योगी से मुलाक़ात के समय एसोसिएशन का पाँच सदस्यीय प्रतिनिधि मण्डल तथा भाजपा विधायक विपिन कुमार डेविड मौजूद रहे। एसोसिएशन द्वारा दी गई जानकारी के अनुसार मुख्यमंत्री योगी से मुलाक़ात के बाद मुख्यमंत्री कार्यालय द्वारा विभागीय प्रमुख सचिव को सम्बंधित विषय पर शीघ्रातिशीघ्र आख्या रिपोर्ट जारी करने के लिखित निर्देश दिए गए है।

पत्रकारों से बात करते हुए मनोज कुमार ने कहा कि तमाम बुनियादी स्वास्थ्य सेवाओं के क्षेत्र में तमाम सरकारी संसाधनों और ढांचे के बावजूद करोड़ों ग्रामीणों तक चिकित्सा सेवाएं सुचारू रूप में नहीं पहुंच रही है।जिसका दबाव महानगरों के बड़े अस्पतालों में देखा जा सकता है इस समस्या के समाधान के लिए जनस्वास्थ्य रक्षक प्रणाली ही सबसे उपयुक्त समाधान है।
मनोज कुमार ने शासन में बैठे उच्च अधिकारियों के नाम एक अपील जारी करते हुए कहा कि राज्य के करोड़ों ग्रामीणों के स्वास्थ्य हितों को ध्यान में रखते हुए बेहतर व न्यायसंगत रिपोर्ट मुख्यमंत्री के पास भेजेगें।