Breaking News

जाने विराट और रोहित के बीच क्या हो गया है टाई ?

 जाने विराट और रोहित के बीच क्या हो गया है टाई ?

मुम्बई 11 दिसम्बर 2019 ।।क्रिकेट जितना दिलचस्प खेल है, उतने ही इसके आंकड़े रोचक होते हैं. एक बार फिर ऐसा ही एक आंकड़ा सामने आया है, जो इस खेल के इतिहास में पहले कभी नहीं आया. 142 साल के क्रिकेट इतिहास में पहली बार किसी फॉर्मेट में टॉप-2 स्कोरर एकदम बराबरी पर खड़े हैं. यह रिकॉर्ड किसी और नहीं, भारत के दो सबसे लोकप्रिय क्रिकेटरों कप्तान विराट कोहली (Virat Kohli) और रोहित शर्मा  (Rohit Sharma) ने बनाया है. अब ये दोनों क्रिकेटर अंतरराष्ट्रीय टी20 क्रिकेट में एक बराबर रन बनाकर नंबर-1 की चोटी पर एक साथ मौजूद हैं. 
भारत और वेस्टइंडीज (India vs West Indies) के बीच बुधवार को मुंबई के वानखेड़े स्टेडियम में तीसरा टी20 मैच खेला गया. इस मैच से पहले दोनों टीमें एक-एक मैच जीत चुकी थीं. इसलिए तीसरा मैच सीरीज का निर्णायक मैच भी है. भारत ने इस मैच में पहले बैटिंग करते हुए तीन विकेट पर 240 रन का पहाड़ जैसा स्कोर खड़ा किया. इसी दौरान विराट कोहली और रोहित शर्मा ने ऐसा रिकॉर्ड बनाया, जिसके बारे में शायद पहले किसी से सोचा भी ना हो. 
ओपनर रोहित शर्मा ने इस मैच में 34 गेंद में 71 रन बनाए. उन्होंने अपनी विस्फोटक पारी में छह चौके और पांच छक्के जमाए. कप्तान विराट कोहली भी उनसे ज्यादा पीछे नहीं रहे. उन्होंने 29 गेंद में 70 रन की लाजवाब पारी खेली. विराट ने सात छक्के और चार चौके लगाए. इस तरह विराट अपने नायब रोहित से एक रन पीछे रह गए और इसी के चलते अनोखा रिकॉर्ड बन गया. 
अब टी20 इंटरनेशनल क्रिकेट में विराट कोहली और रोहित शर्मा दोनों के ही एक बराबर 2633-2633 रन हैं. ये दोनों ही अब क्रिकेट के सबसे छोटे फॉर्मेट में सबसे अधिक रन बनाने वाले बल्लेबाज हैं. ऐसा पहली बार हुआ है जब किसी फॉर्मेट में सबसे अधिक रन बनाने वाले दो बल्लेबाजों के बीच टाई हुआ हो. 
भारत और वेस्टइंडीज की टी20 सीरीज शुरू होने से पहले विराट और रोहित के बीच 89 रन का फासला था. रोहित 89 रन से आगे थे. सीरीज के पहले मैच में रोहित 8 रन ही बना सके और विराट ने 94 रन की पारी खेली. इस तरह दोनों खिलाड़ियों के बीच सिर्फ तीन रन का अंतर रह गया. सीरीज के दूसरे मैच में रोहित सिर्फ 15 रन बना सके. विराट कोहली ने इस मैच में 19 रन बनाए. इस तरह वे रोहित शर्मा से एक रन आगे निकल गए. बहरहाल, अब तीसरे टी20 मैच में दोनों खिलाड़ी एक बराबर रन के साथ बराबरी पर खड़े हैं. ।