Breaking News

संकल्प के संकल्प से बलिया की रंगमंचीय इतिहास में जुड़ेगा आज नया आयाम : कई प्रान्तों के कलाकार दिखाएंगे अपना रंगमंचीय जौहर, ड्रामा हाल कलेक्ट्रेट परिसर में आयोजित है यह कार्यक्रम


 संकल्प के संकल्प से बलिया की रंगमंचीय इतिहास में जुड़ेगा आज नया आयाम : कई प्रान्तों के कलाकार दिखाएंगे अपना रंगमंचीय जौहर, ड्रामा हाल कलेक्ट्रेट परिसर में आयोजित है यह कार्यक्रम
मधुसूदन सिंह

बलिया 27 दिसम्बर 2019 ।। आशीष त्रिवेदी द्वारा सन 2002 में एक संस्था "संकल्प" की स्थापना करके और अपने इस करवा को जोड़कर जब बड़ा करके 2004 से रंगमंच की दुनिया मे जो कदम रखा गया, वह आज 15 साल बीत जाने के बाद भी कुछ नया करने की ललक व हर साल अभिनव प्रयोग करने के कारण हर बार संकल्प की टीम नई लगती है  । आशीष त्रिवेदी ने जहां पूरे भारत वर्ष के विभिन्न रंगमंचों पर संकल्प टीम की दमदार प्रस्तुतियों से बलिया का नाम रौशन किया है तो वही इस वर्ष देश के विभिन्न क्षेत्रों की रंगमंच की सफल टीमो को बलिया में अपने कला का जौहर दिखाने के लिये आमंत्रित करके बलिया के रंगमंचीय इतिहास में नया आयाम स्थापित करने का काम किया है । रंगमंचीय दुनिया मे संकल्प के 15 वे जन्मदिन पर आयोजित "संकल्प रंगोत्सव" बलिया के रंगमंचीय प्रस्तुतियों में रुचि रखने वाले सुधि दर्शकों के लिये सुखद क्षण होगा । आज जब ड्रामा हाल कलेक्ट्रेट परिसर बलिया के स्टेज पर जिलाधिकारी बलिया श्रीहरि प्रताप शाही दीप प्रज्वलित करके कार्यक्रम का शुभारंभ करेंगे वह बलिया के रंगमंचीय इतिहास में स्वर्णक्षरो में अंकित हो जाएगा क्योंकि इस रंगोत्सव में  पटना की सुप्रसिद्ध संस्था "दस्तक",वाराणसी की "सेतु सांस्कृतिक केंद्र", पटना की "रंगयात्रा" ,जबलपुर की "विवेचना रंग मंडल", कोलकाता की "लिटिल थेस्पियन" और मेजबान संकल्प की टीम अपनी अपनी बेहतरीन प्रस्तुतियां प्रस्तुत करेंगी ।
कार्यक्रम स्थल : ड्रामा हाल कलेक्ट्रेट परिसर बलिया
कार्यक्रम तिथियां : 27,28,29 दिसंबर प्रतिदिन शाम 5 बजे से 10 बजे तक 
एक नजर संकल्प पर 
स्वस्थ एवं सुंदर सांस्कृतिक मूल्यों से समन्वित एक बेहतर समाज की रचना को ध्यान में रखकर  2002 मे आशीष त्रिवेदी द्वारा  'संकल्प' साहित्यिक, सामाजिक एवं सांस्कृतिक संस्था का गठन किया गया । जो अपने ध्येय के अनुरूप 2004 से रंगमंच की दुनिया मे ( विगत 15 वर्षों से) लगातार सक्रिय है।
संकल्प' ने साहित्य कला व संगीत के क्षेत्र में अपने उल्लेखनीय कार्यक्रमों एवं नाट्य प्रस्तुतियों के द्वारा अपने आस-पास के समाज को न सिर्फ आन्दोलित किया है
बल्कि बड़ी संख्या में नयी पीढ़ी के युवाओं की सोच को प्रगतिशील बनाया है, उनमें गहरी संवेदनशीलता का प्रसार किया है तथा उन्हें रचनात्मक और सृजनशील बनाया है।
संकल्प' ने देश के कई महत्वपूर्ण राष्ट्रीय नाट्य समारोहों में अपनी स्तरीय प्रस्तुतियों के साथ शिरकत करके बलिया जनपद का नाम रंगमंचीय क्षेत्र में भी रोशन किया है।
"संकल्प' ने आशीष त्रिवेदी के कुशल निर्देशन में अब तक पच्चीस से भी अधिक नाटकों का मंचन किया है, जिसमें बिदेसिया, गबरघिचोर , चरनदास चोर, मैं चुनाव लड़
रहा हूँ, जयवती कन्या, रंग कविता, अंधेर नगरी, इंकलाब जिंदाबाद, मैं नरक से बोल रहा हूँ, सगुन, मंत्र, अमली, आषाढ़ का एक दिन, गगन दमामा बाज्यो, कोर्ट मार्शल, बेटी बचाओ इत्यादि प्रमुख है।
यही नही संकल्प' द्वारा प्रतिवर्ष गर्मी की छुट्टियों में समर कॅम्प आयोजित किया जाता है। कैम्प में बच्चों को अभिनय, नृत्य, गायन व पेंटिंग का प्रशिक्षण दिया जाता है। कैम्प के समापन पर प्रतिभा प्रदर्शन हेतु सांस्कृतिक कार्यक्रम का भी आयोजन किया जाता है।
"संकल्प' पूरे साल समय-समय पर साहित्य, कला, संस्कृति एवं सामाजिक मुद्दों पर विचार गोष्ठी, सेमिनार, का प्रदर्शन नुक्कड़ नाटक एवं सांस्कृतिक कार्यक्रमों का आयोजन कर सामाजिक विडम्बनाओं और विद्रूपताओं के विरुद्ध लोगों को
जागरूक करने का अभियान चलाती रहती है।
"संकल्प' द्वारा प्रत्येक वर्ष 'बलिया नाट्य महोत्सव एवं लोकरंग उत्सव का आयोजन किया जाता है जो बलिया नगर के लिए यह एक महत्पवूर्ण आयोजन के रूप में जाना जाता है और लोगो को इसका इंतजार रहता है।
यही नही संस्था द्वारा साहित्य, कला, संगीत, रंगमंच तथा सामाजिक क्षेत्र में उल्लेखनीय कार्य करने वाली महान विभूतियों को संस्था द्वारा प्रत्येक वर्ष संकल्प सम्मान' से सम्मानित भी किया जाता है।

साहित्य एवं कला के सृजनात्मक पक्ष को आगे लाना एवं समाज में सकारात्मक सोच विकसित करना' के उद्देश्य को लेकर सतत कार्यशील संस्था आज अपने 15 वी वर्षगांठ पर बलिया में पहली बार अंतरप्रांतीय संकल्प रंगोत्सव में नाटकों का मंचन कराने जा रही है । बलिया में पहली बार कई प्रान्तों के कलाकार अपनी कला का प्रदर्शन करेंगे जो संकल्प के संकल्प से ही सम्भव हो पाया है ।