Breaking News

नोएडा में लागू हुआ कमिश्नरी सिस्टम, 3 जोन में बांटे गए इलाके


नोएडा में लागू हुआ कमिश्नरी सिस्टम, 3 जोन में बांटे गए इलाके
ए कुमार

नोयडा 17 जनवरी 2020 ।।
नोएडा, जोन 1 और 2 में 3- 3 सहायक पुलिस कमिश्नर तैनात किए जाएंगे. वहीं, जोन- 3 में 4 सहायक पुलिस कमिश्नर तैनात होंगे. इसके अलावा इस व्यवस्था में सहायक पुलिस आयुक्त के ऊपर एक एक अपर पुलिस कमिश्नर को भी तैनात किया जाएगा.


जोन- 1 में पांच, 2 में छह और तीन में होंगे नौ थानेउपायुक्त को दी गई प्रत्येक जोन की जिम्मेदारी
उत्तर प्रदेश के गौतमबुद्ध नगर में कमिश्नरी व्यवस्था लागू हो गई है. पहले पुलिस कमिश्नर आलोक सिंह के चार्ज संभालने के बाद अब व्यवस्था में बदलाव की प्रक्रिया भी शुरू हो चुकी है. पुलिस कमिश्नर ने कानून- व्यवस्था को चुस्त- दुरुस्त बनाने के लिए जिले को तीन जोन में विभाजित कर दिया है.
सभी तीन जोन में अलग- अलग मुख्यालय बनाए गए हैं. जानकारी के मुताबिक जोन एक में थाना सेक्टर 20, थाना सेक्टर 39, थाना सेक्टर 24, थाना सेक्टर 58, थाना सेक्टर 49 और थाना एक्सप्रेसवे को शामिल किया गया है. इसका मुख्यालय सेक्टर 6 स्थित पुलिस कार्यालय होगा.
जोन- 2 और 3 में आएंगे यह थाने
जोन 2 में थाना फेस टू, थाना फेस 3, थाना बिसरख, थाना बादलपुर, थाना ईकोटेक 3 और थाना सूरजपुर रहेंगे. जोन 2 का मुख्यालय पुलिस कार्यालय सूरजपुर रहेगा. इसके अलावा जोन 3 में थाना बीटा-2, थाना नॉलेज पार्क, थाना दादरी, थाना जारचा, थाना कासना, थाना इकोटेक वन, थाना दनकौर, थाना जेवर और थाना रबूपुरा को शामिल किया गया है. वहीं, इस जोन का मुख्यालय थाना इकोटेक प्रथम को बनाया गया है.
प्रत्येक जोन में होगी सहायक पुलिस कमिश्नर की तैनाती
जोन 1 और 2 में 3- 3 सहायक पुलिस कमिश्नर तैनात किए जाएंगे. वहीं, जोन- 3 में 4 सहायक पुलिस कमिश्नर तैनात होंगे. इसके अलावा इस व्यवस्था में सहायक पुलिस आयुक्त के ऊपर एक एक अपर पुलिस कमिश्नर को भी तैनात किया जाएगा.

तीनों जोन में तैनात किए गए उपायुक्त
पुलिस कमिश्नर आलोक सिंह ने तीनों जोन में एक- एक उपायुक्त को तैनात किया है. राजेश कुमार सिंह को जोन- 1 का उपायुक्त बनाया गया है, वहीं संकल्प शर्मा को जोन- 2 और हरीश चन्दर को जोन- 3 का उपायुक्त बनाया गया है. गौरतलब है कि प्रदेश की योगी सरकार ने राजधानी लखनऊ और गौतमबुद्ध नगर में पुलिस कमिश्नर व्यवस्था लागू करने का ऐलान किया था. 1995 बैच के आलोक कुमार को गौतमबुद्ध नगर और 1994 बैच के आईपीएस अधिकारी सुजी पांडेय को लखनऊ का पुलिस कमिश्नर बनाया गया था. दोनों ही अधिकारियों ने 15 जनवरी को चार्ज संभाल लिया था ।