Breaking News

बलिया : बापू की 72वी पुण्यतिथि पर ‘ महात्मा गाँधी का था सपना, कुष्ठ मुक्त हो भारत अपना’ नारे के साथ कुष्ठ रोग उन्मूलन दिवस पर निकली जन जागरूकता रैली


 बलिया : बापू की 72वी पुण्यतिथि पर  ‘ महात्मा गाँधी का था सपना, कुष्ठ मुक्त हो भारत अपना’ नारे के साथ कुष्ठ रोग उन्मूलन दिवस पर निकली जन जागरूकता रैली





बलिया, 30 जनवरी - 2020 ।। राष्ट्रीय कुष्ठ निवारण कार्यक्रम के तहत कुष्ठ रोग उन्मूलन दिवस पर जन जागरूकता रैली निकाली गयी। रैली कुँवर सिंह चौराहे से शुरू होकर टीडी कॉलेज होते हुये मुख्य चिकित्सा अधिकारी के आवास पर सम्पन्न हुई। रैली में शान्ति इंस्टीट्यूट ऑफ नर्सिंग एवं पैरामेडिकल कॉलेज मझौली की छात्राओं ने बढ़ चढ़कर हिस्सा लिया। इस दौरान छात्राओं ने ‘दाग- चकत्ता- सुन्न निशान, कुष्ठ रोग की है पहचान’ एवं ‘ महात्मा गाँधी का था सपना, कुष्ठ मुक्त हो भारत अपना’ आदि के नारे लगाए।
इसके साथ ही मुख्य चिकित्साधिकारी आवास पर राष्ट्रपिता महात्मा गाँधी के 72वीं पुण्यतिथि पर एक कार्यक्रम का आयोजन किया गया। इस अवसर पर महात्मा गांधी के चित्र पर माल्यार्पण कर श्रद्धा सुमन अर्पित किया गया । इसके पश्चात कार्यवाहक मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ० के०डी० प्रसाद एवं जिला कुष्ठ रोग अधिकारी डॉ० एस० के० तिवारी ने कुष्ठ रोग से संबंधित शपथ दिलाई और कुष्ठ रोग के प्रति महात्मा गांधी के विचारों को बताया।















डॉ के डी प्रसाद ने बताया कि इस दिवस को मनाने का उद्देश्य लोगों में इस रोग के प्रति जागरूकता फैलाना है। राष्ट्रपिता महात्मा गांधी द्वारा कुष्ठ रोगियों को समाज की मुख्य धारा से जोड़ने के लिए किए गए प्रयासों की वजह से हर वर्ष 30 जनवरी को उनकी पुण्यतिथि को  कुष्ठ रोग निवारण दिवस के रूप में मनाया जाता है। इस वर्ष अभियान की थीम ‘कुष्ठ के विरूद्ध, आखिरी युद्ध’ निर्धारित की गयी है।
          जिला कुष्ठ रोग अधिकारी डॉ एसके तिवारी ने बताया कि कुष्ठ निवारण कार्यक्रम के तहत स्पर्श कुष्ठ रोग जागरूकता अभियान 31 जनवरी से13 फरवरी 2020 तक चलेगा। अभियान के दौरान समुदाय में कुष्ठ रोग के लक्षणों व उपचार के प्रति भी जागरूकता फैलाई जाएगी। उन्होने बताया कि कुष्ठ रोग का उपचार संभव है। इस अभियान के दौरान लोगों को कुष्ठ रोग के प्रति जागरूक किया जाएगा। इसके लिए आशा, एएनएम व आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं द्वारा प्रचार-प्रसार सामाग्री वितरित कर जागरूक किया जाएगा । प्रचार-प्रसार सामाग्री में कुष्ठ रोग के लक्षण, जांच व इलाज के बारे में पूरी जानकारी रहेगी। इसके साथ ही कुष्ठ रोग विभाग की टीम घर-घर जाकर लक्षणों  की जांच करेगी। इस सभा को हेमवन्त सिंह और वाहन चालक संघ के नेता एसके शर्मा ने भी संबोधित किया । संचालन वरिष्ठ सहायक आरके सैनी ने किया ।
कुष्ठ रोग के लक्षणः-
त्वचा पर हल्के लाल या तांबई रंग के दाग या  धब्बे हों, त्वचा के दाग धब्बों में संवेदनहीनता, सुन्नपन हो, पैरों में अस्थिरता या झुनझुनी हो, हाथ पैर या पलकें कमजोर हों, नसों में दर्द, कान व चेहरे पर सूजन या गांठ हो, हाथ या पैरों पर घाव हों, लेकिन उनमें दर्द न हो आदि ये सभी कुष्ठ रोग के लक्षण हैं जिसकी तुरंत जांच व इलाज कराएं।