Breaking News

बलिया में बोले रामगोविंद चौधरी : न तो जनता के प्रति जबाबदेह , न ही वफादार रह गयी है भाजपा की केंद्र व राज्य सरकार, गंगा सच्ची समाजवादी

न तो जनता के प्रति जबाबदेह , न ही वफादार रह गयी है भाजपा की केंद्र व राज्य सरकार, गंगा सच्ची समाजवादी
मधुसूदन सिंह


बलिया 29 जनवरी 2020 ।। समाजवादी पार्टी के वरिष्ठ नेता और नेता प्रतिपक्ष रामगोविंद चौधरी ने गंगा नदी को सच्ची समाजवादी बताया है । कहा कि जिस तरफ समाजवादी पार्टी में न तो जाति का बंधन है, न ही धर्म का , वैसे ही गंगा जी अपने जल पर धार्मिक या जातीय प्रतिबन्ध नही लगाती है । इनके जल में जो चाहे स्नान कर सकता है , जल को पी सकता है , कोई रोक टोक नही है । यह बातें श्री चौधरी ने तब कही जब उनसे सवाल किया गया कि भाजपा समाजवादियों को गंगा यात्रा के विरोध करने के कारण गंगा विरोधी मुस्लिम परस्त कह रही है । श्री चौधरी ने कहा कि समाजवादियों के अधिकांश मतदाता तो गंगा के किनारे ही बसे है , इन्ही से इनका जीवन चलता है , इनकी सफाई हो , इससे किसी को क्यो ऐतराज होगा ? हमारा विरोध इस बात को लेकर है कि गंगा सफाई करने चले है और सड़क पर यात्रा निकल रही है ?  अरे भाई गंगा की सफाई करने चले है कि खजाने की ?
  बता दे कि समाजवादी पार्टी के वरिष्ठ नेता और विधान सभा मे नेता प्रतिपक्ष रामगोविंद चौधरी ने समाजवादी पार्टी कार्यालय पर आयोजित प्रेस वार्ता पर भारतीय जनता पार्टी की केंद्र व राज्य सरकार पर जमकर निशाना साधा । कहा कि सरकारें जनता के प्रति जबाब देह होती है लेकिन भाजपा की सरकार जनता के प्रति जवाबदेह नहीं रह गई है और ना ही जनता के प्रति वफादार ही रह गई है  ।सरकारेें जनता के प्रति जवाबदेह होती है और जनता की समस्याओं के समाधान करने की दिशा में काम करती है । पार्टियां जो अपने चुनावी घोषणा पत्र में जनता को आश्वासन देते हैं/ वादे करती है, उसी के अनुसार सत्ता में आने पर काम करती हैं लेकिन 2014 से केंद्र में बनी भाजपा की सरकार और 2017 से राज्य में बनी भाजपा की सरकार ने अपने घोषणापत्र के अनुसार भी काम नहीं किया है । इनके घोषणापत्र के अनुसार मात्र 370 पर इन्होंने काम किया है ।महंगाई चरम सीमा पर है, भ्रष्टाचार चरम सीमा पर है, 50 साल के अंदर इतनी कभी बेरोजगारी नहीं हुई थी ,किसान आत्महत्या कर रहे हैं ,नौकरी और रोजगार के लिए नौजवान आत्महत्या कर रहे हैं, कानून व्यवस्था ध्वस्त हो चुकी है, महिलाओं के मामले में दुनिया में छवि खराब हुई है ।अंतरराष्ट्रीय मानवाधिकार आयोग की रिपोर्ट के अनुसार उत्तर प्रदेश में महिलाओं के साथ बलात्कार छेड़खानी हत्या बलात्कार के बाद जिंदा जला देने की घटनाएं  बढ़ी है और महिलाओ के प्रति अपराध के मामले में दुनिया में उत्तर प्रदेश एक नंबर पर है और भारत पांचवें नम्बर पर । सर्वोच्च न्यायालय ने तो यूपी में कानून व्यवस्था पर टिप्पड़ी करते हुए यहां तक कह दिया कि यूपी में तो लगता है कि जंगलराज कायम हो गया है ।  मैं 1977 से विधानसभा में हूं लेकिन इतनी खराब कानून व्यवस्था वाली सरकार मैंने अब तक नहीं देखी ।

जरूरी मुद्दों से ध्यान भटकाने की साजिश है गंगा यात्रा,पर जिनके घर गंगा में विलीन हो गये उनके बारे में क्यो नही कहा गया एक शब्द
एनआरसी सीएए सीएबी के द्वारा लोगों को उलझाया जा रहा है और जब इसका विरोध होने लगा तो इस से ध्यान भटकाने के लिए गंगा यात्रा निकालकर लोगो को भटका रहे है । मैं कहना चाहता हूं कि गंगा यात्रा से  गंगा सफाई को क्या लाभ है ? पिछले 15 वर्षों से गंगा की सफाई हो रही है लेकिन हालत यह हो गयी है कि गंगा का जल नहाने लायक तो छोड़िये आचमन लायक भी नहीं रह गया है । महामहिम राज्यपाल यात्रा शुरू करने के लिए बलिया आई थी ,मैं उनका स्वागत करता हूं ,उनको धन्यवाद देता हूं कि हमारे जनपद में आयी । मंत्री गण आये थे उनको भी धन्यवाद देता हूं लेकिन एक बात याद दिलाता हूं जहां से गंगा यात्रा का शुभारंभ हुआ   वो गांव ओडीएफ घोषित किए गए हैं ? जिन गांवों का वजूद है ही नहीं वो सभी के सभी गांव गंगा में विलीन हो गए हैं , उनको ओडीएफ घोषित किया गया है । जो गांव गांव गंगा में विलीन हो गये उनके लोग बंधे पर टेंट लगाकर जीवन बिता रहे हैं ,आंदोलन कई बार किए ,उन लोगों का  हालचाल नहीं पूछा गया ,उन लोगों की बात क्यों नहीं पूछी गई ?क्यों नहीं कहा कि आपका घर बनाएंगे ,आपका शौचालय बनाएंगे ?
बाढ़ और बारिश से पूरा जनपद प्रभावित हुआ, किसानों की हजारो एकड़ फसल जलमग्न हो गयी , मैंने किसानों को मुआवजा देने की मांग विधानसभा में भी उठाई, लेकिन आज तक किसानों को एक पैसा भी मुआवजा नहीं दिया गया ?

संविधान की धर्मनिरपेक्ष आत्मा पर कुठाराघात है सीएए
हमारा संविधान धर्मनिरपेक्ष है । धर्म के आधार पर कोई विभेद नहीं है । फिर सीएए के द्वारा धार्मिक विभेद क्यो किया जा रहा है।इस कानून मेंक्यो,पाकिस्तान,बांग्लादेश,अफगानिस्तान
 से आये लोगो को ही नागरिकता देने की बात कही गयी है ? असल मे भाजपा की पूरी राजनीति हिन्दू मुस्लिम फसाद कराने पर टिकी है ।अगर इन तीन देशों से जो लोग आए हैं उनको हम नागरिकता देंगे बाकी को क्यो नही  देंगे,  मुसलमान को क्यों नहीं देंगे? हमारी धर्म निरपेक्षता हमारी अस्मिता है, हमारी नारा है ,हम सब एक हैं ,हिंदू मुस्लिम सिख ईसाई आपस में सब भाई भाई । भाजपा इन तीन ही देश का नाम क्यों लेती हैं - बांग्लादेश अफगानिस्तान पाकिस्तान क्योंकि यह मुस्लिम बहुल क्षेत्र हैं, लंका में जब झगड़ा हुआ तो वहां से आये तमिल इंडिया में बसे की नही बसे ? नेपाल में जब  झगड़ा हुआ तो ईसाई इंडिया में आकर बसे कि नहीं बसे ? गाय गोबर गंगा माता के ही मामले में यह देश को उलझाये रखते है, देश के विकास के मामले में कोई बात नहीं करेंगे ? गाय हम रखते है फिर भी हम नही ये हिन्दू है , हम नही ,हमारे घरों में गायों की पूजा होती है लेकिन हम हिन्दू नही, जो गाय रखते ही नही वो हिन्दू है ।

विकास से इनका नही है कोई लेनादेना ,बलिया में किया विकास अवरुद्ध
   बलिया जनपद में श्रीरामपुर घाट पर ऐतिहासिक पुल बना आजतक लोग उसका एप्रोच नहीं बनवा पाए जिससे उसका उद्घाटन  हो पाये । हमारे क्षेत्र में चांदपुर में पुल आधा बन गया है लेकिन पैसा सरकार नहीं दे रहे इसलिए आगे नहीं बन पा रहा है । बलिया में अस्पताल में 100 बेड का अस्पताल बनकर वर्षो से पड़ा है, महिला अस्पताल में सुविधाओं का टोटा है ,लेकिन आज तक कुछ नही हुआ । बलिया में विकास के नाम पर इस सरकार ने एक ईंट नही रखी है ।
   मैंने विधानसभा में पूछा आपने दो बजट पास कर लिया, 3 अनुपूरक बजट पास कर लिया, आप खड़े होकर बताइए कि आपने 1 किलोमीटर अपने बजट से कही सड़क बनवाई हो या एक यूनिट बिजली आपने पैदा किया हो ?  ना बिजली मंत्री और न ही मुख्यमंत्री जी ने खड़े होकर इसका जबाब दिया । कहा कि जो बिजली की व्यवस्था और पैदावार अखिलेश यादव कर गए थे आज तक वही चल रही है, एक यूनिट भी बिजली पैदा इस सरकार ने नहीं की है । गांव में किसानों के घरों पर, खेतो पर बिजली विभाग की छापेमारी हो रही है । एक यादव का लड़का है हमारे क्षेत्र का जेई को पैसा दिया जिसने 2 महीने तक कनेक्शन चलवा दिया , अब उस गरीब पर बिजली विभाग ने  10 लाख का जुर्माना ठोक दिया   है । चंद्रशेखर विश्वविद्यालय को पैसा नहीं दिया जा रहा है, चन्द्र शेखर  स्पोर्ट्स कालेज को पैसा नहीं दिया जा रहा है ?

जो हरिजन विरोधी खुद है वो हम पर झूठा लगा रहे है आरोप
सीएए और एनआरसी व एनपीआर पर चर्चा करते हुए कहा कि सीएबी जब हाउस से पास हो गया तो सीएए हो गई ।एनपीआर राष्ट्रीय जनसंख्या रजिस्टर पर बोलते हुए कहा कि इसमें कई कालम है । अपना उदाहरण देते हुए कहा कि जब मेरा या मेरे समय के पैदा हुए लोगो के पास जन्म प्रमाण पत्र नही है तो अपने मां बाप का कैसे दे पाएंगे । डीह की जमीन में जिनका घर है ,उनका घर तो है पर जमीन पर नाम नही है , ऐसे में ये  लोग कौन सा प्रमाण पत्र देंगे ?  हरिजन बस्ती है जो बसा दी गई उनका अपना कोई कागज में नाम ही नही है ,नाम किसी जमींदार का है जिसने बसा दिया था या  द किसी पंडित जी ने बसा दिया और जमीन उनके नाम पर ,घर इनका है, अब यह कौन सा सर्टिफिकेट देंगे ? यह लोग इसमें झूठ बोलने रहे हैं कि जो एनआरसी/एनपीआर  का विरोध करें वह दलित विरोधी है जबकि  हरिजन बस्ती के लोग एनपीआर में अपने ही घर को अपना कैसे साबित करेंगे ? जो हरिजनों का सपोर्ट कर रहे हैं वह देशद्रोही हो गए और जो हरिजनों को कुचल रहे हैं वह देश भक्त हो गए । वही  इनकी भाषा भी सत्ता के गुरुर में धमकाने वाली निकल रही है । इनके गृहमंत्री बोलते हैं कि अखिलेश बाबू कुछ पढ़ लिख लीजिए तब बोलिए नहीं तो आप को जेल में भेज देंगे ,अखिलेश यादव ने जब 19 जनवरी को महंगाई बेरोजगारी भ्रष्टाचार किसानों व कानून व्यवस्था के मुद्दे को उठाकर आंदोलन करने की घोषणा किए तो 4 दिन पहले 144 लागू कर दिया गया । अंग्रेज के जमाने मे 144  लागू होती थी , अंग्रेजों ने आंदोलन को रोकने के लिए 144 लागू किया था इसको तो खत्म हो जाना चाहिए ।

चाहे जितना जोर लगा ले नही बंटेंगे हिन्दू मुस्लिम
हमारा संवैधानिक अधिकार है कि हम धरना प्रदर्शन कर सकते है, अवज्ञा आंदोलन कर सकते है , अनशन कर सकते है , लेकिन यह सरकार तानाशाह की तरह काम कर रही है । महिला सशक्तिकरण का नारा देने वाली इस सरकार ने लखनऊ के घण्टाघर ओर धरना दे रही महिलाओं के कम्बल इस कड़कड़ाती ठंड में छीन लेती है, जल रहे अलाव में पानी डलवाकर बुझवा देती है , यही नही 300 से अधिक महिलाओ के ऊपर संगीन धाराओं में मुकदमे कायम करके कुछ महिलाओ को गिरफ्तार भी करवा देती है । कहा कि चाहे ये हिन्दू मुसलमान करके नफरत फैलाने की जितनी भी कोशिश कर ले , हिन्दू मुसलमानों में दुराव नही होने वाला है ।
   1974 के बाद पहला समय है हिंदू मुसलमान सभी एक साथ विरोध कर रहे है । पत्रकार, साहित्यकार, इतिहासकार ,सामाजिक कार्यकर्ता समाज का हर अंग आज विरोध कर रहा है । मुस्लिम बहुल तीन विश्वविद्यालय को छोड़िये , देश का कोई भी ऐसा विश्वविद्यालय नही है जहां इस कानून का विरोध नही हो रहा है ।  हमारा तो यह कहना है कि गरीबों को काम दो,  महंगाई को दूर करो, बेरोजगार को रोजगार दो, किसानों को सहायता दो ,नहीं तो यह हमारा आंदोलन तब तक चलता रहेगा जब तक जब तक भारतीय जनता पार्टी सत्ता से नहीं हटती है या यह वापस नहीं होता


मीडिया व पार्टी के प्रवक्ता के प्रति नेता प्रतिपक्ष ने जताया आभार

नेता प्रतिपक्ष रामगोविंद चौधरी ने अपनी प्रेसवार्ता की शुरुआत में ही बलिया की मीडिया का आभार व्यक्त करते हुए कहा कि मैं अपने पार्टी के सभी वरिष्ठ कार्यकर्ताओं नेताओं की  तरफ से आप सभी का आभार व्यक्त करता हूं कि प्रदेश में चाहे हमारी खबर छपे चाहे न छपे लेकिन बलिया में जरूर छपती है । आप लोगों ने बलिया में मेरी बात को छापा है, इसके लिए मैं आप लोग को धन्यवाद देता हूं । साथ ही पार्टी के प्रवक्ता सुशील पांडेय कान्ह जी को बहुत-बहुत धन्यवाद देता हूं कि इन्होंने मीडिया के साथ अपना तालमेल बैठाकर हमारी बातों को चाहे पिंट मीडिया हो या इलेक्ट्रॉनिक मीडिया हो ,के माध्यम से लोगों तक पहुंचाने का काम किया है ।
 मैं पार्टी के सभी नेताओं और कार्यकर्ताओं को धन्यवाद देता हूं जिन्होंने पार्टी के नवनियुक्त जिलाध्यक्ष राज्य मंगल यादव के आने पर ऐतिहासिक स्वागत किया । राज मंगल जी जो नौजवानों के नेता हैं उनको नवनियुक्त जिलाध्यक्ष बनने पर मैं अपनी तरफ से हार्दिक स्वागत अभिनंदन करता हूं ।

नये जिला अध्यक्ष राजमंगल यादव ने इनको किया सम्मानित




 समाजवादी पार्टी के नव नियुक्त जिलाध्यक्ष राजमंगल यादव ने एक नयी स्वस्थ परम्परा की शुरुआत आज से की है । श्री यादव ने समाजवादी पार्टी के सभी पूर्व अध्यक्षो को बारीबारी से नेता प्रतिपक्ष रामगोविंद चौधरी के हाथों अंगवस्त्रम देकर सम्मानित कराया । वही पार्टी के जिन जिन नेताओ ने अन्य पदों पर पार्टी का परचम लहराया है या थे, उनको भी सम्मानित किया गया । जिसमें जिला पंचायत के वर्तमान चेयरमैन के साथ ही सभी पूर्व चेयरमैन और नगर पालिका परिषद बलिया के पूर्व चेयरमैन शामिल थे, को सम्मानित किया गया ।
सम्मानित होने वाले लोग पूर्व अध्यक्ष गण सर्व श्री डा० बिश्राम यादव,यशपाल सिंह, राजेंद्र राजभर, रमा शंकर राजभर अदा शंकर यादव, संग्राम यादव, जिला पंचायत के वर्तमान अध्यक्ष सुधीर पासवान पूर्व अध्यक्ष श्याम बहादुर सिंह, भुवनेश्वर चौधरी,उपस्थित सनातन पाण्डेय ,नारद राय,घूरा राम,जय प्रकाश अंचल,पूर्व चेयरमैन लक्ष्मण गुप्ता,सुबाष यादव चंद्र्शेखर उपाध्याय,रामजी गुप्ता,अजय यादव,हरेंद्र सिंह रविंद्र यादव रामजी यादव,जय प्रकाश मुन्ना,प्रभुनाथ पहलवान,
अकमल नईम खा, मिंटू खा हरेन्द्र गोड़ देवेंद्र यादव आदि ।
         सभी के प्रति आभार पार्टी प्रवक्ता सुशील पाण्डेय “कान्हजी” ने व्यक्त किया ।













जाने क्या है कोरोना वायरस