Breaking News

बलिया : आश्रित को तत्काल नौकरी और अधिकतम मुआवजे पर माने सफाईकर्मी , रात में हुआ धरना समाप्त , गंगा यात्रा के लिये सफाई करते हुए हुई थी दुर्घटना में मौत


 बलिया : आश्रित को तत्काल नौकरी और अधिकतम मुआवजे पर माने सफाईकर्मी , रात में हुआ धरना समाप्त , गंगा यात्रा के लिये सफाई करते हुए हुई थी दुर्घटना में मौत



बलिया 26 जनवरी 2020 ।। आगामी 27 जनवरी से निकलने वाली
गंगा यात्रा के लिये दुबेछपरा में एनएच की सफाई करते समय मैजिक की चपेट में आने के बाद गायक जितेंद्र रावत की जिला अस्पताल में इलाज के दौरान मौत ने सफाई कर्मचारियों को आक्रोशित कर दिया और सभी लोग आपात काल भवन के सामने एकजुट होकर नारेबाजी करने लगे । कर्मचारियों को आक्रोशित होने की सूचना मिलते ही जिले के आला अधिकारियों में खलबली मच गई । सफाई कर्मचारी अपने साथी की मौत का जिम्मेदार डीपीआरओ और एडीपीआरओ को बताते हुए इनके खिलाफ मुकदमे की मांग करते हुए नारेबाजी करने लगे । इन लोगो का यह भी आरोप था कि हम लोगो की जिम्मेदारी गांव की सफाई की है, फिर हम लोगो को लोक निर्माण विभाग /एनएचआई की सड़क की सफाई के लिये क्यो लगाया गया ? जबकि लोक निर्माण विभाग के एक भी कर्मचारी की ड्यूटी नही लगाई गई है । इन लोगो ने यही एक प्रस्ताव के माध्यम से निर्णय किया कि अब हम लोग अपने तैनाती ग्राम सभा से बाहर काम करने के लिये नही जाएंगे, चाहे वह हमारा ब्लॉक मुख्यालय ही क्यो न हो । मौके पर पहुंचे सीडीओ बद्री नाथ सिंह व अपर पुलिस अधीक्षक संजय कुमार ने स्थिति को विस्फोटक होने से संभालते हुए आंदोलनकारियों से जिलाधिकारी बलिया श्रीहरि प्रताप शाही से टेलीफोनिक वार्ता कराकर मनाया । समझौते में तीन दिन के अंदर मृतक के आश्रित को नौकरी और शासन से अधिक से अधिक आर्थिक मदद दिलाने की बात कही गयी है । कर्मचारियों ने चेताया कि अगर समझौते के अनुरूप तीन दिन में उपरोक्त बातें नही होती है तो 29 जनवरी को बिना किसी सूचना के विकास भवन में तालाबंदी करके जनपद की सफाई व्यवस्था बन्द कर दी जाएगी । सभी कर्मचारियों ने अपने मृत साथी को अस्पताल में ही दो मिनट का मौन रखकर श्रद्धांजलि दी ।
  कर्मचारियों ने डीपीआरओ पर एक मंत्री के दबाव में आकर सफाई कर्मियों को दूर दराज सफाई कार्य के लिये भेजा है । बता दे कि इन सफाई कर्मियों की गांवो में साफ सफाई के लिये तैनाती की गई है । वही गंगा यात्रा के नाम पर गांवो की सफाई को रोक कर गंगा यात्रा के मार्गो की सफाई के कार्य मे लगाया गया है ।








 गंगा सफाई यात्रा के लिए एनएच 31 पर  सफाई अभियान जोरों से चल रहा है लेकिन चौंकाने वाली बात यह है कि जो सफाई कर्मचारियों को गांव में सफाई करनी चाहिए वह नेशनल हाईवे पर इन दिनों ड्यूटी बजा रहे हैं।
गंगा यात्रा के मद्देनजर जनपद के 17 विकास खण्डों के 2313 सफाई कर्मचारियों को एनएच 31 पर कोटवानारायणपुर से लेकर मझौवा तक सड़क के दोनों तरफ साफ सफाई के लिए लगाया गया है।यह सफाई कर्मी पिछले कई दिनों से सड़क के दोनों तरफ साफ सफाई में लगे हुए हैं विकासखंड सोहाव के सफाई कर्मी 17 जनवरी से सफाई के काम में लगे हुए हैं जबकि रसड़ा ब्लॉक के सफाई कर्मी 20 जनवरी से सुबह 8:00 बजे से शाम 5:00 बजे तक सफाई के कार्य में लगे हुए हैं रसड़ा ब्लॉक के सफाई कर्मी मनीष कुमार अशोक कुमार जयप्रकाश श्याम नारायण राजभर सुशील कुमार मुन्ना अमजद हुसैन नरेंद्र प्रसाद राजकुमार रामबाबू रावत धनंजय कुमार अजय कुमार चौहान संजय कुमार श्री भगवान गुड्डू राम अवतार मनोज कुमार ने बताया कि हम लोगों की ड्यूटी ग्राम सभा कटुहरा, मुंडेरा , सरदार पुर में है लेकिन 20 जनवरी से नेशनल हाईवे सड़क की सफाई कर रहे हैं। विकास खण्ड सोहाव के सफाई कर्मी मुबारक हुसैन विपिन कुमार प्रहलाद पूनम देवी कल्पना मीरा मंजू देवी शर्मिला देवी चंद्रमा गुड्डू ने बताया कि हम लोगों की ड्यूटी ग्राम सभा मानपुर दौलतपुर कारो धर्मापुर बड़वलिया ,नगवागाइ ,उसरौली , मिर्ची खुर्द गांवों में सफाई करने की है लेकिन एक हफ्ते से हम लोग सड़क के किनारे का सफाई कार्य कर रहे हैं।यह पहली बार देखा जा रहा है कि सफाई कर्मी सड़क के किनारे सफाई कर रहे है जबकि इसके पूर्व पी डब्लू डी के कर्मचारी सफाई के कार्य करतें थे । अब सवाल यह उठता है कि इन सफाई कर्मचारियों की ड्यूटी जब सड़क पर लगी है तो गांव की सफाई कौन कर रहा होगा ?।




बलिया में एनएच की सफाई के दौरान सफाई कर्मियों को मैजिक ने रौंदा, एक की मौत दो घायल


बलिया 25 जनवरी 2020 ।।
सफाई कर्मियों ने इमरजेंसी के बाहर शुरू किया धरना
गंगा यात्रा के लिये एनएच की सफाई कर रहे थे सफाई कर्मी

जितेंद्र रावत नामक सफाई कर्मी की हुई मौत
राम जी व वृजेश नामक कर्मचारियों की हालत गंभीर
कर्मचारियों ने हड़ताल का किया आह्वान
मौके ओर नही पहुंचे है आला अधिकारी



अपडेट
मौके पर सीडीओ और नगर मजिस्ट्रेट पहुंचे
एडिशनल एसपी,सीओ सिटी और शहर कोतवाल भी मौके पर
कर्मचारियों ने मृतक के परिजनों को 50 लाख के मुआवजे की मांग उठाई
एक परिजन की नौकरी की कर रहे है मांग
नगरा ब्लाक के गँवापर का रहने वाला है मृतक सफाई कर्मी
PWD के एक भी कर्मचारियों की ड्यूटी न लगने से भी आक्रोश