Breaking News

बलिया : अब एनीमिया मुक्त भारत बनाने में धर्मगुरुओं का सहयोग लेगा स्वास्थ्य विभाग

बलिया : अब एनीमिया मुक्त भारत बनाने में धर्मगुरुओं का सहयोग लेगा स्वास्थ्य विभाग 


बलिया: 04 जनवरी 2020 ।। मुख्य चिकित्सा अधिकारी अधिकारी के कैम्प कार्यालय पर  एनीमिया मुक्त भारत अभियान के अंतर्गत धर्मागुरु सम्मेलन  आयोजित हुआ। जिसमें मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ प्रीतम कुमार मिश्र ने कहा कि स्वास्थ्य के राष्ट्रीय कार्यक्रमों एवं योजनाओं को सफल बनाने में धर्मगुरु एवं मीडिया का बहुत योगदान है । उन्होंने धर्मगुरुओ से अपील की कि वे प्रार्थना प्रवचन, नमाज, तकरीर में आने वाले लोगों को एनीमिया के कारण व उससे होने वाले नुकसान, बचाव, गर्भवती महिलाओं की, किशोरी और 2 वर्ष से कम उम्र के बच्चों को टीका लगाने के लिए प्रेरित करें।

कार्यक्रम के नोडल डॉ हरिनन्दन प्रसाद ने बताया कि एनीमिया मुक्त भारत अभियान में स्वास्थ्य, शिक्षा, बाल विकास एवं पंचायती राज विभागों की अहम भूमिका है। उन्होंने बताया कि अभियान के अंतर्गत एनीमिया के लिए चलाए जा रहे विभिन्न कार्यक्रमों को एक छत के नीचे लाते हुए एनीमिया मुक्त भारत अभियान का शुभारंभ किया गया है जो 31 मार्च 2020 तक चलेगा।

यह देशव्यापी पोषण अभियान की रणनीति का अभिन्न अंग है इस कार्यक्रम का उद्देश्य सभी आयु वर्ग के लाभार्थियों को वर्ष 2018 से 2020 के दौरान प्रति वर्ष 3% बिंदु की दर से कमी लाना है। इस अवसर पर उपस्थित मुस्लिम धर्म गुरु मो० असलम आलम ने कहा कि हम धर्म गुरुओं के साथ समाज के सभी लोगों की जिम्मेदारी है कि ऐसे अभियानों के बारे में सक्रिय भागीदारी एवं जागरूकता फैलाएं जिससे समाज में सभी लोग  स्वस्थ रहे। इस बैठक में जिला प्रतिरक्षण अधिकारी डॉ ए०के० मिश्रा,जिला क्षय रोग अधिकारी डॉ०के०डी०प्रसाद , डीएमसी यूनिसेफ नसीम खान, वात्सल्य विप्स कोआर्डिनेटर श्याम यादव एवं विभिन्न धर्मगुरुओं ने अपने विचार रखें।