Breaking News

डीआईओएस बलिया व प्रशासन के पर्चा आउट न होने के दावे की खुली पोल : सिकंदरपुर में 4 छात्राओं के पास मिली पहले से हल की गई कापियां , मचा हड़कम्प

डीआईओएस बलिया व प्रशासन के पर्चा आउट न होने के दावे की खुली पोल : सिकंदरपुर में 4 छात्राओं के पास मिली पहले से हल की गई कापियां , मचा हड़कम्प
मधुसूदन सिंह

बलिया 24 फरवरी 2020 ।। बलिया में यूपी बोर्ड की परीक्षा के शुरू होने के दूसरे दिन से ही सॉल्व कापी के वायरल होने की खबरों को लगातार जिला प्रशासन व जिला विद्यालय निरीक्षक बलिया द्वारा नकारा जाता रहा है । जिला प्रशासन किसी भी कीमत पर यह मानने को तैयार ही नही था कि बलिया में पेपर आउट हो रहा है । लेकिन आज जब परीक्षा शुरू होने के समय ही जब सिकंदरपुर में चार छात्राओं के पास पहले से ही हल की गई कापियां पकड़ी गई तो हड़कम्प मच गया । आनन फानन में जिला विद्यालय निरीक्षक भास्कर मिश्र सिकंदरपुर पहुंच गये और चारो छात्राओं के साथ ही अन्य संबंधित लोगो पर एफआईआर दर्ज कराकर अपनी जिम्मेदारी का निर्वहन कर लिये । कल ही श्री मिश्र ने उच्चाधिकारियों से पत्रकारों द्वारा पेपर आउट होने की बात कहने को ,वसूली के लिये बनाया गया दबाव बताया गया है, ऐसा अंदरूनी सूत्रों से पता चला है । जबकि इनके द्वारा वरीयता में वित्त विहीन विद्यालयों को रखकर केंद्र बनाया गया जहाँ परीक्षा की शुचिता खतरे में पड़ रही है ।
बता दे कि सिकंदरपुर तहसील के बेदुआं में स्थित मां मालती देवी इंटरमीडिएट कालेज में इंटर रसायन विज्ञान की परीक्षा में चार छात्राओं की कापियां पहले से लिखी हुई मिली।




इसकी जानकारी स्टैटिक सुपरवाइजर ने तुरंत स्टैटिक मजिस्ट्रेट को दी। जिसके बाद तहसीलदार की सूचना पर मौके पर एसडीएम अनपूर्णा गर्ग और डीआइओएस भष्कर मिश्र भी पहुंच गए। उन्होंने बताया कि चारों छात्राओं की कापियों पहले ही लिखी जा चुकी थी। इसकी जांच की गई तो दो अलग-अलग कक्षों में कुल चार छात्राएं पहले से हल की हुई कॉपी लेकर बैठी थीं। इसमें प्रथम दृष्टया केंद्र व्यवस्थापक सहित कक्ष निरीक्षकों की भूमिका भी संदिग्ध पाई गई हैं। इस मामले में सभी छात्राओं सहित संबंधित लोगों पर मुकदमा दर्ज काराया गया है।
सबसे बड़ा सवाल यह है कि क्या प्रशासन इस पेपर को आउट मानते हुए निरस्त करने की संस्तुति करता है या इसको भी एफआईआर कर के ही अपनी जिम्मेदारी से निजात पाता है क्योकि न जाने ऐसी कितनी कापियां लिखकर जमा की गई होगी ?