Breaking News

बलिया : कस्तूरबा गांधी बालिका विद्यालय, रेवती में हर्षोल्लास के साथ मनाया गया स्काउटिंग के संस्थापक लार्ड वेडन पावेल का जन्मदिन


कस्तूरबा गांधी बालिका विद्यालय, रेवती में हर्षोल्लास के साथ मनाया गया स्काउटिंग के संस्थापक लार्ड वेडन पावेल का जन्मदिन 
डॉ सुनील कुमार ओझा की रिपोर्ट





रेवती बलिया 22 फरवरी 2020 ।। भारत तथा विश्व में स्काउटिंग /गाइडिंग के संस्थापक लार्ड स्टीफेंसन स्मिथ वेडन पावेल का जन्म  22 फरवरी 1857 को इंग्लैंड में हुआ था। स्काउटिंग की बढ़ती लोकप्रियता और सेवा भाव को विश्व स्तर तक पहुंचाने वाले पावेल के जन्मदिन को पूरे विश्व में सभी स्काउट /गाइड बच्चे एवं संस्था के लोगों द्वारा बढ़ - चढ़ मनाया जाता है तथा समाज में ईश्वर व देश के प्रति कर्तव्यनिष्ठ , दूसरों के प्रति सेवाभाव तथा स्काउट के प्रति वफादार रहने का संकल्प लिया जाता है।
             इसी को आगे बढ़ाते हुए जिले के रेवती स्थित कस्तूरबा गांधी बालिका विद्यालय में गाइड बच्चियों ने सहायक जिला कमिश्नर स्काउट निर्भय नारायण सिंह के नेतृत्व में आज लार्ड वेडेन पावेल का जन्मदिन गाइड्स द्वारा निर्मित पावेल के तस्वीर के समक्ष केक काटकर हर्षोल्लास के साथ मनाया गया। इस अवसर पर गाइड्स बच्चियों ने वार्डन ममता सिंह के साथ मिलकर गुब्बारे, कागज से निर्मित फूल, माला तथा अन्य सजावट की वस्तुएं बनाकर बहुत सुन्दर व आकर्षक तैयारी की थी। स्काउट्स ध्वज शिष्टाचार के साथ कार्यक्रम का शुभारंभ किया गया तथा लार्ड वेडेन पावेल के चरित्र पर कई नाटक प्रस्तुत किया गया। इस मौके पर में पूर्व ए० बी० आर ०सी धर्मेन्द्र कुमार ओझा, सुनिता, सरोज, अंकिता सिंह, नीतू गुप्ता एवं विद्यालय के समस्त स्टाफ मौके पर उपस्थित रहे तथा कार्यक्रम में सहयोग किये। इस उपलक्ष्य में गाइड्स बच्चियों को सहा० जिला कमिश्नर ने गाइड प्रतिज्ञा तथा नियमों की शपथ दिलाई तथा स्काउटिंग के प्रति वफादार रहना सीखाया। राष्ट्रगान के साथ ध्वज अवतरण तथा कार्यक्रम का समापन हुआ।