Breaking News

चिलकहर बलिया :निष्ठा प्रशिक्षण द्वितीय चक्र का हुआ समापन

चिलकहर बलिया :निष्ठा प्रशिक्षण द्वितीय चक्र  का हुआ समापन 




चिलकहर बलिया 29 फरवरी 2020 ।। ब्लाक संसाधन केन्द्र चिलकहर  पर  25 फरवरी दिन मंगलवार  से प्रारम्भ निष्ठा प्रशिक्षण कार्ययक्रम के द्वितीय  बैच का समापन आज  29-02-2020  शनिवार को  हुआ। प्रशिक्षण का समापन चिलकहर  खंड शिक्षा अधिकारी  बंशीधर  श्रीवास्तव के नेतृत्व में हुआ। प्रशिक्षण में अध्यापक, शिक्षामित्र,  अनुदेशक शामिल थे। बलवन्त सिंह  ने इस अवसर पर सभी प्रतिभागियों को  प्रेरक संबोधन में कहा कि आप शिक्षक गण के कर्तव्य  आदर्श और आचरण पर सभी  की निगाहें आप की तरफ देख रही है क्योंकि हमें अच्छे चरित्र का निर्माण भी करना है इसके लिए सभी को प्रेरित करना गुरूतर दायित्व है ।दुष्प्रभाव से बचाते  हुए अपने उद्देश्य को प्राप्त करते रहना है ।आपके पास जो ज्ञान है उसे उपयोग करने की परम आवश्यकता है ।असफलताओं के पीछे लगातार  लगे रहना चाहिए क्योंकि " लाइफ इज मैराथन" है इन शब्दों के साथ दिनचर्या  का उपयोग करना है।निष्ठा प्रशिक्षण की व्यापकता एवं  सार्थकता पर प्रकाश डालते हुए बताया कि  निष्ठा प्रशिक्षण की व्यापकता 42 लाख शिक्षक गण के प्रशिक्षण का  एक विश्व का सबसे बड़ा प्रशिक्षण  कार्यक्रम है।विश्व के मात्र 124 देशों  की आबादी 42 लाख से उपर है।इसमें  शैक्षिक उन्नयन के सभी 12 मॉड्यूल (जिसमें 7 मूल सरोकार 5 विषय शिक्षण शास्त्र   ) विद्यालय नेतृत्व के मॉड्यूल जिसमें विद्यालय में शैक्षिक नेतृत्व  पूर्व प्राथमिक शिक्षा  पूर्व व्यावसायिक शिक्षा जेण्डर संवेदीकरण एव विद्यालय मे नई पहल  आदि शामिल किया गया  हैं  ।इस अवसर पर श्री बंशीधर श्रीवास्तव  खण्ड शिक्षा अधिकारी चिलकहर ने शिक्षक गण को अपने  संबोधन में कहा कि
विद्यालय स्तर पर बच्चों की शिक्षा एक महत्वपूर्ण सरोकार है, जिसका उद्देश्य बच्चों के समग्र विकास को बढ़ावा देना है, ताकि बच्चे क्रिया आधारित  और रचनात्मक तरीके से नई परिस्थितियों के साथ जुड़ सकें। सही  ढंग से कार्य करने की आवश्यकता है ।
प्रशिक्षण में बताया गया कि स्कूल प्रमुखों और शिक्षकों की समग्र उन्नत के लिए राष्ट्रीय पहल यानी 'निष्ठा" समग्र शिक्षा के लक्ष्यों को प्राप्त करने में शिक्षकों के लिए महत्वपूर्ण भूमिका निभाना हैं। इस प्रशिक्षण में मुख्य विषयों और विदयालय से संबंधित प्रत्येक बिंदु पर चर्चा की गई । शिक्षण में नवीन तकनीकियों को अपनाते हुए इसको रोचक और नवीन जानकारियों को समावेशित किया जा सकता है । इस अवसर पर सभी  प्रतिभागियों को प्रमाणपत्र प्रदान किया गया ।हर्षित कुमार पाण्डेय सहायक अध्यापक द्वारा निष्ठा प्रशिक्षण पर बेहतरीन कविता पाठ किया गया ।राज्य संसाधन व्यक्ति( एस.आर.पी.)बलवन्त सिंह के नेतृत्व में  के.आर.पी. अरूण कुमार पाण्डेय सुरेश आजाद अरविंद कुमार यादव विवेक कुमार गुप्ता एवं मानवेन्द्र प्रताप सिंह ने प्रशिक्षण कार्य संपादित किया । टेक्निकल टीम में जयंत सिंह  राकेश कुमार तथा तीन प्रशिक्षण कक्षों में सहयोग प्रदान करने में  राजेश कुमार उपाध्याय  डब्लू प्रसाद  गौरव कुमार   आदि मौजूद रहे।