Breaking News

एल आई सी का निजीकरण देशहित में नहीं ,बलिया में बीमा कर्मियों, एजेंटो ने एक घण्टे काम बंद कर की हड़ताल



एल आई सी का निजीकरण देशहित में नहीं ,बलिया में बीमा कर्मियों, एजेंटो ने एक घण्टे काम बंद कर की हड़ताल 






बलिया 4 फरवरी 2020 ।। गत 1 फरवरी को संसद में प्रस्तुत बजट में सरकार ने भारतीय जीवन बीमा निगम के विनिवेश का फैसला किया है अर्थात सरकार अब इस संस्था के निजीकरण का रास्ता खोल रही है । साथ ही साथ सरकार ने आयकर में अब मिल रही बीमा प्रीमियम की छूट को भी हटाने का फैसला किया है । इस फैसले से एक तरफ बीमा क्षेत्र पर प्रतिकूल प्रभाव पड़ेगा, वहीं दूसरी तरफ देश में होने वाली घरेलू बचत भी हतोत्साहित होगी ।

इन प्रस्तावित कानूनों के विरोध में देश भर से आवाजें उठ रही हैं । इसमें विरोध की सबसे मुखर आवाज बीमाकर्मियों और पॉलिसीधारकों की तरफ से आ रही हैं । इसी क्रम में बीमा कर्मचारियों के लगभग सभी संगठनों ने इस प्रस्तावित कानून के विरोध में आज दिनांक 4 फरवरी को एक घंटे की बहिर्गमन हड़ताल का आयोजन किया । इस हड़ताल को अभिकर्ता संगठन ने भी अपना समर्थन दिया था । इस अवसर पर बीमा कार्यालय के दरवाजे पर नारेबाजी हुई और धरना प्रदर्शन आयोजित किया गया ।

धरना को संबोधित करते हुए विकास अधिकारी संगठन के नेता सी बी राय ने कहा कि जिस भारतीय जीवन बीमा निगम ने अपने 65 वर्ष के इतिहास में सरकार को हमेशा मदद की है, जिसने जनता के हितों का हमेशा ख्याल रखा है, उसके निजीकरण का प्रयास पूर्णतया अनुचित है । कर्मचारी संगठन के नेता दिनेश सिंह ने कहा कि निगम ने अपनी पूंजी का अधिकतर हिस्सा सरकार की विभिन्न योजनाओं में निवेशित किया है । यानि कि उसने जनता के पैसे को सुरक्षित भी रखा है और उसे सरकार को प्रदान कर राष्ट्र के विकास में योगदान भी सुनिश्चित किया है । ऐसे में एल आई सी के निजीकरण का प्रयास समझ से परे है । सभा के अंत में सभी कर्मचारियों और अभिकर्ताओं ने एक प्रस्ताव पारित किया, जिसमें सरकार से इस कदम को वापस लेने की मांग की गयी ।

धरना प्रदर्शन में सी बी राय, आशीष सिंह, बलराम गौड़, अजय, मनीष उपाध्याय, हीराराम गुप्ता, प्रशांत पाण्डेय, पवन केशरी, अनामिका उपाध्याय, ज्ञानती देवी, सुजाता श्रीवास्तव, कुबेर उपाध्याय, शिवप्रसाद शुक्ला, इन्द्रदेव सिंह, पवन तिवारी, अजय श्रीवास्तव, अजय सिंह, दिनेश सिंह, अजय तिवारी, अजीत प्रसाद, सुनील सिंह, सुदामा अहीर, हरिशंकर उपाध्याय, शिवकुमार सिंह, रामजी तिवारी, कुशकुमार गिरी, महमूद आलम, सुरेश चंद्र, अशोक गुप्ता, अनूप श्रीवास्तव, रामप्रवेश प्रसाद, सुरेंद्र यादव, हरीश कुमार, अर्पित टोप्पो, ए आर खान, उमाशंकर पांडेय, रामविलास राम और अशोक कुमार पाठक सहित सैकड़ों लोगों ने भाग लिया ।