Breaking News

गोरखपुर : स्वस्थ प्रदेश,स्वस्थ देश ही हमारा उद्देश्य :राजा जय प्रताप सिंह स्वास्थ्य मंत्री यूपी

स्वस्थ प्रदेश,स्वस्थ देश ही हमारा उद्देश्य :राजा जय प्रताप सिंह स्वास्थ्य मंत्री यूपी
ए कुमार


चौरीचौरा गोरखपुर 24 फरवरी 2020 ।।स्वस्थ नागरिकों से ही कोई भी देश और प्रदेश,आर्थिक,राजनीतिक,सामाजिक,
व्यापारिक और सांस्कृतिक प्रगति के रास्ते पर चल सकता है। उक्त बातें उत्तर प्रदेश के स्वास्थ्य मंत्री राजा जय प्रताप सिंह ने शहीद बंधु सिंह डिग्री कालेज करमहां में आयोजित निःशुल्क स्वास्थ्य शिविर का उद्घाटन करते हुए कहीं।
इससे पूर्व मुख्य अतिथि के साथ कार्यक्रम अध्यक्ष प्रो.वी.के.सिंह कुलपति दीनदयाल उपाध्याय गोरखपुर विश्वविद्यालय, विशिष्ट अतिथि श्रीनिवास सिंह कुलपति मदन मोहन मालवीय प्रौद्योगिकी विश्विद्यालय गोरखपुर,प्रो.डी.के.सिंह पूर्व अध्यक्ष प्राणि विज्ञान विभाग दी.द.उ.गो.वि.वि. गोरखपुर,महाविद्यालय के प्रबंधक अजय कुमार सिंह टप्पू,उप प्रबंधक कामेश्वर सिंह ने अमर शहीद बंधू सिंह के चित्र पर माल्यार्पण किया। इसके पश्चात मुख्य अतिथि ने फीता काटकर निःशुल्क स्वास्थ्य शिविर का औपचारिक उद्घाटन किया।
मुख्य अतिथि का स्वागत महाविद्यालय के प्रबंधक अजय कुमार टप्पू ने पुष्पगुच्छ एवम अंगवस्त्रम देकर किया।शिविर के निरीक्षण के दौरान व्यवस्था से अभिभूत दिखे स्वास्थ्य मंत्री ने इस आयोजन और आयोजक  की मुक्तकंठ से सराहना किया।
विशिष्ट अतिथि मदनमोहन मालवीय प्रौद्योगिकी विश्वविद्यालय के कुलपति प्रो.श्रीनिवास सिंह ने कहा कि ग्रामीण अंचल में एक ही स्थान पर सभी सुविधाओं सहित निःशुल्क जांच एवम दवा वितरण की व्यवस्था से क्षेत्रवासियों को अत्यंत लाभ हुआ है।आयोजन अपने उद्देश्यों में पूर्णतः सफल है।विशिष्ट अतिथि प्रो.डी. के.सिंह पूर्व अध्यक्ष प्राणि विज्ञान विभाग ने कहा कि महाविद्यालय प्रबंधन द्वारा सही अर्थों में समाज हित के जो कार्य किये जा रहे हैं उससे  प्रबंधक अजय कुमार सिंह टप्पू के निःस्वार्थ सेवाभाव को सहज ही महसूस किया जा सकता है।कार्यक्रम अध्यक्ष दीनदयाल उपाध्याय गोरखपुर विश्वविद्यालय गोरखपुर के कुलपति प्रो.वी.के.सिंह ने कहा कि संसाधन के अभाव में अपने मरीजों को उच्चस्तरीय चिकित्सा व्यवस्था न देने वाले परिवारीजन को इस शिविर के माध्यम से सभी चिकित्सकीय व्यवस्था एक ही जगह पर उपलब्ध हो गई जिससे वो लोग भी इस सुविधा का सुगमता से लाभ उठा सके जो कहीं आने जाने में असमर्थ थे।
शिविर से लगभग तीन हज़ार मरीजों को सीधे तौर पर लाभ हुआ।शाम 3 बजे तक के आंकड़े के अनुसार करीब 1258 पुरुष और 903 महिलाओं ने पंजीकरण काउंटर पर पंजीकृत होकर विभिन्न रोगों की जांच कराई एवम दवा  लिया।इसके अतिरिक्त होम्योपैथी चिकित्सा में 400 महिलाओं एवम 200 पुरुषों ने जांच एवम दवा का लाभ लिया।पैथलॉजी में 90 लोगो ने हीमोग्लोबिन और 160 लोगों नेशुगर की जांच कराई।
अंत मे महाविद्यालय के प्रबंधक अजय कुमार सिंह ने अतिथियों का आभार ज्ञापन करते हुए कहा कि क्षेत्र के विकास के लिए हमारे प्रयासों में सहयोग देने के लिए हम सभी विशिष्ट जनों का आभार व्यक्त करते हैं साथ ही उपस्थित जनमानस को सम्बोधित करते हुए उन्होंने कहा कि क्षेत्र के विकास और सेहत के लिए मैं इसी प्रकार निःस्वार्थ रूप से सतत प्रयत्नशील रहूंगा।
इस कार्यक्रम के सफल आयोजन में मुख्य स्वास्थ्य अधिकारी गोरखपुर,क्षेत्र के सभी प्रमुख चिकित्सकों,योग प्रशिक्षकों,एवम प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र करमहां के सभी चिकित्सकों और कर्मचारियों का सहयोग रहा। कार्यक्रम का संचालन अर्थशास्त्र प्रवक्ता डॉ अनिल सिंह ने किया।
इस अवसर पर क्षेत्रीय उच्च शिक्षा अधिकारी डॉ. अश्विनी मिश्रा, लाइब्रेरियन आनंद सिंह,अशोक सिंह,आकाश सिंह,शिखर सिंह,डॉ. हरिओम, डॉ. के.के.मिश्र,आनंद सिंह,डॉ. निवेदिता पांडेय, शशांक कुमार सोनी,सारांश श्रीवास्तव,डॉ. जितेंद्र कुमार,गरिमा सिंह,अर्चना सिंह,डॉ. स्वर्णा रानी, आंगनबाड़ी सुपरवाइजर बिंदु शुक्ला, आंगनबाड़ी कार्यकत्री किरन सिंह, सहित महाविद्यालय के छात्र एवं छात्राएं उपस्थिति रहे।