Breaking News

बलिया : लॉक डाउन तोड़ने वालो के खिलाफ बच्चो का संदेश , बड़े जरूर देखें

बलिया : लॉक डाउन तोड़ने वालो के खिलाफ बच्चो का संदेश ,बड़े जरूर देखें 
मधुसूदन सिंह


 बलिया 25 मार्च 2020 ।।  बच्चो को बुजुर्गों द्वारा क्या करे, क्या न करे की सीख देते तो आप लाखो बार देखे और सुने होंगे , पर यह विरले ही देखने को मिलता है कि किसी महत्वपूर्ण विषय पर बच्चे बड़ो को नसीहत दे रहे हो ।
हम बात कर रहे वैश्विक महामारी कोरोना पर जहां बड़े सुरक्षात्मक निर्देशो को तोड़ते हुए दिख रहे है और स्वयं का जीवन परिवार का जीवन के साथ ही समाज को संकट में डालने में भी नही हिचक रहे है वही बच्चे ऐसे लोगो को नसीहत दे रहे है ।कोरोना के बढ़ते खतरों के साथ यूपी सहित देश के तमाम राज्य लाक डाउन हो चुके है| पर कुछ लोग ऐसे है जिन्हें न खुद की परवाह है न देश की, न समाज की । घर से बाहर निकलने वालों के खिलाफ बलिया के बच्चो ने मुहीम शुरू कर दी है ,जहां बच्चो ने खेल के जरिये उन लोगो को संदेश दिया है कि कोरोना से बचना है तो घर में रहना ही पड़ेगा ।

 देश के प्रधान मंत्री मोदी से लेकर हर सिस्टम तक यही गुहार लगा रहा है कि कोरोना से बचना है तो लॉकडाउन के नियमो का पालन करिये , फिर भी सैर सपाटा और मौज मस्ती के लिए लोग सडको पर लॉकडाउन का नियम तोड़ते नजर आ रहे है। जिससे कोरोना के फैलने का खतरा बढ़ गया है । यूपी में लॉकडाउन के बाद घरो में बंद कुछ बच्चो ने खेल खेल में ही लघु नाटक के जरिये उन लोगो को संदेश दिया जिन्हें न खुद की परवाह है न देश की,न समाज ।

ऐम्बियेंश पर (खेल खेल में बच्चे संदेश देते हुए)

 पांच बच्चो के इस ग्रुप में एक बच्चा कोरोना बनता है और घर के बाहर घूम रहे दो बच्चो को पकड़ने की कोशिश करता है ।वही मौजूद दो बच्चियाँ बड़ी मासूमियत से कोरोना से पूछती है कि क्या तुम मुझे भी पकड़ोगे तो कोरोना का जवाब होता है नही जो घर के बहार घूमते है मै उन्ही को पकड़ता हूँ । इस दौरान कोरोना खुद से बचाव का तरीका भी बताता है और अपने गुस्से का इजहार भी करता है ।

बाईट- अभिक चतुर्वेदी ( कोरोना के किरदार में)

 दरअसल बच्चो की ये मुहीम इसलिए है जिन लोगो की नासमझी से देश को बड़ा नुकसान हो सकता है । आमतौर पर बड़े ही बच्चो को समझाते है पर जब बड़े ही गलती करे तो बच्चे उन्हें सही रास्ते पर चलना नही बल्कि सही तरीके से घर में रहना सिखाते है|
बाईट- युतिका