थाना नरही की सुपुर्दगी में रखी जब्तशुदा बालू को उठा ले गये खनन माफिया,खनन अधिकारी ने लगभग दो माह पहले दी उच्चाधिकारियों को रिपोर्ट, पर अबतक नही हुई कार्यवाही
मधुसूदन सिंह

बलिया 6 मार्च 2020 ।। बलिया जनपद का नरही थाना अक्सर सुर्खियों में रहता है । बिहार सीमा से सटे होने के कारण चाहे गोवंशियो पशुओं की तस्करी हो या शराब की तस्करी हो या अवैध खाद्यान्न हो या बिहार से बालू की तस्करी हो , इस पर रोक लगाना यहां के थानेदारों के लिये टेढ़ी खीर रहा है । ऐसे संगठित अपराध करने वाले लोगो को राजनैतिक संरक्षण मिलते रहना इस पर पूर्णतया रोक लगाने में बाधक है । आलम यह है कि एसडीएम सदर, सीओ सदर और खनन अधिकारी की संयुक्त टीम 26 जुलाई 2019 को छापेमारी कर अवैध रूप से खनन करके तीन जगहों पर भंडारण की हुई 1000 घन मीटर सफेद बालू को जब्त करके थानाध्यक्ष नरही को सुपुर्द किया गया । सुपुर्दगी के बाद खनन अधिकारी बालू की नीलामी के लिये उच्चाधिकारियों से लेकर माननीय न्यायालय का दरवाजा खटखटाते रहे लेकिन नीलामी का आदेश तो नही मिला अलबत्ता अक्टूबर -नबम्बर 2019 में खनन माफियाओं ने जब्तशुदा बालू को उड़ा दिया और नरही पुलिस बालू की रखवाली आज भी कर रही है । नरही पुलिस की चुस्त पुलिसिंग ने राज्य सरकार को लगभग 4 लाख के राजस्व का चूना लगा दिया है । अब इसकी सूचना भी खनन अधिकारी द्वारा उच्चाधिकारियों को दे दी गयी है, ऐसा सूत्रों के हवाले से खबर है । लेकिन न तो नरही पुलिस को सरकारी राजस्व के 4 लाख रूप के बालू को उड़ाने वाले खनन माफियाओं के खिलाफ कार्यवाही करने की तेजी दिख रही है, न ही जिला प्रशासन के उच्चाधिकारियों को कोई कार्यवाही करने की । अब देखना है 4 लाख के राजस्व के बालू को चुराने वाले के खिलाफ कार्यवाही होती है ।
 इस थाने की दूसरी घटना भी कम रोचक नही है । इस थाना क्षेत्र के एक पेट्रोल पंप संचालक चितरंजन सिंह द्वारा लगभग 1 वर्ष पूर्व अपने पेट्रोल पंप पर चार पांच दिनों से लावारिश रूप से खड़ी महिंद्रा कम्पनी की ट्रैक्टर और हाइड्रोलिक वाली ट्राली को लावारिश होने की दशा में नरही थाने को सुपर्द किया था । 1 मार्च इस ट्राली के थाना परिसर से गायब होने की खबर अमर उजाला अखबार में प्रकाशित हुई । इसके दो दिन बाद थाने में विज्ञापन जारी करके 1 ट्रैक्टर,1 बोलेरो और 3 मोटरसाइकिल की नीलामी की गई । इस विज्ञापन में कही भी ट्रैक्टर के साथ ट्राली का जिक्र नही था , यही नही वैल्यूएशन भी मात्र ट्रैक्टर के इंजन का ही रिपोर्ट में लगा था लेकिन ट्रेक्टर के साथ ट्राली भी जो चोरी हो गयी थी , ट्रैक्टर खरीदने वाले को दे दी गयी  । ऐसे में इस नीलामी की प्रक्रिया पर ही लोग उंगली उठा रहे है ।
  यह सब उच्चाधिकारियों को देखना है , हमारा काम तो बस आईना दिखाना है । 
  जय हिंद
बलिया एक्सप्रेस द्वारा पूर्व में प्रकाशित खबर :---

प्रशासनिक प्रक्रिया में उलझी जब्त बालू की नीलामी प्रक्रिया : इधर गंगा की बाढ़ और बालू माफिया की नजर , आज ही गायब हो सकती है जब्त बालू







नरही बलिया 16 सितंबर 2019 ।। 26 जुलाई से उप
जिलाधिकारी सदर अश्वनी कुमार श्रीवास्तव की मौजूदगी में खनन अधिकारी बलिया डॉ योगेंद्र भदौरिया द्वारा नरही थाना क्षेत्र की तीन जगहों पर सीज कर थाने की सुपुर्दगी में दी गयी 1000 घन मीटर सफेद बालू  का अस्तित्व आज समाप्त हो सकता है जिससे सरकार को लगभग दो लाख रुपये राजस्व का नुकसान हो सकता है । वही बता दे कि पूर्व थानाध्यक्ष नरही की देखरेख में जब्त बालू में से लगभग 300 घन मीटर बालू को बालू माफिया चोरी कर चुके है , जिसकी खनन अधिकारी ने अपनी जांच रिपोर्ट में खुलासा करते हुए उच्चाधिकारियों को अवगत भी करा दिया है । वही जब्त शुदा बालू की नीलामी के लिये महीनों से खनन अधिकारी द्वारा दिया गया आवेदन आजतक लम्बित है । इसके लम्बित होने के कारण आज सरकार को लगभग 2 लाख रुपये के राजस्व का चूना लगने वाला है । बता दे कि यह बालू जहां जब्त करके रखा गया है वहां से मात्र कुछ ही फिट की दूरी पर गंगा की लहरें हलचल मचायी हुई है । अगर तत्काल बालू को नही हटाया जाता है तो सारा बालू बाढ़ की आड़ में बालू माफिया उठा लेंगे और खबर होगी सारा बालू गंगा की लहरो में समा गया ।







नरही (बलिया) पुलिस करती रही रखवाली, बालू माफियाओ ने उड़ा दी जब्त 1000 घन मीटर सफेद बालू का अधिकांश हिस्सा : खनन विभाग अभी कर रहा है नीलामी की तैयारी , सबसे बड़ा सवालअब किसकी होगी नीलामी ?


बलिया 3 सितम्बर 2019 ।। बलिया का खनन विभाग अभी 26 जुलाई 2019 से जब्त 1000 घन मीटर सफेद बालू की नीलामी की प्रक्रिया कर रहा है , वही दूसरी तरफ इस जब्त सुदा बालू की रखवाली में नरही पुलिस की भूमिका कटघरे में खड़ी हो गयी है । पिछले 26 जुलाई को तमाम शिकायतों के बाद उप जिलाधिकारी सदर अश्वनी कुमार की अगुवाई में खनन विभाग और सीओ सदर व स्थानीय पुलिस की संयुक्त टीम ने तीन जगहों पर संयुक्त रूप से छापेमारी करके तीन जगहों पर 1000 घन मीटर सफेद बालू को जब्त करके इसकी सुपुर्दगी स्थानीय नरही पुलिस को सौप दी गयी थी । जब्ती की प्रक्रिया समाप्त होने के बाद खनन विभाग जिलाधिकारी बलिया से अनुमति लेकर इस जब्त बालू की नीलामी के लिये माननीय कोर्ट से आदेश लेने की प्रक्रिया में लगा हुआ है और उधर नरही पुलिस की निगरानी वाले बालू को खनन माफिया धीरे धीरे उठा ले गये । आज हालात यह है कि 75 प्रतिशत बालू चोरी हो गया है । इस जब्त सुदा बालू की सरकारी कीमत लगभग दो लाख से ऊपर बतायी जा रही है । अब सवाल यह उठ रहा है कि यह नरही पुलिस की लापरवाही कहे या बालू माफियाओ की दबंगई या दोनो की मिलीभगत , जिससे पुलिस कस्टडी में गया समान भी चोरी हो जाता है और पुलिस को भनक तक नही लगती है । इस संबंध में जब प्रशासनिक अधिकारियों से बयान लेना चाहा गया तो सभी लोग जांच के बाद बयान देने की बात कहकर हाथ खड़े कर दिये, जबकि उनको वीडियो दिखाई जा रही थी । इस वीडियो में साफ ट्रैक्टर के पहिये का निशान यह गवाही दे रहा है कि बालू की चोरी लगातार जारी है ।





बालू जब्ती के  दिन की खबर

बलिया : सदर एसडीएम और खनन अधिकारी की टीम का बालू माफियाओ पर कड़ा प्रहार, तीन स्थानों पर किया 1000 घन मीटर अवैध बालू सीज , बलिया एक्सप्रेस की खनन माफियाओं के खिलाफ मुहिम का हुआ असर






बलिया 26 जुलाई 2019 ।। समय समय पर बलिया एक्सप्रेस द्वारा गंगा नदी से अवैध तरीके से खनन करके बालू निकालने वाले माफियाओ के खिलाफ समाचार प्रकाशन ने आज अपना रंग दिखाया है । सदर एसडीएम अश्वनी कुमार श्रीवास्तव और खनन अधिकारी बलिया डॉ योगेंद्र भदौरिया ने खनन माफियाओं की आर्थिक रूप से कमर तोड़ने के लिये कड़ी कार्यवाई की है । दोनो अधिकारियों ने आज नरही थाना क्षेत्र के गंगा तट पर अलग अलग तीन स्थानों अवैध रूप से गंगा नदी से खनन करके एकत्रित किये गये 1000 घन मीटर सफेद बालू को सीज करके स्थानी थाने की सुपुर्दगी में दे दिया है ।
    इस टीम ने सबसे  पहले सोहांव ब्लाक के सामने गंगा तट के बेलसी पाह के पास बगीचे में रखी गई बालू को अधिकारियों ने सीज किया, यहां माफियाओ द्वारा 2 जगहों पर 686 घन मीटर और 232 घन मीटर बालू रखी गयी थी ।उसके बाद लक्ष्मणपुर गांव के पास बगीचे रखी गई 78 घन मीटर बालू को भी सीज कर दिया गया। शासन द्वारा रोक के बावजूद भी बालू माफिया रात के अंधेरों में खनन कर बालू इकट्ठा कर रहे थे ताकि गंगा नदी में पानी आ जाने के बाद ऊंचे दामों पर बेचा जा सके।इस कार्यवाही में नरही एसएचओ तेज बहादुर सिंह भी अपनी पूरी पुलिस टीम के साथ मौके पर मौजूद रहे।बालू माफियाओं में खलबली मची है।

पत्रकारों को दे रहे है धमकी
प्रशासनिक अधिकारियों द्वारा की गई इस कार्यवाही से बालू खनन करने वाले माफियाओ में हड़कम्प मच गया है । अभी इच्छापुरा के हाता से भरौली के बीच कई जगह ऐसे ही किये गये भंडारण की सूचना आ रही है । पत्रकार इन खबरों को न प्रकाशित करे या दिखाये , इसके लिये ये माफिया इनडायरेक्ट रूप से पत्रकारों को धमका भी रहे है ।