Breaking News

निर्भया को मिला इंसाफ:तिहाड़ में चारों दोषियों को सुबह साढ़े पांच बजे दी गई फांसी,फांसी से पहले निर्भया की मां बोली- आज का दिन देश की बेटियों के नाम


निर्भया को मिला इंसाफ:तिहाड़ में चारों दोषियों को सुबह साढ़े पांच बजे दी गई फांसी,फांसी से पहले निर्भया की मां बोली- आज का दिन देश की बेटियों के नाम
ए कुमार

नईदिल्ली 20 मार्च 2020 ।। निर्भया गैंगरेप के चारों दोषी- पवन, अक्षय, मुकेश और विनय को शुक्रवार तड़के साढ़े पांच बजे फांसी दे दी गई। फांसी देने से पहले चारों को मेडिकल किया गया, जिसमें सभी फीट और स्वस्थ थे। जिसके बाद जेल में फांसी की प्रक्रिया पूरी कर उन्हें सजा-ए-मौत दी गई। इस दौरान तिहाड़ जेल को लॉक डाउन कर दिया गया था और जेल के बाहर अर्धसैनिक बलों को तैनात किया गया था।
फांसी के बाद 7 साल से इंसाफ का इंतजार कर रहीं निर्भया की मां आशा देवी ने कहा कि जैसे ही मैं सुप्रीम कोर्ट से लौटी, बेटी की तस्वीर को गले से लगाया और कहा कि आज तुम्हें इंसाफ मिला। आशा देवी ने वकील सीमा कुशवाहा और बहन सुनीता देवी को भी गले लगाया।

हाईकोर्ट ने फांसी पर रोक से किया इनकार

शुक्रवार की आधी रात को दिल्ली हाईकोर्ट में चली सुनवाई में निर्भया के दोषियों की तरफ से फांसी पर रोक की याचिका लगाकार रोक की मांग की गई। लेकिन, दिल्ली हाईकोर्ट ने किसी तरह की राहत से इनकार किया। उसके बाद निर्भया के गुनहगारों के वकील ने एपी सिंह ने सुप्रीम कोर्ट का दरवाजा खटखटाया।

सुप्रीम कोर्ट ने भी नहीं दी आखिरी वक्त में राहत

निर्भया के गुनहगारों को दिल्ली हाईकोर्ट से राहत नहीं मिलने के बाद उसके वकील एपी सिंह ने आधी रात को सुप्रीम कोर्ट का रूख किया। जस्टिस भानुमति की तीन सदस्यीय बेंच में एपी सिंह ने राष्ट्रपति की तरफ से खारिज पवन की दया याचिका और फांसी पर स्टे की मांग की। इसके साथ ही, पवन को नाबालिग साबित करने के लिए कोर्ट के सामने स्कूल सार्टिफेकेट और अटैंडेंस रजिस्टर रखे गए। लेकिन, सुप्रीम कोर्ट ने कहा कि इन चीजों पर पहले ही बहस हो चुकी है।
जस्टिस भानुमति ने एपी सिंह से कहा-आपने अपने बेस्ट दिया
जस्टिस भानुमति की बेंच ने मामले की सुनवाई करते हुए एपी सिंह ने कहा कि आपने अपना सर्वश्रेष्ठ दिया। जस्टिस भानुमति ने निर्भया गैंगरेप के दोषियों के वकील की याचिका पर सुनवाई करते हुए कहा- हम इस राय पर पहुंचे हैं कि इस केस में कोई मेरिट नहीं है। जस्टिस भानुमति ने आगे कहा- सुप्रीम कोर्ट ने लगातार इसे बरकार रख है कि राष्ट्रपति की तरफ से दया याचिका खारिज होने के बाद उसकी समक्षी का गुंजाइश कम रह जाती है।

जस्टिस भूषण का वकील एपी सिंह से सवाल
इससे पहले, जस्टिस भूषण ने वकील एपी सिंह से कहा- किस आधार पर फांसी दी जा रही है चुनौती?
सुप्रीम कोर्ट के वकील जस्टिस भूषण ने निर्भया के दोषी पवन गुप्ता की तरफ से फांसी पर रोक को लेकर लगाई गई याचिका पर सुनवाई करते हुए पूछा कि आखिर किस आधार पर वकील एपी सिंह (दोषियों के वकील) ने फांसी की सजा खारिज करने की चुनौती दी है? जस्टिस भूषण ने आगे कहा कि एपी सिंह उन आधार को उठा रहे हैं, जिन पर पहले ही बहस हो चुकी है।
वकील एपी सिंह बोले 2-3 दिन का वक्त मिल जाता
निर्भया गैंगरेप के वकील एपी सिंह की तरफ से सुप्रीम कोर्ट में दोषियों की फांसी टालने की सारी कोशिश नाकाम साबित हुई। एपी सिंह ने कोर्ट में जस्टिस के सामने कहा- मैं जानता हूं कि उसे फांसी पर लटका दिया जाएगा लेकिन दो-तीन दिन का वक्त और मिल जाता ताकि पवन का बयान लिया जा सकता।



निर्भया के दोषियों में शामिल पवन के घर का अपडेट




पवन गुप्ता के घर की तस्वीरें

निर्भया के दोषियों के घर पर फांसी से पहले छाया सन्नाटा

गांव के लोगों टीवी पर देख रहे हैं फांसी की लाइव तस्वीरें

बस्ती जिले के लालगंज थाना क्षेत्र के जगन्नाथपुर स्थित घर।

दोषियों को फांसी के बाद निर्भया के पिता ने कहा

 ''हमें इस घड़ी का सात साल से इंतजार था, हम बहुत खुश हैं. आज न्याय का दिन है और सिर्फ हमारे लिए ही नहीं पूरे देश के लिए बहुत बड़ा दिन है. महिला सुरक्षा को लेकर आज बहुत बड़ी उम्मीद जगी है, आज पूरे देश के लिए न्याय का दिन है. आज निर्भया सच मेम खुश होगी. एक बेटी तभी खुश होती है जब उसके माता पिता खुश हों, आज हम बहुत खुश हैं इसलिए निर्भया भी बहुत खुश होगी. आज उनकी आत्मा को शांति जरूर मिली होगी. हमारी मांग है कि महिला सुरक्षा को लेकर ऐसे कानून बनें, जिससे फिर किसी माता पिता को ऐसा इंतजार ना करना पड़े.''


निर्भया के दोषियों को फांसी, रात भर चलता रहा ड्रामा, ढाई बजे रात में बैठी सुप्रीम कोर्ट की बेंच

DELHI : निर्भया केस के दोषियों को फांसी की सजा से पहले पूरी रात ड्रामा चलता रहा. रात के ढ़ाई बजे सुप्रीम कोर्ट की बेंच बैठी. उससे पहले रात के दस बजे दिल्ली हाईकोर्ट की बेंच बैठी जिसने आधी रात को फांसी की सजा टालने की याचिका खारिज कर दी. फांसी के पहले के 24 घंटे में दोषियों के वकील ने 7 याचिकायें दायर की. एक-एक कर सारी याचिकायें खारिज हुई और फांसी का रास्ता साफ हुआ.

फांसी के दो घंटे पहले हटा सस्पेंस
निर्भया के चारों दोषियों को फांसी पर लेकर जारी सस्पेंस रात के लगभग साढ़े तीन बजे सुप्रीम कोर्ट ने दोषियों की आखिरी याचिका भी खारिज कर दी. सुप्रीम कोर्ट के जस्टिस आर भानुमति की बेंच ने दोषी पवन गुप्ता की ओर से दायर याचिका को खारिज कर दिया.
               आशा देवी ने कहा

 ''हमारी बेटी आज दुनिया में नहीं है, वो अब आ भी नहीं सकती लेकिन आज के बाद देश की बेटियां सुरक्षित महसूस करेंगी. हमें इंसाफ मिला है लेकिन हमारी लड़ाई देश की दूसरी बेटियों को इंसाफ दिलाने के लिए होगी. कल जब हम कोर्ट के आए तो हमने अपनी बेटी की फोटो के आगे हाथ जोड़े और उसकी फोटो गले से लगाया. मुझे अपनी बेटी पर गर्व है कि उसके नाम से मुझे पूरी दुनिया जानती है. मुझे अपसोस है कि उन्हें बचा नहीं पाए लेकिन आज ममता और मां धर्म पूरा हो गया.''
निर्भया के गांव में मनायी गयी होली