Breaking News

लखनऊ : सीएम योगी ने टीम 11 के साथ की समीक्षा बैठक ,लॉक डाउन को सख्ती के साथ लागू करने,ऑनलाइन पढ़ाई की व्यवस्था करने व ई स्टाम्प की खरीद बिक्री की अनुमति के साथ 33 प्रतिशत कार्मिकों संग कार्यालय खोलने का दिया आदेश : अवनीश अवस्थी

 लखनऊ : सीएम योगी ने टीम 11 के साथ की समीक्षा बैठक ,लॉक डाउन को सख्ती के साथ लागू करने,ऑनलाइन पढ़ाई की व्यवस्था करने व ई स्टाम्प की खरीद बिक्री की अनुमति के साथ 33 प्रतिशत कार्मिकों संग कार्यालय खोलने का दिया आदेश : अवनीश अवस्थी
ए कुमार

लखनऊ 15 अप्रैल 2020 ।। अपर मुख्य सचिव गृह अवनीश अवस्थी ने प्रेसवार्ता के माध्यम से बताया कि  आज मुख्यमंत्री ने team11 की जो महत्वपूर्ण बैठक की है उसमें प्रधानमंत्री ने देश के नाम जो संदेश दिया है उसी क्रम में भारत सरकार के गृह मंत्रालय के निर्देश आ गए हैं ,दो चरणों में कार्रवाई करनी है । उनका 3 मई तक सख्ती से पालन कराना है 20 तारीख से कतिपय शर्तों के साथ कुछ क्षेत्र में इकोनामिक एक्टिविटीज को बढ़ाया जाएगा । इस पर मुख्यमंत्री ने कहा है ऑनलाइन पढ़ाई के लिए बेसिक शिक्षा माध्यमिक शिक्षा उच्च शिक्षा में भी प्राविधिक द्वारा व्यवसायिक शिक्षा में मेडिकल में भी इसकी व्यवस्था संबंधित विभागों के अपर मुख्य सचिव को निर्देश दे दिए गए हैं इसे एक स्थाई व्यवस्था के रूप में छात्रों के हित में लागू किया जाए ऑनलाइन व्यवस्था को बृहद रूप लागू करने के लिए विद्यार्थियों की शिक्षा पर कोई प्रभाव नहीं पड़ेगा अब तक 31949 ही कंटेंट तैयार कर लिया गया है 229000 छात्रों को डाउनलोड कर पहुंचा दिया गया 75225 ऑनलाइन क्लासेज संपादित की जा चुकी है 55046 ऑनलाइन फैकल्टी में भाग ले चुकी है ।
   मुख्यमंत्री ने कहा है कि रजिस्ट्री के ई स्टांप खरीदने और बेचने की अनुमति आज से दी जा रही है न्यूनतम स्टाफ के साथ कार्यालय भी खोलने के निर्देश दिए गए हैं प्रदेश में जो भी सचिवालय हैं माननीय मंत्री जरूरी स्टाफ के साथ बैठ सकते हैं पेट्रोल पंप सीएनजी एलपीजी डीजल आदि कि सप्लाई पूरी तरीके से खोल दी जाएगी जिला प्रशासन पहले से खुला है मंडियों में सोशल डिस्टेंसिंग का पालन कर उसे चालू किया जाएगा ,गेहूं क्रय का कार्य जो चालू हो गया है ,उसका प्रचार जरूर करना चाहिए ।

जगह-जगह पशुओं के चारे की व्यवस्था करने के लिए मुख्यमंत्री ने निर्देश दिया , जो भूसा बैंक बनाने का पशुपालन विभाग को निर्देश दिया है ,निराश्रित पशुओं को भी भोजन व्यवस्था करें ।

मा0 मुख्यमंत्री जी द्वारा दिनांक 15 अप्रैल, 2020 को सम्पन्न बैठक में दिए गए निर्देश

ऑनलाइन पढ़ाई की व्यवस्था :

 बेसिक शिक्षा, माध्यमिक शिक्षा, उच्च शिक्षा, प्राविधिक शिक्षा, व्यावसायिक शिक्षा, चिकित्सा, नर्सिंग, पैरामेडिकल आदि की शिक्षा में ऑनलाइन पढ़ाई व्यवस्था को सुदक किया जाए। ऑनलाइन शिक्षा व्यवस्था को व्यवस्थित और वृहद रूप दिया

जाए, जिससे लॉक डाउन के कारण विद्यार्थियों की शिक्षा पर कोई प्रभाव न पड़े।

बैठक में मा0 मुख्यमंत्री जी को अवगत कराया गया कि उच्च शिक्षा विभाग द्वारा अब तक 31939 e-content तैयार कर 2.29 लाख छात्रों को कनेक्ट किया है। अब तक 75.921 ऑनलाइन क्लासेज सम्पादित हुई तथा 5546 फैकेल्टी ने भाग लिया। प्रतिदिन औसतन 80328 विद्यार्थी ऑनलाइन क्लासेज में सम्मिलित हो रहे हैं।

प्राविधिक एवं व्यवसायिक शिक्षा में भी ऑनलाइन पाठ्यक्रम प्रारम्भ हो चुका है।

स्वास्थ्य विभाग:

स्वास्थ्य विभाग विभिन्न चिकित्सालयों में इमरजेन्सी सेवाओं के संचालन की अनुमति देगा। निजी मेडिकल कॉलेज तथा निजी चिकित्सालयों के चिकित्सकों, पैरामेडिकल एवं नर्सिंग स्टाफ को प्रशिक्षण दिया जाएगा। बिना कोविड नियंत्रण प्रशिक्षण एवं सुरक्षा उपाय के इमरजेन्सी सेवाओं का संचालन नहीं किया जाएगा। जिन चिकित्सा संस्थानों में स्टाफ की संक्रमण से सुरक्षा के सभी प्रबन्ध उपलब्ध होंगे और डॉक्टरों सहित सभी चिकित्साकर्मी प्रशिक्षित होंगे, वहां इमरजेन्सी सेवाओं का संचालन अनुमन्य होगा। इमरजेन्सी सेवाओं के संचालन के लिए चिकित्सालयों को दो श्रेणी में वर्गीकृत किया जाएगा- कोविड केयर अस्पताल तथा नॉन कोविड केयर अस्पताल।

नॉन कोविड केयर अस्पतालों में शेष रोगों से सम्बन्धित इमरजेन्सी उपचार सुविधा उपलब्ध होगी।

एमबी०बी०एस0 तथा नर्सिंग कोर्स के Final Year के विद्यार्थियों को ट्रेनिंग देकर चिकित्सा सम्बन्धी कार्य सौंपे जाएं।

निर्माण कार्य

भारत सरकार ने 20 अप्रैल, 2020 से बड़ी निर्माण परियोजनाओं पर कार्य प्रारम्भ किए जाने की अनुमति कतिपय श्तों को अधीन प्रदान किए जाने के निर्देश दिए हैं। इन परियोजनाओं में सड़क, एक्सप्रेस-वे. हाईये. मेडिकल कॉलेज का निर्माण तथा बड़े हाउसिंग प्रोजेक्ट्स शामिल है। भारत सरकार द्वारा यह निर्देशित किया गया है कि ऐसी परियोजनाओं से जुड़े इन्जीनियरों तथा श्रमिकों की चिकित्सा जांच कराकर सोशल ठिस्टैन्सिंग का पालन सुनिश्चित करते हुए निर्माण कार्य की अनुमति होगी। इनके रहने, खाने-पीने की व्यवस्था कार्य स्थल पर ही करनी होगी।

उद्योग विभाग :

 दवा, मेडिकल सुरक्षा, आटा मिल, दाल मिल. राइस मिल जैसी आवश्यक वस्तुओं एवं सामग्री के निर्माण से जुड़े उद्यम को पूर्व में दी गई अनुमति जारी रहेगी। ईंट-भट्टे यथावत चलते रहेंगे। चीनी मिल तथा खाद्य प्रसंस्करण से जुटी इकाइयां भी चलती रहेगी।

नई अनुमति : 20 अप्रैल, 2020 से ऐसी औद्योगिक इकाइया, इन्टीग्रेटेड कॉम्प्लेक्स में अर्थात चहार दीवारी के अन्दर स्थित हैं तथा उनके टेक्निकल व अन्य कर्मचारी साइट पर उपलब्ध है, ऐसी इकाइयों को सोशल डिस्टेंसिंग के पालन के साथ संचालित किए जाने की अनुमति होगी। कर्मचारी तथा अधिकारियों को लाने हेतु विशेष बस लगायी जाएगी, जिसमें सोशल डिस्टैन्सिंग का पालन कराया जाएगा।

अन्य महत्वपूर्ण निर्णय

 बैंक यथावत बैंकिंग समय के अनुसार कार्यशील रहेंगे।

 स्टाम्प एवं रजिस्ट्री का कार्य कुछ शर्तो के साथ प्रारम्भ।

 कार्यालयों में न्यूनतम आवश्यक स्टाफ के द्वारा कार्य सम्पादन किया जाएगा।

 सभी पेट्रोल पम्प, सी0एन0जी0, एल0पीजी0 तथा पीoएनoजी0 के आउटलेट खोले जाएंगे।

 जिला प्रशासन एवं उनके अधीन कामगार खोले जाएंगे।

 सभी मण्डियां खुली रहेगी/क्रय केन्द्र खुले रहेंगे।

 पशु चिकित्सालय भी खोले जाए।





बलिया जिला प्रशासन की लोगो से अपील

कोरोना के प्रति जागरूक करता भोजपुरी गीत




यह हिंदी गाना भी आपको कोरोना के सम्बंध में बता रहा है

डॉ विश्राम यादव वरिष्ठ पीसीएस अधिकारी अपनी कविता का पाठ करते हुए










एक अपील 
जनपद में यदि कोई बच्चा कोरोना  लॉक डाउन के कारण भूँख या अन्य किसी कारण से संकट में है तो हमारे चाइल्ड हेल्प लाइन नंबर 1098 पर 24x7 फोन करें। हमारी चाइल्डलाइन परिवार के साथी संकट की इस घड़ी में भोजन, दवा आदि से बच्चों की हर संभव मदद के लिए कृत संकल्प हैं। 
निदेशक, चाइल्ड लाइन-1098