Breaking News

लखनऊ : पूरी तरह सील किये गये 15 जिलों के हॉटस्पॉट इलाको में मंगलवार से पूल टेस्टिंग, आज 36 नये मरीजों के मिलने के बाद संख्या हुई 550

 लखनऊ : पूरी तरह सील किये गये 15 जिलों के हॉटस्पॉट इलाको में मंगलवार से पूल टेस्टिंग, आज 36 नये  मरीजों के मिलने के बाद संख्या हुई 550
ए कुमार

लखनऊ 13 अप्रैल 2020 ।। उत्तर प्रदेश सरकार ने 15 जिलों के पूरी तरह सील किए गए हॉटस्पॉट इलाकों में मंगलवार से पूल टेस्टिंग करने का फैसला किया है। प्रमुख सचिव चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अमित मोहन प्रसाद ने सोमवार को यहां बताया कि आईसीएमआर से पूल टेस्टिंग की अनुमति मिल गई है।

ये जिले हैं जहां होगी  पूल टेस्टिंग :

लखनऊ, आगरा, गाजियाबाद, नोएडा, कानपुर, वाराणसी, शामली, मेरठ, बरेली, बुलंदशहर, बस्ती, फिरोजाबाद, सहारनपुर, महराजगंज और सीतापुर। पूल टेस्टिंग के तहत एक साथ कई सैंपल लिए जाएंगे। उनकी एक साथ जांच की जाएगी। उसमें यदि सभी निगेटिव निकले तो कोई बात नहीं। यदि उसमें से एक भी पॉजिटिव निकला तो पूरे इलाके के अलग-अलग सैंपल लेकर जांच की जाएगी। इस प्रणाली से प्रदेश में टेस्टिंग की तादाद भी बढ़ेगी।


 यूपी में कोरोना के 36 नए मामले, अब मरीजो की संख्या हुई 550

प्रदेश में सोमवार को कोरोना वायरस से संक्रमित 36 नए मरीज मिलने से कुल संक्रमित मरीजों की संख्या 550 तक पहुंच गई है। इन 550 संक्रमितों में से 47 मरीज ठीक हो होकर घर वापस जा चुके हैं। ये सभी कोरोना पॉजिटिव मामले 41 जिलों से आए हैं। 

यह जानकारी सोमवार को प्रदेश के स्वास्थ्य व चिकित्सा विभाग के प्रमुख सचिव अमित मोहन प्रसाद ने दी है। उन्होंने बताया कि पीलीभीत में कोरोना पॉजिटिव के दो मामले थे। ये दोनों मरीज अब ठीक हो गए हैं। उन्हें अस्पताल से डिस्चार्ज किया जा चुका है। इस तरह पीलीभीत में कोरोना पॉजिटिव का कोई भी नया केस सामने नहीं आया है। यह जिला अब पूरी तरह से कोरोना वायरस के संक्रमण से मुक्त हो चुका है।


इस नंबर पर टेलीमेडिसिन--18001805145
प्रमुख सचिव ने बताया कि मुख्यमंत्री के निर्देश पर सोमवार से लोगों को चिकित्सीय परामर्श देने के लिए टेलीमेडिसिन की व्यवस्था शुरू हो गई है । इसके तहत टोल फ्री नंबर-18001805145 पर फोन कर लोग डॉक्टरों से स्वास्थ्य संबंधी चिकित्सीय सलाह ले रहे हैं । उन्होनें बताया निजी क्षेत्र के और सरकारी क्षेत्र के अस्पतालों में इलाज के लिए पहले से गाइडलाइन जारी है । इसके साथ ही आकस्मिक सेवाओं के लिए भी पहले से ही प्रोटोकॉल जारी किया गया है ।




बलिया जिला प्रशासन की लोगो से अपील

कोरोना के प्रति जागरूक करता भोजपुरी गीत




यह हिंदी गाना भी आपको कोरोना के सम्बंध में बता रहा है

डॉ विश्राम यादव वरिष्ठ पीसीएस अधिकारी अपनी कविता का पाठ करते हुए










एक अपील 
जनपद में यदि कोई बच्चा कोरोना  लॉक डाउन के कारण भूँख या अन्य किसी कारण से संकट में है तो हमारे चाइल्ड हेल्प लाइन नंबर 1098 पर 24x7 फोन करें। हमारी चाइल्डलाइन परिवार के साथी संकट की इस घड़ी में भोजन, दवा आदि से बच्चों की हर संभव मदद के लिए कृत संकल्प हैं। 
निदेशक, चाइल्ड लाइन-1098