Breaking News

भारत मे अब तक 4405 केस : 109 की मौत,प्रधानमंत्री ने मंत्रियों से कहा- 10 फैसले और 10 प्राथमिकताओं की बनाये लिस्ट

भारत मे अब तक 4405 केस : 109 की मौत,प्रधानमंत्री ने मंत्रियों से कहा- 10 फैसले और 10 प्राथमिकताओं की बनाये लिस्ट
 ए कुमार 

नईदिल्ली 6 अप्रैल 2020 ।।
भारत मे अब तक 4405 कोरोना के मरीज चिन्हित किये गए जिसमे से 109 की मौत हो गयी है । सभी सांसदों की सांसद निधि खत्म करने के बाद पीएम मोदी ने सभी सांसदों से कहा है कि वे जनता के हित मे 10 फसलें और 10 प्राथमिकताओं की सूची तैयार करे ।
कोरोना के मरीज किस प्रदेश में कितने है ,सूची निम्न है ----

राज्यों के हाल

 महाराष्ट्र; कुल संक्रमित- 781,राज्य में सोमवार को संक्रमण के 33 नए मामले सामने आए हैं। इनमें से पिंपरी चिंचवड़ में 19, मुंबई में 11 और अहमदनगर, सातारा, वसई में 1-1 रिपोर्ट पॉजिटिव आई। मुंबई के वॉकहार्ट हॉस्पिटल में स्टाफ की 26 नर्सों और 3 डॉक्टरों की कोरोनावायरस रिपोर्ट पॉजिटिव आने के बाद इस अस्पताल को निषेध क्षेत्र (क्वारैंटाइन एरिया) घोषित कर दिया है। इस अस्पताल में किसी नए मरीज की भर्ती करने पर रोक रहेगी। उधर, मंत्रालय में सभी कर्मचारियों, अधिकारियों और बाहर से आने वालों के लिए कुछ महीनों तक मास्क लगाना अनिवार्य किया गया है।

राजस्थान; कुल संक्रमित- 274

राज्य के स्वास्थ्य विभाग के मुताबिक यहां सोमवार को 8 नए संक्रमित मिले। इनमें से झुुंझुनूं में 5, डूंगरपुर में 2, कोटा में 1 मरीज की रिपोर्ट पॉजिटिव आई। झुुंझुनूं और कोटा में मिले 6 मरीज दिल्ली की तब्लीगी जमात से लौटे थे। रविवार को राज्य में कोरोना संक्रमण के 6 नए मामले सामने आए थे।

मध्यप्रदेश; कुल संक्रमित- 223

भोपाल में सोमवार को संक्रमण के 9 और मामले सामने आए। इनमें 5 पुलिसकर्मी और 4 स्वास्थ्यकर्मी हैं। जिले में अब तक 55 संक्रमित मिले हैं।भोपाल के अलावा इंदौर में 135, मुरैना में 12, जबलपुर में 8, उज्जैन में 8, खरगोन में 4, बड़वानी में 3, जबकि ग्वालियर, शिवपुरी और छिंदवाड़ा में 2-2 और 1 मरीज विदिशा में है। अब तक इंदौर में 10, उज्जैन में 3, भोपाल, छिंदवाड़ा, खरगोन में एक-एक की मौत हो हुई है। साथ ही जबलपुर में 3, भोपाल में 2, जबकि शिवपुरी और ग्वालियर में एक-एक मरीज ठीक हो चुके हैं।

 उत्तरप्रदेश; कुल संक्रमित- 278

गायिका कनिका कपूर की छठी रिपोर्ट निगेटिव आने के बाद उन्हें सोमवार सुबह अस्पताल से छुट्टी दे दी गई। उन्हें 20 मार्च को उन्हें लखनऊ के संजय गांधी पोस्ट ग्रेजुएट इंस्टीट्यूट ऑफ मेडिकल साइंस (एसजीपीजीआई) में भर्ती कराया गया था।

 दिल्ली; कुल संक्रमित- 503

सरकार ने यहां होम क्वारैंटाइन का उल्लंघन करने पर 198 लोगों के खिलाफ शिकायत दर्ज की है। ये एफआईआर पड़ोसियों या परिवार के सदस्यों की ओर से की गई शिकायतों या फोन ट्रैकिंगे के आधार पर दर्ज की गई हैं। प्रशासन की ओर से यह जानकारी सोमवार को दी गई। इस बीच, भाजपा सांसद और पूर्व क्रिकेटर गौतम गंभीर ने अपनी सांसद निधि से दिल्ली सरकार को 50 लाख रुपए की राशि दी है। वे इस आपदा से निपटने के लिए पहले भी दिल्ली सरकार को 50 लाख रुपए दे चुके हैं। ।

 तमिलनाडु; कुल संक्रमित- 571

तमिलनाडु की स्वास्थ्य सचिव बीला राजेश ने बताया कि रविवार को प्रदेश में 86 संक्रमित मिले, जिनमें से 85 ने तब्लीगी जमात के कार्यक्रम में हिस्सा लिया था। वहीं, राज्य में अब तक 571 पॉजिटिव केस मिले हैं। इनमें से 522 मामले उन लोगों के हैं, जो दिल्ली में मरकज के कार्यक्रम में शामिल हुए थे।

 आंध्रप्रदेश; कुल संक्रमित- 266

 सोमवार को 14 नए संक्रमित मिले। इनमें से विशाखापट्‌टनम में 5, अनंतपुरम और कुरनूल में 3-3, गुंटूर में 2 और पश्चिम गोदावरी में 1-1 मामला सामने आया है।

 गुजरात; कुल संक्रमित- 144

 राज्य में सोमवार को संक्रमण के 16 नए मामले सामने आए। इनमें से अहमदाबा में 11, वडोदरा में 2 और पाटण, मेहसाणा और सूरत में 1-1 रिपोर्ट पॉजिटिव आई। राज्य के कुल संक्रमितों इनमें से 21 लोगों की इलाज के बाद अस्पताल से छुट्‌टी हो गई है, जबकि 11 लोगों की मौत हो चुकी है। रविवार को यहां कोरोना संक्रमण के 14 नए मामले सामने आए थे।

केरल; कुल संक्रमित- 314

स्वास्थ्य मंत्री केके शैलजा ने रविवार को कहा है कि कोरोनावायरस की रोकथाम के लिए राज्य में किए जा रहे प्रयासों से हम संतुष्ट हैं। मरीज का पता लगाने, उसकी जांच करने, उसे आइसोलेट करने या इलाज करने के लिए जो हमने रणनीति बनाई है उसके अच्छे नतीजे मिल रहे हैं। यहां शनिवार को संक्रमण के 11 नए मामले सामने आए थे। इसके साथ ही राज्य में कोरोना पॉजिटिव मरीजों की संख्या 306 हो गई। इसमें से 254 अभी भी अस्पताल में भर्ती हैं, जबकि 50 ठीक होकर घर जा चुके हैं।

 पंजाब; कुल संक्रमित- 69
 मोहाली में आज संक्रमण का नया मामला सामने आया। वह उन दो संक्रमितों में से एक का बेटा है, जो दिल्ली की तब्लीगी जमात से लौटे थे। राज्य के विशेष सचिव केबीएस सिद्धू ने सोमवार को यह जानकारी दी। राज्य में कोरोना के सबसे ज्यादा 19 मरीज शहीद भगत सिंह नगर में हैं।

आईसीएमआर को 2 दिन में 7 लाख रैपिड एंटीबॉडी टेस्टिंग किट मिलेंगी

कोरोना संक्रमण का पता लगाने के लिए इंडियन काउंसिल ऑफ मेडिकल रिसर्च (आईसीएमआर) को 8 अप्रैल तक विदेश से 7 लाख रैपिड एंटीबॉडी टेस्टिंग किट मिल जाएंगी। इनसे उन क्षेत्रों में कोरोना जांच में मदद मिलेगी, जहां संक्रमण के ज्यादा मामले सामने आ रहे हैं। उम्मीद है कि पहले फेज में 5 लाख किट आएंगी। इस किट के जरिए खून की एक बूंद से 5 से 10 मिनट के अंदर कोराना टेस्ट किया जा सकता है।

बलिया जिला प्रशासन की लोगो से अपील

कोरोना के प्रति जागरूक करता भोजपुरी गीत




यह हिंदी गाना भी आपको कोरोना के सम्बंध में बता रहा है



डॉ विश्राम यादव वरिष्ठ पीसीएस अधिकारी अपनी कविता का पाठ करते हुए










एक अपील 
जनपद में यदि कोई बच्चा कोरोना  लॉक डाउन के कारण भूँख या अन्य किसी कारण से संकट में है तो हमारे चाइल्ड हेल्प लाइन नंबर 1098 पर 24x7 फोन करें। हमारी चाइल्डलाइन परिवार के साथी संकट की इस घड़ी में भोजन, दवा आदि से बच्चों की हर संभव मदद के लिए कृत संकल्प हैं। 
निदेशक, चाइल्ड लाइन-1098