Breaking News

पंजाब के पटियाला में पुलिस पार्टी पर निहंगों का हमला,एएसआई का काटा हाथ,7 गिरफ्तार

पंजाब के पटियाला में पुलिस पार्टी पर निहंगों का हमला,एएसआई का काटा हाथ,7 गिरफ्तार
ए कुमार

पटियाला 12 अप्रैल 2020 ।।
पुलिसकर्मियों पर बोला जानलेवा हमला

पंजाब के पटियाला में पुलिस पर जानलेवा हमला

आरोपियों ने निहंग की वेशभूषा में पुलिस पर किया हमला

तलवार से पुलिसकर्मी पर बोला गया हमला- एक पुलिसकर्मी का हाथ कटा

हत्या की मक़सद से पुलिसकर्मियों पर आरोपियों ने चलाई तलवार

आरोपियों ने तलवार से एएसआई का काटा

आनन फ़ानन में घायल पुलिसकर्मी को पीजीआई चंडीगढ़ भर्ती कराया गया

गुरुद्वारे में छिपे थे आरोपी निहंग- सात की संख्या में आरोपियों ने बोला हमला

पुलिस ने 7 को गिरफ़्तार किया

पूरी घटना
कोरोना कहर के बीच पूरे देश में लॉकडाउन जारी है और पुलिस लोगों को कोरोना से बचाने के लिए हर जगह डटी हुई है। मगर इस बीच पंजाब से ऐसी खबर आई, जिसने सबको सहमा दिया। दरअसल, रविवार को पंजाब के पटियाला में लॉकडाउन का पालन करा रही पुलिस की टीम पर हमला हुआ, जिसमें निहंगों ने एक सहायक उपनिरीक्षक की हाथ काट दी। पुलिस टीम पर हमला करने और सहायक उपनिरीक्षक (एएसआई) के हाथ काटने के मामले में राज्य के एक गुरुद्वारे से पांच निहंग सिख समेत सात लोगों को को गिरफ्तार कर लिया गया। इस घटना में दो अन्य पुलिसवाले को भी चोटें आई हैं। तो चलिए जानते हैं इस पूरे मामले में क्या-क्या हुआ।
अधिकारियों की मानें तो सात में से पांच वे लोग हैं, जो रविवार तड़के पटियाला की सब्जी मंडी के बाहर हुए हमले में शामिल थे। लॉकडाउन के कारण पुलिस ने मंडी के बाहर अवरोधक लगाए थे और लोगों से कर्फ्यू पास दिखाने के लिए कह रहे थे। पुलिस ने बताया कि चार-पांच 'निहंगों' (कृपाण रखने वाले और नीली लंबी कमीज पहनने वाले सिख) का एक समूह एक वाहन में यात्रा कर रहा था और मंडी के अधिकारियों ने सुबह करीब सवा छह बजे सब्जी बाजार के पास उन्हें रुकने के लिये कहा।

कर्फ्यू पास दिखाने को कहा तो तलवार से हमला
पटियाला के वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक मनदीप सिंह सिद्धू ने कहा, 'उनसे (कर्फ्यू) पास दिखाने को कहा गया, लेकिन उन्होंने अपनी गाड़ी से दरवाजे और वहां लगाए गए अवरोधकों पर टक्कर मार दी।' उन्होंने कहा कि इसके बाद इन लोगों ने ड्यूटी पर तैनात पुलिसकर्मियों पर हमला कर दिया। उनमें से एक निहंग ने तलवार से एक सहायक उप निरीक्षक (एएसआई) का हाथ काट डाला गया। पटियाला सदर थाने के प्रभारी की कोहनी में चोट आई है, जबकि एक अन्य पुलिस अधिकारी की बांह में भी इस हमले में चोट आई है। एएसआई को राजेंद्र अस्पताल ले जाया गया जहां से उसे पीजीआईएमईआर चंडीगढ़ के लिए रेफर कर दिया गया। 
हमले के बाद गुरुद्वारा में जा छिपे   
पुलिस ने बताया कि हमला करने के बाद हमलावर पास के बलबेरा गांव में फरार हो गए और एक गुरुद्वारे में छिप गए। जिसके बाद उन्हें वहां के गुरुद्वारे से गिरफ्तार कर लिया गया। मनदीप सिद्धू के नेतृत्व में पुलिस की कई टीमों को परिसर से निहंगों को बाहर निकालने के लिए तैनात किया गया। साथ ही बताया कि गुरुद्वारा के आस-पास लोगों की आवाजाही रोक दी गई थी।
डीजीपी ने घटना को बताया दुर्भाग्यपूर्ण
पंजाब पुलिस के महानिदेशक दिनकर गुप्ता ने इस घटना को दुर्भाग्यपूर्ण बताया। उन्होंने ट्वीट में कहा, 'आज सुबह हुई दुर्भाग्यपूर्ण घटना में निहंगों के एक समूह ने पटियालाय के सब्जी मंडी में कुछ पुलिस अधिकारियों और मंडी बोर्ड के एक अधिकारी पर हमला कर दिया। एएसआई हरजीत सिंह जिनके हाथ काट दिए गए वह पीजीआई चंडीगढ़ पहुंच चुके हैं।' गुप्ता ने अन्य ट्वीट में कहा, 'मैंने पीजीआई के निदेशक से बात की है जिन्होंने सर्जरी के लिए पीजीआई के शीर्ष प्लास्टिक सर्जनों को इस काम में लगाया है, सर्जरी शुरू हो चुकी है। पूर्ण सहयोग के लिए पीजीआई का आभार।'
पीजीआई निदेशक ने बताया कि दो वरिष्ठ सर्जनों ने सर्जरी शुरू कर दी है जो अपना सर्वश्रेष्ठ देंगे। हम सभी उनके पूर्ण स्वस्थ होने की वाहेगुरु से प्रार्थना कर रहे हैं।' यह वारदात तब हुई जब कोरोना वायरस के प्रकोप के मद्देनजर राज्य में पाबंदियां लागू हैं।





बलिया जिला प्रशासन की लोगो से अपील

कोरोना के प्रति जागरूक करता भोजपुरी गीत




यह हिंदी गाना भी आपको कोरोना के सम्बंध में बता रहा है

डॉ विश्राम यादव वरिष्ठ पीसीएस अधिकारी अपनी कविता का पाठ करते हुए










एक अपील 
जनपद में यदि कोई बच्चा कोरोना  लॉक डाउन के कारण भूँख या अन्य किसी कारण से संकट में है तो हमारे चाइल्ड हेल्प लाइन नंबर 1098 पर 24x7 फोन करें। हमारी चाइल्डलाइन परिवार के साथी संकट की इस घड़ी में भोजन, दवा आदि से बच्चों की हर संभव मदद के लिए कृत संकल्प हैं। 
निदेशक, चाइल्ड लाइन-1098