Breaking News

सीएमओ बलिया ने की अपील : कोरोना वायरस से न घबराएं, खुद बचें और दूसरों को बचाएं ,सर्दी, बुखार, खांसी के साथ सांस लेने में हो तकलीफ तो कंट्रोल रूम में करें संपर्क’’

सीएमओ बलिया ने की अपील : कोरोना वायरस से न घबराएं, खुद बचें और दूसरों को बचाएं ,सर्दी, बुखार, खांसी के साथ सांस लेने में हो तकलीफ तो कंट्रोल रूम में करें संपर्क’’
सूचना देने पर यथोचित मदद करेगा स्वास्थ्य विभाग

बलिया 14 अप्रैल 2020 ।। कोरोना वायरस के संक्रमण को फैलने से रोकने के लिए मुख्य चिकित्साधिकारी डॉ0 प्रीतम कुमार मिश्र ने अपील की है कि यदि किसी को सर्दी, बुखार, खांसी के साथ सांस लेने में तकलीफ है तो उसे घर से बाहर निकलने की आवश्यकता नहीं है। ऐसे लोगों को कंट्रोल रूम में संपर्क करना चाहिए। उन्हें आवश्यक मदद मुहैया करवाई जाएगी। उन्होंने इस बात को दोहराया है कि कोरोना के खिलाफ हम सभी को मिलकर लड़ना है। मुख्य चिकित्साधिकारी ने यह संदेश जारी किया है कि आप की मदद करने में, हमारी मदद करें अपनी और दूसरों की सुरक्षा करें।
मुख्य चिकित्साधिकारी ने बताया कि कोरोना वायरस एक फ्लू जैसी बीमारी फैलाता है जिसके लक्षण हैं-बुखार, खांसी और सांस लेने में तकलीफ। उन्होंने कहा है कि खरीददारी करने के घबराहट में अनावश्यक बाहर न निकलें। लोगों को घरों से बाहर नहीं निकलना चाहिए क्योंकि बाहर जाने पर कहीं भी संक्रमण का खतरा हो सकता है।
यह करना है जरूरी :
हाथों को बार-बार साबुन व पानी से अच्छी तरह से 40 सैकेंड तक धोएं।
खांसते व छींकते समय अपने नाक व मुंह को टिशू या रूमाल से ढकें। इस्तेमाल टीशू को कूड़ेदान में फेंकें।
अगर खांसी या बुखार के लक्षण हों या सांस लेने में तकलीफ हो तो कंट्रोल रूम में फोन करें।
खांसी, बुखार व सांस लेने में तकलीफ होने पर घर में ही रहें और कम से कम एक मीटर की दूरी रखें।
ऐसा बिल्कुल न करें :
सार्वजनिक एवं खुले स्थानों पर न थूकें।
आंख, नाक या मुंह न छुएं। छूने के बाद अच्छी तरह हाथों को साबुन व पानी से धोएं।
खांसी, बुखार या सांस लेने में तकलीफ होने पर सार्वजनिक स्थानों पर न जाएं और लोगों से निकट संपर्क न रखें।

इन नम्बरों पर करें संपर्क : कोरोना वायरस संक्रमण से संबन्धित किसी भी प्रकार की स्वास्थ्य समस्या के लिए बलिया जिले का कंट्रोल रूम नंबर-05498-220758 पर तुरंत संपर्क करें । इसके अलावा अधिक जानकारी के लिए चिकित्सा, स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण विभाग, उत्तर प्रदेश  - 1800-180-5145, स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्रालय – 011- 23978046 एवं टोल फ्री नंबर-1075/1077 पर भी संपर्क कर सकते हैं ।




बलिया जिला प्रशासन की लोगो से अपील

कोरोना के प्रति जागरूक करता भोजपुरी गीत




यह हिंदी गाना भी आपको कोरोना के सम्बंध में बता रहा है

डॉ विश्राम यादव वरिष्ठ पीसीएस अधिकारी अपनी कविता का पाठ करते हुए










एक अपील 
जनपद में यदि कोई बच्चा कोरोना  लॉक डाउन के कारण भूँख या अन्य किसी कारण से संकट में है तो हमारे चाइल्ड हेल्प लाइन नंबर 1098 पर 24x7 फोन करें। हमारी चाइल्डलाइन परिवार के साथी संकट की इस घड़ी में भोजन, दवा आदि से बच्चों की हर संभव मदद के लिए कृत संकल्प हैं। 
निदेशक, चाइल्ड लाइन-1098