Breaking News

देवरिया : सफलता का आधार है सही कर्म ,कड़ी मेहनत व लगन :ओट भगत

सफलता का आधार है सही कर्म ,कड़ी मेहनत व लगन :ओट भगत  
कुलदीपक पाठक


देवरिया 8 अप्रैल 2020 ।। अगर इंसान के अंदर कड़ी मेहनत और लगन हो और लक्ष्य निश्चित करके कर्म किया जाय,तो कुछ भी हासिल किया जा सकता है। यह बात सटीक बैठती  है देवरिया जनपद के तरकुलवा थाना क्षेत्र ग्राम सबवट  के रहने वाले ओट भगत ( 80 वर्षीय बृद्ध) पर, जिन्हों ने यह साबित कर दिया है कि चाहे कितनी भी कठिनाइयों के साथ  मेहनत करनी पड़े ,इंसान पिछले  साल से भी अच्छी फसल की पैदावार कर सकता है।

बता दे कि लगभग 15 साल की उम्र से ही ओट भगत खेती करते चले आ रहे है। इस किसान ने अपनी कड़ी मेहनत से धान के अलावा गेहूं और  खीरा की खेती करने में महारथ हासिल किया है। इनकी यह मेहनत देख कर आस पास के किसान भी इनके पास आकर अच्छी फसल पैदा करने का गुर सीखते है। बता दे कि ओट भगत के पास जो भी जाता है उसको निराश नहीं करते है और अपने तजर्बे से उनके खेती बाड़ी के ज्ञान को बढ़ाने का काम करते है ।
वही ओट भगत ने बताया कि मुझे लोगो को अपने तजर्बे को बताने के बाद बहुत ख़ुशी होती है । बता दे कि ओट भगत की दूर दूर तक लोग सादगी व ज्ञान के कारण दूर दूर तक प्रसंशा करते रहते है। ओट भगत ने कहा कि इस संसार में जो कुछ भी हम करते है उसका परिणाम हमें यही मिलता है। मुझे बहुत ख़ुशी मिलती है जब लोग हमारी खेती देखने आते है और हमारे पास जो कुछ भी ज्ञान है, हम उनको देते है , इससे हमें काफी ख़ुशी मिलती है । इस समय हमने खीरे की खेती की है जिसको दूर दूर से व्यापारी हमारे यहां आकर खीरा को  ले जाते है ।  बताया कि मैं एक छोटा किसान हूं, मुझसे जितना अब बनता है उतना कर के अपना और अपने परिवार का भरण पोषण कर लेता हूं ।
बलिया जिला प्रशासन की लोगो से अपील

कोरोना के प्रति जागरूक करता भोजपुरी गीत




यह हिंदी गाना भी आपको कोरोना के सम्बंध में बता रहा है



डॉ विश्राम यादव वरिष्ठ पीसीएस अधिकारी अपनी कविता का पाठ करते हुए










एक अपील 
जनपद में यदि कोई बच्चा कोरोना  लॉक डाउन के कारण भूँख या अन्य किसी कारण से संकट में है तो हमारे चाइल्ड हेल्प लाइन नंबर 1098 पर 24x7 फोन करें। हमारी चाइल्डलाइन परिवार के साथी संकट की इस घड़ी में भोजन, दवा आदि से बच्चों की हर संभव मदद के लिए कृत संकल्प हैं। 
निदेशक, चाइल्ड लाइन-1098