Breaking News

बलिया की नरही पुलिस जिसके नाक के नीचे लगातार हो रही है हरे पेड़ो की कटाई,अवैध रूप से बालू की खुदाई, पर न जाने क्यों नही हो रही है कार्यवाही ?

 बलिया की नरही पुलिस जिसके नाक के नीचे लगातार हो रही है हरे पेड़ो की कटाई,अवैध रूप से बालू की खुदाई, पर न जाने क्यों नही हो रही है कार्यवाही ?
मधुसूदन सिंह

बलिया 16 अप्रैल 2020 ।। बलिया जनपद के सबसे चर्चित थानों में शुमार नरही थाना क्षेत्र में लॉक डाउन के दौरान हरे पेड़ो को काटने वाले और खनन माफियाओं की चांदी हो गयी है । वही इन लोगो को लगता है कि स्थानीय पुलिस का भी खौफ नही है (या तो स्थानीय पुलिस की मिलीभगत के कारण या स्थानीय पुलिस की उदासीनता के कारण) ,यही कारण है कि थाने से औसतन 1 किमी की दूरी पर हरे पेड़ो की कटाई नही करते । सबसे हैरान करने वाली बात यह है 12 अप्रैल को ही हरे पेड़ो के काटे जाने की खबर प्रकाशित होने के बावजूद न तो पुलिस विभाग के उच्चाधिकारियों और न ही वन विभाग के अधिकारियों ने इस पर कार्यवाही करने की तो छोड़िये , मौके पर जाकर जांच करना भी गंवारा नही समझा। नतीजा यह हुआ कि पुनः लकड़ी के तस्कर हरे पेड़ो को काटने का अभियान शुरू कर दिये है । अब देखना है कि प्रशासन की तरफ से क्या कार्यवाही होती है। पेड़ काटे जाने की ताजा वीडियो नीचे देखिये ------


बलिया के नरही थाना क्षेत्र में अवैध खनन और हरे पेड़ की कटाई लॉक डाउन में भी जारी, नही है कोई रोकने वाला
मधुसूदन सिंह






बलिया 12 अप्रैल 2020 ।। बलिया जनपद के नरही थाना क्षेत्र के बैरिया ग्राम सभा के कर्णपुरा मौजा में स्थित प्राथमिक विद्यालय के निकट हरे पेड़ो की कटाई और अवैध खनन का कार्य लाक डाउन के दौरान भी जारी है।सूत्रों की मानें तो पेड़ कटाई का कार्य दौलतपुर का एक व्यापारी कर रहा है जो थाने का कृपापात्र है। अब सवाल यह उठ रहा है कि जब पूरे भारत में कोविड-  19 को लेकर लाक डाउन है तो क्या बलिया के नरही थाना क्षेत्र में खनन और पेड़ कटाई आवश्यक सेवा की श्रेणी में रखा गया है ? बता दे कि अभी विगत दो  दिन पहले ही क्षेत्र में लाक डाउन के दौरान ही  खनन के कार्य के दौरान एक ट्रैक्टर दुर्घटनाग्रस्त हुई थी जिसमे चालक गंभीर रूप से घायल हुए था और जिला चिकित्सालय में भर्ती किया गया था, इस प्रकरण में पुलिस ने क्या कार्यवाही की है , यह किसी को आजतक पता नही चल पायी है । उसकी चर्चा अभी क्षेत्र में चल ही रही थी कि दूसरी जगह खनन का कार्य जारी हो गया। हरे पेड़ की कटाई और खनन की इन घटनाओं पर प्रशासन मूक दर्शक बना हुआ है।जबकि ये सारे कार्य अनवरत जारी है।

बलिया के नरही में खनन माफियाओ पर नहीं है लाॅक डाउन का डर : मिट्टी खनन करते समय पलटा ट्रैक्टर, ड्राइवर की हालत गंभीर


नरही बलिया 8 अप्रैल 2020 ।। वैश्विक महामारी  कोरोना की बदौलत जहाँ पूरा भारत लाॅक डाउन से गुजर रहा है वहीं जनपद बलिया के नरही थाना क्षेत्र के खनन माफियाओं पर इसका कोई भी असर नही है ।या यूं कहें कि स्थानीय सरकारी तंत्र से धड़ल्ले से अपना काम कर रहे है । यह लॉक डाउन में लोगो के घरों के अंदर रहने के कारण और सहजता से और निडरता से हो रहा है । इसकी खबर नही लगती, अगर अवैध खनन के धंधे में लिप्त ट्रैक्टर चालक ट्रैक्टर के पलटने से गंभीर रूप से घायल नही होता । घटना नरहीं थानाक्षेत्र की है जहाँ ग्रामसभा नरहीं में बुधवार की सुबह खनन कार्य में लगे ट्रैक्टर के पलट जाने से चालक गम्भीर रूप से जख्मी हो गया, जिसका सदर अस्पताल बलिया के आपातकालीन कक्ष में उपचार जारी है । चालक नितेश तिवारी चितबडागाँव थाना क्षेत्र अन्तर्गत ग्राम मर्चीखुर्द का निवासी है।
          
        बता दे कि मगई नदी के समीप बाबू राय बाबा मंदिर से कुछ ही दूरी पर चल रहे खनन में मिट्टी लदी टाली व ट्रैक्टर पलटने पर जहाँ खनन गिरोह वालों का पूरा ध्यान अपने वाहन को घटना स्थल से लेकर फरार होने पर केन्द्रीत था, वहीं ग्रामीणों के सहयोग से चालक को निकालकर सी एच सी नरहीं पहुँचाया गया, जहाँ चालक की गम्भीर स्थिति को देखते हुए चिकित्सकों ने उसे सदर अस्पताल बलिया के लिए रेफर कर दिया ।

    आश्चर्यजनक स्थिति यह है कि पूरे घटना क्रम में महज 1 किलोमीटर की दूरी पर स्थित थाना नरहीं से किसी ने भी इस पूरे घटनाक्रम की सुध तक नहीं ली। ग्रामीणों का कहना था कि जब थाने की मिलीभगत से ही नियमित खनन चल रहा है तो कार्यवाही कैसे सम्भव है ? अब प्रश्न यह उठता है कि क्या बगैर स्थानीय प्रशासनिक सहयोग के नरहीं थाने के नाक के नीचे खनन कार्य सम्भव है ?  और जब पूरा देश महामारी से बचाव के लिए प्रधानमन्त्री के आह्वान पर लाॅकडाउन का पालन कर रहा है तो क्या ऐसी परिस्थिति में जनपद  बलिया में खनन को आवश्यक सेवा की श्रेणी में रखा गया है ?

बलिया जिला प्रशासन की लोगो से अपील

कोरोना के प्रति जागरूक करता भोजपुरी गीत




यह हिंदी गाना भी आपको कोरोना के सम्बंध में बता रहा है



डॉ विश्राम यादव वरिष्ठ पीसीएस अधिकारी अपनी कविता का पाठ करते हुए










एक अपील 
जनपद में यदि कोई बच्चा कोरोना  लॉक डाउन के कारण भूँख या अन्य किसी कारण से संकट में है तो हमारे चाइल्ड हेल्प लाइन नंबर 1098 पर 24x7 फोन करें। हमारी चाइल्डलाइन परिवार के साथी संकट की इस घड़ी में भोजन, दवा आदि से बच्चों की हर संभव मदद के लिए कृत संकल्प हैं। 
निदेशक, चाइल्ड लाइन-1098