Breaking News

समय से वेतन न देने पर होगी कार्यवाही :जिलाधिकारी लखनऊ

समय से वेतन न देने पर होगी कार्यवाही : जिलाधिकारी लखनऊ
ए कुमार

लखनऊ 6 अप्रैल 2020 ।।  अभिषेक प्रकाश, जिलाधिकारी, लखनऊ ने आज श्रम विभाग के अधिकारियों के साथ बैठक कर जनपद में स्थित दुकानों/वाणिज्यिक प्रतिष्ठानों/निजी संस्थानों/ईट भट्टो/ कारखानों में कार्यरत श्रमिकों/कर्मचारियों को उन्हें 07 अप्रैल, 2020 तक माह मार्च, 2020 का वेतन प्रत्येक दशा में भुगतान कराये जाने के निर्देश दिये।

 जिलाधिकारी लखनऊ ने कहा है  कि कोई भी सेवायोजन लॉक डाउन की अवधि में अपने कर्मचारियों/श्रमिकों के वेतन से कोई कटौती नही करेगें जो भी संस्थान/दुकान/वाणिज्यिक प्रतिष्ठान/कारखाने कोविड-19 महामारी के चलते अस्थायी रूप से बंद किये गये है उनमें नियोजित समस्त श्रमिकों को उक्त अस्थायी बंदी के लिये सेवायोजको द्वारा वेतन सहित अवकाश प्रदान किया जायेगा।

यदि किसी सेवायोजन द्वारा वेतन का भुगतान नहीं किया जाता है, महामारी अधिनियम, 1879 के अन्तर्गत आवश्यक वैधानिक कार्यवाही श्रम विभाग द्वारा की जायेगी। जिसमे 1 वर्ष की सजा व जुर्माना व दोनों हो सकते है श्री बी०के०राय, अपर श्रम आयुक्त द्वारा लखनऊ मण्डल के सभी सहायक श्रम आयुक्त, श्रम प्रवर्तन अधिकारियों को सतर्क किया गया है कि वह अपने-अपने सेक्टर के सेवायोजको से दूरभाष पर सम्पर्क कर वेतन भुगतान की सूचना लें। यदि कोई सेवायोजन जानबूझकर वेतन नही देता है तो उसके विरुद्ध एफ0आई0आर0 भी दर्ज की जायेगी।

श्री रवि श्रीवास्तव, सहायक श्रम आयुक्त, लखनऊ ने सेवायोजन से अपील की है कि संयुक्त आयुक्त उद्योग के कार्यालय में स्थापित कोविड-19 के कन्ट्रोल रूम के फोन नंo 0522-2202893 या ई-मेल आई0डी0 upepblko@gmail.com पर प्रतिष्ठान का नाम, नियोजित श्रमिकों की संख्या, कितने श्रमिकों को भुगतान किया गया, भुगतान की गयी धनराशि, भुगतान न करने का कारण की सूचना अनिवार्य रूप से उपलब्ध करायें ताकि समय से शासन को अवगत कराया जा सके।



बलिया जिला प्रशासन की लोगो से अपील

कोरोना के प्रति जागरूक करता भोजपुरी गीत




यह हिंदी गाना भी आपको कोरोना के सम्बंध में बता रहा है



डॉ विश्राम यादव वरिष्ठ पीसीएस अधिकारी अपनी कविता का पाठ करते हुए










एक अपील 
जनपद में यदि कोई बच्चा कोरोना  लॉक डाउन के कारण भूँख या अन्य किसी कारण से संकट में है तो हमारे चाइल्ड हेल्प लाइन नंबर 1098 पर 24x7 फोन करें। हमारी चाइल्डलाइन परिवार के साथी संकट की इस घड़ी में भोजन, दवा आदि से बच्चों की हर संभव मदद के लिए कृत संकल्प हैं। 
निदेशक, चाइल्ड लाइन-1098