Breaking News

लखनऊ से बड़ी खबर : लॉक डाउन , सोशल डिस्टेंसिंग, भोजन वितरण,खेत कटाई से लेकर गेहूं खरीद व खाद्यान्न वितरण पर योगी सरकार की कड़ी नजर , मुख्य सचिव ने जारी की गाइड लाइन

लखनऊ से बड़ी खबर : लॉक डाउन , सोशल डिस्टेंसिंग, भोजन वितरण,खेत कटाई से लेकर गेहूं खरीद व खाद्यान्न वितरण पर योगी सरकार की कड़ी नजर , मुख्य सचिव ने जारी की गाइड लाइन
ए कुमार

लखनऊ 13 अप्रैल 2020 ।। लॉक डाउन को सख्ती के साथ लागू करने , सोशल डिस्टेंसिंग को और प्रभावी बनाने, भोजन वितरण,खेत कटाई से लेकर गेहूं खरीद व खाद्यान्न वितरण पर सोशल डिस्टेंसिंग को कड़ाई के साथ लागू करने के लिये योगी सरकार ने कमर कस ली है । यही नही योगी सरकार की कड़ी नजर इस बात पर भी है कि किसानों से गेहूं खरीद के मामले में बिचौलियों के हाथों में मजबूरी में न बेचना पड़े और अगर बेचना भी पड़े तो सरकार द्वारा तय न्यूनतम समर्थन मूल्य से कम पर न बेचना पड़े । रविवार को इन आशयों से सम्बंधित आदेशों को श्री आरके तिवारी मुख्य सचिव ने पत्रांक संख्या: 259 /पी.एस.एम.एस./2020 दिनांक : ।2. अप्रैल, 2020 के माध्यम से समस्त मण्डलायुक्त/जिलाधिकारी/पुलिस आयुक्त/पुलिस अधीक्षक, उत्तर प्रदेश को गाइड लाइन को भेजा है । मुख्य सचिव ने कहा है कि कोविड-19 के नियंत्रण एवं रोकथाम के लिये उच्च स्तरीय समीक्षा के क्रम में निम्न बिन्दुओं पर तत्काल कार्यवाही किया जाना अपेक्षित है ---

भारत सरकार द्वारा तैयार किये गये "आरोग्य सेतु ऐप' को सभी सरकारी अधिकारियों/कर्मचारियों एवं जन-सामान्य को डाउनलोड कराया जाए। यह रोग से स्वयं तथा अन्य लोगों को भी बचाने में अत्यंत सहायक है। यह ऐप सभी व्यक्तियों द्वारा डाउनलोड किया जाना है।
 सरकारी एवं निजी दोनों ही चिकित्सालयों में आपात चिकित्सा सुविधा 24x7 उपलका हो। इस हेतु स्वास्थ्य विभाग द्वारा निर्गत प्रोटोकॉल के अनुसार चिकित्सकों एवं पैरा मेडिकल भी सुरक्षा की समुचित व्यवस्था की जाए तथा निर्धारित प्रोटोकॉल का पालन किया जाए। अन्य समान्य रोगों (जो पूर्व में ओ.पी.डी. में आते थे) के इलाज हेतु टेलीमेडिसिन/टेलीफोन के माध्यम से चिकित्सकीय परामर्श लेने की व्यवस्था की जाए। इस हेतु चिकित्सकों के टेलीफोन नम्बर व उनके द्वारा परामर्श हेतु निर्धारित समय की जानकारी जन-सामान्य को उपलब्ध कराई जाए एवं टेलीफोन नम्बरों की सूची तैयार करा ली जाए। यदि किसी मरीज के रक्त आदि की जाँच आवश्यक हो, तो सैम्पल के होम कलेक्शन की व्यवस्था भी करा ली जाए।
कोविड अस्पतालों में ऑक्सीजन, आवश्यक दवाओं एवं आवश्यक सुरक्षा सामग्रियों की पूर्ण उपलब्धता रहे। आगामी कुछ दिनों में कई त्यौहार आदि पड़ रहे हैं. इस अवसर पर यह सुनिश्चित किया जाए कि कहीं कोई भीड़ न हो और न ही कोई जुलूस आदि निकले तथा लॉक-डाउन का पूर्णत पालन हो। इस सम्बन्ध में सम्बन्धित धर्मगुरूओं/सामाजिक नेताओं से अपील करने का अनुरोध किया जाए कि लोग अपने घरों के अन्दर ही त्यौहार मनायें। शेल्टर होम में भोजन एवं सफाई की व्यवस्था शासकीय अधिकारियों के पर्यवेक्षण में हो।

संस्थागत क्वारंटाइन की 14 दिन की अवधि पूर्ण करने के उपरान्त आवश्यक चिकित्सकीय जाँच के उपरान्त निगेटिव पाये गये व्यक्तियों को 14 दिन की अवधि के लिये होम क्वारंटाइन में भेज दिया जाए तथा उसे आवश्यक खाद्य भी उपलब्ध कराया जाए। होम क्वारंटाइनमे रखे व्यक्तियों से निरन्तर टेलीफोन पर सम्पर्क कर यह सुनिश्चित कर लिया जाए कि उन्हें कोई परेशानी तो नहीं है।
 अन्य प्रदेश एवं अन्तर्राष्ट्रीय बॉर्डर से सम्बन्धित जिले विशेष सतर्कता बरतें कि प्रदेश के बाहर से प्रदेश में अथवा प्रदेश से बाहर लोगों का आवागमन न हो। जिलाधिकारी/पुलिस आयुक्त/पुलिस अधीक्षक एवं अन्य मजिस्ट्रेट व पुलिस अधिकारी संयुक्त रूप से निरन्तर पैट्रोलिंग कर लॉक-डाउन का कड़ाई से अनुपालन सुनिश्चित करायें।

 दिनांक 15 अप्रैल 2020 से न्यूनतम समर्थन मूल्य पर क्रय केन्द्रों का भी संचालन प्रारम होगा। इसी समय राशन की दुकानों से खाद्यान का भी वितरण होना है। इन स्थानों पर सोशल डिस्टेन्सिंग को पूरी तरह सुनिश्चित किया जाए तथा सेनिटाईजर तथा साबुन से हाथ धोने की भी व्यवस्था की जाए। इन स्थानों में भीड़ से बचने हेतु टोकन व्यवस्था भी लागू की जा सकती है। यह सुनिश्चित किया जाय कि किसी भी दशा में किसान को अपना गेहूं बिचौलियों को न बेचना पड़े तथा कोई भी व्यापारी अथवा कम्पनी निर्धारित गुणवत्ता का उत्पाद न्यूनतम समर्थन मूल्य से कम दाम पर क्रय न करे। सुनिश्चित होना चाहिये कि विश्वसनीय एवं प्रमाणित लोगों द्वारा ही भोजन का वितरण किया जाए। भोजन वितरण में स्वच्छता तथा खाद्य सुरक्षा का पूरा ध्यान रखा जाए। यह सुनिश्चित किया जाए कि किसानों को अपने उत्पाद न्यूनतम समर्थन मूल्य से कम पर न बेचना पड़े ।
 भोजन वितरण की व्यवस्था जिला स्तर पर केन्द्रीय रूप से नियंत्रित होनी चाहिये तथा आवश्यक वस्तुओं की आपूर्ति चेन पूरी तरह चालू रहे ताकि वस्तुओं के स्टोर पर उपलब्धता की कोई कमी न हो। आटा/दाल मिलों पर गेहूँ एवं दलहन की पर्याप्त व्यवस्था हो।

कृपया उपरोक्त निर्देशों का कड़ाई से अनुपालन सुनिश्चित किया जाए।









बलिया जिला प्रशासन की लोगो से अपील

कोरोना के प्रति जागरूक करता भोजपुरी गीत




यह हिंदी गाना भी आपको कोरोना के सम्बंध में बता रहा है

डॉ विश्राम यादव वरिष्ठ पीसीएस अधिकारी अपनी कविता का पाठ करते हुए










एक अपील 
जनपद में यदि कोई बच्चा कोरोना  लॉक डाउन के कारण भूँख या अन्य किसी कारण से संकट में है तो हमारे चाइल्ड हेल्प लाइन नंबर 1098 पर 24x7 फोन करें। हमारी चाइल्डलाइन परिवार के साथी संकट की इस घड़ी में भोजन, दवा आदि से बच्चों की हर संभव मदद के लिए कृत संकल्प हैं। 
निदेशक, चाइल्ड लाइन-1098