Breaking News

प्रयागराज : वैचारिक प्रदूषण समाप्त करने हेतु बुद्धिजीवी आगे आएं --डॉ भगवान उपाध्याय

वैचारिक प्रदूषण समाप्त करने हेतु बुद्धिजीवी आगे आएं    --डॉ भगवान उपाध्याय   

प्रयागराज 8 अप्रैल 2020 ।।  " वर्तमान दौर में वैचारिक प्रदूषण अपने संक्रमण काल में है और यदि इस पर अंकुश नहीं लगाया गया तो आगे आने वाले समय में यह विस्फोटक रूप ले लेगा  . संपूर्ण भाईचारे की परिभाषा ही बदल जाएगी   .     सभी वर्ग के बुद्धिजीवियों को इसे समाप्त करने के लिए आगे आना होगा   .  वैचारिक प्रदूषण इतना अधिक विकृत होता जा रहा है कि इसमें लोग अपनी मानसिक कुंठा प्रदर्शित करने के लिए कब किससे क्या कहा कह देंगे किसके प्रति कितना विषैला वाक्य प्रचारित प्रसारित करेंगे यह अनुमान से परे हो गया है  . "
       
बुद्धिजीवी नागरिक संगठन उत्तर प्रदेश के संयोजक डॉक्टर भगवान प्रसाद  उपाध्याय ने इस पर गंभीर चिंता व्यक्त करते हुए कहा कि आज सोशल मीडिया का मंच पूरी तरह वैचारिक प्रदूषण फैलाने में अपनी महत्वपूर्ण भूमिका निभा रहा है इस सामाजिक पटल पर अनेक विकृत मानसिकता से पूरित समाचार और अनर्गल तथ्य देखने को मिलते हैं यदि इस पर समय रहते अंकुश न लगाया गया तो आगे और भयावह रूप ले सकता है इस सामाजिक मंच को भी प्रयास करना चाहिए की सामाजिक समरसता में विद्वेष का जहर घोलने वाले समाचार और दृश्य कदापि इस पर ना डाले जाएं  .
   हर वर्ग के बुद्धिजीवियों को आगे आकर फेसबुक और व्हाट्सएप संचालकों से यह अपील करनी होगी कि वे बौद्धिक संयम का परिचय दें किसी भी प्रकार का ऐसा को विचार इस पर ना डालें जिससे समाज पर गलत असर पड़े  . डॉ उपाध्याय ने बुद्धिजीवी नागरिक संगठन के सभी सदस्यों से भी अपील की है कि वे इस पहल को सकारात्मक स्वरूप प्रदान करते हुए सार्वजनिक मंचों से कभी भी किसी तरह की ऐसी कटुता न फैलाएं जिससे समाज विखंडित हो ।

बलिया जिला प्रशासन की लोगो से अपील

कोरोना के प्रति जागरूक करता भोजपुरी गीत




यह हिंदी गाना भी आपको कोरोना के सम्बंध में बता रहा है



डॉ विश्राम यादव वरिष्ठ पीसीएस अधिकारी अपनी कविता का पाठ करते हुए










एक अपील 
जनपद में यदि कोई बच्चा कोरोना  लॉक डाउन के कारण भूँख या अन्य किसी कारण से संकट में है तो हमारे चाइल्ड हेल्प लाइन नंबर 1098 पर 24x7 फोन करें। हमारी चाइल्डलाइन परिवार के साथी संकट की इस घड़ी में भोजन, दवा आदि से बच्चों की हर संभव मदद के लिए कृत संकल्प हैं। 
निदेशक, चाइल्ड लाइन-1098