Breaking News

बलिया के कोरोना वारियर्स : पत्नी गर्भवती, पर ड्यूटी के बाद ही पूंछते है हाल,कोरोना संदिग्ध का सैम्पल लेने की जिम्मेदारी निभा रहे हैं डाॅ जियाउल हुदा

बलिया के कोरोना वारियर्स : पत्नी गर्भवती, पर ड्यूटी के बाद ही पूंछते है हाल,कोरोना संदिग्ध का सैम्पल लेने की जिम्मेदारी निभा रहे हैं डाॅ जियाउल हुदा
मधुसूदन सिंह


बलिया 6 अप्रैल 2020 ।। कोरोना वायरस के खिलाफ चल रही लड़ाई में पुलिस, मेडिकल, सफाईकर्मी समेत जो भी लगे है, सबकी अपनी अपनी महत्वपूर्ण भूमिका है। इसी में एक अहम रोल  महामारी रोग विशेषज्ञ डाॅ जियाउल हुदा का भी है, जो सबसे संवेदनशील काम को अंजाम दे रहे है। जी हां, ये वही डाॅक्टर है जो कोरोना संदिग्ध का सैम्पल लेने का काम कर रहे हैं। सैम्पल लेने के कार्य की गम्भीरता का अंदाजा इसी से लगाया जा सकता है कि सैम्पल लेने के दौरान मुंह व नाक में स्टिक डालनी पड़ती है। वैसे तो इसके लिए तमाम सावधनी बरती जाती है, पर अगर कोरोना संदिग्ध छींक दे या खांस दे तो थोड़ा डर तो बनता ही है। ऐसे मेें यह बहादुरी भरा काम डाॅ जियाउल हुदा कर रहे हैं। यह वह कार्य है जहां स्थायी नियुक्ति वाला भी करने से बचने का सैकड़ो जतन कर डालते है , वही संविदा की नौकरी होने के वावजूद डॉ जियाउल हुदा ने यह साबित किया है कि फर्ज से बढ़कर परिवार भी नही है ।
बातचीत में डाॅ हुदा ने बताया कि यह कार्य थोड़ा क्रिटिकल जरूर है, पर यही हमारा फर्ज भी कहता है। डाॅ हुदा की पत्नी गर्भवती है और शायद ऐसे ही मौके पर एक-दूसरे का ख्याल रखने की जरूरत भी पड़ती है। लेकिन, इन सबके बीच वह पूरे दिन ड्यूटी पर तैनात रहते हैं। सैम्पल लेने के साथ कोरोना से जुड़ी माॅनिटरिंग में भी इनका रोल है और शायद ही कोई ऐसा दिन हो जब वे अपने घर रात 9 या 10 बजे के पहले पहुंचे। डाॅ हुदा ने बताया कि ड्यूटी के बाद घर-परिवार के बीच जाने के बाद भी सबसे अलग रहना पड़ता है, क्योंकि सावधानी ही बचाव है। सैम्पल लेने के दौरान सुरक्षा किट पहनने के साथ इसका विशेष ध्यान रखा जाता है कि संदिग्ध को खांसी या छींक नहीं आए। रिस्क होने के बावजूद आज राष्ट्र के लिए सबसे जरूरी हम सबका फर्ज, दायित्व है और उसके निर्वहन के लिए पूरे तनमन से लगा रहूंगा।
  डॉ हुदा का यह कार्य और इनके प्रति सम्मान इस लिये और बढ़ जाता है कि ये उस धर्म से आते है जिसके चंद लोग कोरोना को फैलाने में लगे हुए है जबकि डॉ हुदा कोरोना को मिटाने की मुहिम में लगे हुए है ।

बलिया जिला प्रशासन की लोगो से अपील

कोरोना के प्रति जागरूक करता भोजपुरी गीत




यह हिंदी गाना भी आपको कोरोना के सम्बंध में बता रहा है



डॉ विश्राम यादव वरिष्ठ पीसीएस अधिकारी अपनी कविता का पाठ करते हुए










एक अपील 
जनपद में यदि कोई बच्चा कोरोना  लॉक डाउन के कारण भूँख या अन्य किसी कारण से संकट में है तो हमारे चाइल्ड हेल्प लाइन नंबर 1098 पर 24x7 फोन करें। हमारी चाइल्डलाइन परिवार के साथी संकट की इस घड़ी में भोजन, दवा आदि से बच्चों की हर संभव मदद के लिए कृत संकल्प हैं। 
निदेशक, चाइल्ड लाइन-1098