Breaking News

उपलब्धि : वाराणसी :NER ने पाया 50 प्रतिशत (16कोच)आइसोलेशन वार्ड कोच बनाने का लक्ष्य, शेष 16 कोच भी जल्द हो जाएंगे तैयार

उपलब्धि : वाराणसी :NER ने पाया 50 प्रतिशत (16कोच)आइसोलेशन वार्ड कोच बनाने का लक्ष्य, शेष 16 कोच भी जल्द हो जाएंगे तैयार











 वाराणसी 06 अप्रैल 2020; वैश्विक महामारी नोवल कोरोना वायरस(कोविड-१९) के संक्रमण से निपटने के लिए पूर्वोत्तर रेलवे वाराणसी में मण्डल रेल प्रबन्धक श्री विजय कुमार पंजियार के कुशल नेतृत्व में निरंतर अग्रणी रहकर अपनी सक्रिय सहभागिता एवं सर्वोच्च सेवाओं के द्वारा अपने रेल यात्रियों ,कर्मचारियों तथा जनता की सेवा हेतु सतत् प्रयासरत है।
इसी क्रम में वाराणसी मण्डल के सवारी एवं मालडिब्बा विभाग (समाडि) के वाराणसी स्थित मांडुवाडीह कोचिंग डिपों में 09 साधारण कोचों एवं सारण स्थित छपरा कोचिंग डिपों में 07 साधारण कोचों को आइसोलेशन वार्ड में परिवर्तित करने का कार्य पूर्ण कर लिया है । इस प्रकार  वाराणसी मंडल द्वारा कुल 16 कोच परिवर्तित कर लिए गए है ,शेष 16 कोचों के परिवर्तन का कार्य प्रगति पर है जिसके पूर्ण होते ही 32 कोचों के परिवर्तन का लक्ष्य पूरा हो जाएगा।
      इन आइसोलेशन कोचों में पारदर्शी प्लास्टिक परदों से युक्त, प्रत्येक कोच में बने आइसोलेशन वार्ड में पहला केबिन चिकित्सकों एवं पैरा मेडिकल स्टाफ के लिए है जिसमें मरीजों के लिए अक्सीजन की सुविधा, दवाऐं, उपकरण आदि उपलब्ध रहेगें तथा बाकी आठ केबिन रोगियों के लिए तैयार किये गये है। आइसोलेशन वार्ड में भारतीय शैली के शौचालय को बाथरूम में परिवर्तित किया जा रहा है। इसमें लाॅग हैण्डिल टैप और हैण्ड शावर के साथ- साथ एक बाल्टी, मग भी उपलब्ध कराये गये है। मच्छरों के प्रवेश से बचने के लिए मच्छरदानी उपलब्ध कराई गयी है तथा उचित वेंटिलेशन भी दिया गया है।
        प्रत्येक केबिन में सूखा कूड़ा, गीला कूड़ा एवं खतरनाक अपशिष्ट पदार्थ के निस्तारण हेतु फुट पैडल आपरेटेड ढक्कनदार तीन अलग-अलग डस्टबिन (लाल, नीला, पीला) प्रदान किये गये है। चिकित्सकों एवं पैरा मेडिकल स्टाफ की सुरक्षा के लिए  Personal Protective Equipment  (पीपीई) किट उपलब्ध कराई गयी है। आइसोलेशन वार्ड में तब्दील होने के साथ ही तैनात चिकित्सक व अन्य पैरा मेडिकल स्टाफ सीधे रेलवे चिकित्सालय एवं स्थानीय चिकित्सालयों में मौजूद विशेषज्ञों के सम्पर्क में रहेगे। वाराणसी मंडल द्वारा लक्षित 32 आइसोलेशन कोचों के तैयार हो जाने के उपरांत उनका पूर्ण रूप से सेनिटाइजेशन कर चिकित्सकों के उपयोग हेतु उपलब्ध कराया जा सकेगा ।यह जानकारी अशोक कुमार जनसंपर्क अधिकारी वाराणसी ने दी है ।

बलिया जिला प्रशासन की लोगो से अपील

कोरोना के प्रति जागरूक करता भोजपुरी गीत




यह हिंदी गाना भी आपको कोरोना के सम्बंध में बता रहा है



डॉ विश्राम यादव वरिष्ठ पीसीएस अधिकारी अपनी कविता का पाठ करते हुए










एक अपील 
जनपद में यदि कोई बच्चा कोरोना  लॉक डाउन के कारण भूँख या अन्य किसी कारण से संकट में है तो हमारे चाइल्ड हेल्प लाइन नंबर 1098 पर 24x7 फोन करें। हमारी चाइल्डलाइन परिवार के साथी संकट की इस घड़ी में भोजन, दवा आदि से बच्चों की हर संभव मदद के लिए कृत संकल्प हैं। 
निदेशक, चाइल्ड लाइन-1098