Breaking News

नर्स दिवस (12 मई) पर विशेष : स्वास्थ्य के क्षेत्र में अहम योगदान दे रहीं हैं अनीता शर्मा

नर्स दिवस (12 मई) पर विशेष : स्वास्थ्य के क्षेत्र में अहम योगदान दे रहीं हैं अनीता शर्मा 

बलिया, 12 मई 2020 ।। हर साल 12 मई को फ़्लोरेन्स नाइटिंगेल के जन्मदिवस को ‘अंतरराष्ट्रीय नर्स दिवस’ के रूप में मनाया जाता है। इस दिवस को पहली बार वर्ष 1965 में मनाया। नर्सिंग पेशेवर की शुरूआत करने वाली प्रख्यात ‘फ्लोरेंस नाइटइंगेल’ के जन्म दिवस 12 मई को अंतरराष्ट्रीय नर्स दिवस के रूप में मनाने का निर्णय वर्ष 1974 में लिया गया था। विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) ने 2020 को ‘द इयर ऑफ द नर्स एंड मिडवाइफ’ के रूप में नामित किया है, क्योंकि यह नाइटिंगेल के जन्म की 200वीं वर्षगांठ होगी। इस वर्ष की थीम 'नर्स: ए वॉयस टू लीड - नर्सिंग द वर्ल्ड टू हेल्थ' रखी गई है। स्वास्थ्य के क्षेत्र में नर्स बहुत ही महत्वपूर्ण भूमिका अदा करती हैं। 
स्वास्थ्य विभाग की योजनाओं को जमीनी स्तर एवं जन समुदाय तक पहुंचाने में नर्स की महत्पूर्ण भूमिका होती है। कुछ ऐसा ही कार्य ब्लाक - बांसडीह में कार्यरत स्टाफ नर्स अनीता शर्मा का है। अनिता शर्मा वर्ष 1989 से स्टाफ नर्स के रूप में कार्यरत हैं। अभी तक उनके द्वारा 10,000 से ज्यादा प्रसव कराये जा चुके हैं। 3000 से ज्यादा महिला नसबंदी कराई जा चुकी हैं। साथ ही परिवार नियोजन के अन्य साधनों जैसे अंतरा, छाया, कॉपर टी, PPIUCD, IUCD को लाभार्थियों तक पहुंचाने में उनका अहम योगदान रहा है। वह अपने अधीन कार्यरत आशा संगिनी, आशा द्वारा स्वास्थ्य योजनाओं का प्रचार प्रसार एवं उसकी विस्तृत जानकारी देती हैं। वर्तमान में कोरोना वायरस से बचाव के लिए समुदाय में मॉस्क, सैनिटाइजर, हैंड वॉश, ग्लव्स आदि के उपयोग एवं महत्व के बारे में जानकारी दी जा रही है। वह बताती हैं कि शुरुआती दौर में काफी समस्याओं का सामना करना पड़ा लेकिन धीरे-धीरे लोगों के मन में विश्वास पैदा हुआ और सब कुछ ठीक होता गया।
क्या कहते हैं अधीक्षक
सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र बांसडीह के अधीक्षक डॉक्टर सुधीर कुमार तिवारी ने बताया कि अनीता शर्मा स्टाफ नर्स का कार्य बहुत ही प्रशंसनीय है। यह एक कर्तव्यनिष्ठ, अनुशासित और अपने कार्यों के प्रति हमेशा तत्पर रहती हैं। डॉ तिवारी ने  बताया कि जब से श्रीमती शर्मा बांसडीह में कार्यरत है। तब से जनता के बीच में काफी भी लोकप्रिय हैं।