Breaking News

ग्राम प्रधान रतसड़ कला स्मृति सिंह ने डीएम बलिया को सौपा पूर्वांचल का पहला कोविड-19 सैम्पल कलेक्शन बूथ,जाने कोई है सुरक्षित

ग्राम प्रधान रतसड़ कला स्मृति सिंह ने डीएम बलिया को सौपा पूर्वांचल का पहला कोविड-19 सैम्पल कलेक्शन बूथ,जाने कोई है सुरक्षित

स्वास्थ्य विभाग के कर्मियों को संक्रमण का नही होगा डर, कम समय में ज्यादा लोगों का ले सकेंगे सैंपल
मधुसूदन सिंह



बलिया 12 मई 2020: अक्सा एजुकेशनल एंड सोशल वेल्फेयर सोसाइटी, रतसर कला के अध्यक्ष मुक्तानन्द सिंह, सचिव दीप्ति सिंह, ग्राम प्रधान रतसड़ कला स्मृति सिंह व सामाजिक कार्यकर्ता भानुप्रकाश सिंह बबलू द्वारा कोरोना वायरस के संक्रमण से पीड़ित व्यक्तियों की जांच के लिए स्थाई फोन बूथ कोविड-19 सैंपल कलेक्शन सेंटर जिला प्रशासन बलिया को भेंट किया गया। इसका उद्घाटन जिलाधिकारी श्रीहरि प्रताप शाही ने ज्वाइंट मजिस्ट्रेट विपिन जैन व अन्नपूर्णा गर्ग के साथ किया। इस फोन बूथ कोविड-19 सैंपल कलेक्शन सेंटर की  मदद से एक साथ बड़ी आबादी में वायरस संक्रमण की जांच में सहायता मिलेगी। इस फोन बूथ को गाड़ी में लोड करके अलग-अलग कॉलोनी में भी आसानी से ले जाया जा सकता है।
इस बूथ से क्या है लाभ
कोरोना वायरस से संक्रमित है या नही इसकी जांच के लिये जो प्रक्रिया अपनायी जा रही है, उससे सैम्पल लेने वाली टी। भी संक्रमित हो जा रही है । कारण उनको जो सुरक्षा के लिये पीपीई किट मिली हुई है,उसके प्रयोग में थोड़ी भी असावधानी हुई तो स्वास्थ्य कर्मी का संक्रमित होना लाजमी है । साथ ही यह भी बता दे कि पीपीई किट व फेश शील्ड आदि महंगा भी है जबकि यह सैम्पल कलेक्शन बूथ न सिर्फ सस्ता है बल्कि स्वस्थ कर्मियों को पीपीई किट से अधिक सुरक्षा भी प्रदान करेगी ।
  इस कलेक्शन बुथ से नमूना संग्रह करने में डॉक्टर्स और चिकित्सा कर्मी वायरस के संक्रमण से पूरी तरह सुरक्षित रहेंगे
क्योकि संक्रमित मरीज व चिकित्सक के बीच एक शीशे की मजबूत दीवार मौजूद है । साथ ही इसका प्रयोग करने से न सिर्फ ज्यादे से ज्यादे मरीजो का सेम्पल कम समय मे लिया जा सकता है बल्कि पीपीई किट की खरीदारी में से पैसा खर्च हो रहा है,उसमें भी कमी आ सकती है और पीपीई किट नही मिल रहा है, इस समस्या से भी छुटकारा पाया जा सकता है ।
 जिलाधिकारी ने इस आपदा के समय में इनोवेटिव सोच के साथ कोविड -19 सैम्पल कलेक्शन बूथ बनाने व जनहित में समर्पित करने  के लिए आक्सा के सभी सदस्यों की काफी तारीफ करते हुए  धन्यवाद ज्ञापित किया।

               ग्रामप्रधान रतसड़ कला का स्मृति सिंह बयान :