Breaking News

बड़ी ख़बर अयोध्या से : जमीन समतलीकरण में मिले मंदिरों के अवशेष





बड़ी ख़बर अयोध्या से :
 राम जन्मभूमि में समतलीकरण के दौरान मंदिर के अवशेष मिले हैं । जिसमें आमलक, कलश, पाषाण के खंभे, प्राचीन कुआं और चौखट शामिल हैं । आपको बता दें कि 11 मई से श्रीराम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र ने समतलीकरण का कार्य शुरू कराया है । इस दौरान जेसीबी से खुदाई की जा रही है, जिसमें मंदिर के प्राचीन अवशेष मिले हैं । जबकि राम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट के मुताबिक लॉकडाउन की वजह से राम मंदिर निर्माण में देरी हो रही थी और इसी वजह से मंदिर में काम शुरू करवाया गया । करोना के कारण  भूमि पूजन का कार्यक्रम टाल दिया गया है ।

रामजन्मभूमि का समतलीकरण,मिली प्राचीन मूर्तियां, शिवलिंग और खंडित स्तंभ

अयोध्या।अयोध्या में राम मंदिर निर्माण का काम शुरू हो गया है. राम जन्मभूमि परिसर के समतलीकरण का काम चल रहा है. इस दौरान कई पुरातात्विक मूर्तियां, खंभे और शिवलिंग मिलने का दावा किया गया है. श्री रामजन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र के महामंत्री चम्पत राय ने कहा कि मलबा हटाने के दौरान कई मूर्तियां और एक बड़ा शिवलिंग मिला है.

राम मंदिर निर्माण के लिए बनाई गई ट्रस्ट श्रीराम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र का कहना है कि समतलीकरण के दौरान काफी संख्या में पुरावशेष यथा देवी-देवताओं की खंडित मूर्तियां, पुष्प, कलश, आमलक, दोरजाम्ब आदि कलाकृतियां, मेहराब के पत्थर, 7 ब्लैक टच स्टोन के स्तम्भ, 8 रेड सैंड स्टोन के स्तंभ और 5 फिट आकार की नकाशीयुक्त शिवलिंग की आकृति मिली है.

राम जन्मभूमि परिसर में 11 मई से समतलीकरण का काम शुरू हुआ है, जो अभी भी जारी है. कोरोना महामारी के कारण सोशल डिस्टेंसिंग का ख्याल रखते हुए जेसीबी, क्रेन, ट्रैक्टर और 10 मजदूरों की टीम समतलीकरण का काम कर रही है. परिसर के समतलीकरण के बाद मंदिर निर्माण की प्रक्रिया शुरू होगी.

अयोध्या में जल्द ही राममंदिर ट्रस्ट का कार्यालय भी खुल जाएगा. रामजन्मभूमि परिसर के पास राम कचहरी मंदिर में ट्रस्ट के कार्यालय का निर्माण कार्य पूरा हो चुका है. संचालन के लिए कंप्यूटर और दूसरी जरूरी चीजें आ चुकी हैं. कार्यालय में केवल फिनिशिंग का काम बाकी है. इसी कार्यालय में बैठकर ट्रस्टी आगे की रूपरेखा तय करेंगे.