Breaking News

बलिया में चौकी इंचार्ज ने पत्रकार के साथ किया दुर्व्यवहार,भारतीय राष्ट्रीय पत्रकार महासंघ ने किया प्रयास : होगी एसआई के खिलाफ कार्यवाही



डॉ सुनील कुमार ओझा की रिपोर्ट
रामगढ़ बलिया ।। एक तरफ कोरोना रूपी इस महामारी में भी बिना अपने जान का परवाह किये पत्रकार बिना किसी स्वार्थ का हर खबर सरकार से लेकर आम जनता तक पहुचाने का कार्य करते है।और पुलिस द्वारा प्रताणित करना कहा तक उचित है।बताते चले कि एक दैनिक समाचार पत्र के पत्रकार अर्जुन  कुमार साह को खबर कवरेज करने के दौरान अकारण ही चौकी इंचार्ज रामगढ़ पंकज सिंह ने ताबड़तोड़ डंडा वर्षा कर गंभीर रूप से घायल कर दिया।  इस दौरान पीड़ित के लाख अपने पत्रकार होने का गुहार लगाता रहा लेकिन चौकी इंचार्ज ने तब तक लाठियां बरसाई जब तक पत्रकार जमीन पर गिर नहीं गया।

बताते चलें कि हल्दी थाना क्षेत्र के दुर्जनपुर निवासी राष्ट्रीय सहारा के पत्रकार अर्जुन साह शुक्रवार की रात  करीब 9:00 बजे गंगापुर ढाले पर दो पक्षो के बीच हुये विवाद को कवरेज करने पहुंचे। इसी बीच मौके पर हमराहियो सहित पंहुचे चौकी इंचार्ज रामगढ़ पंकज सिंह पत्रकार अर्जुन शाह को टारगेट कर ताबड़तोड़ लाठियां बरसाना शुरू कर दिए। पीड़ित ने बताया कि जमीन पर गिरने के बाद भी उसे बेरहमी से पीटते रहे।  तब तक कि जब तक पत्रकार जमीन साथ ही जाति सूचक शब्द का प्रयोग करते हुये कहा कि अब और पत्रकारिता नही करोगे?पर पीड़ित ने घटनास्थल की शिकायत  पुलिस कप्तान से लेकर पुलिस उपमहानिरीक्षक तक न्याय का गुहार लगाते हुए चौकी इंचार्ज रामगढ़ के खिलाफ मुकदमा दर्ज कर कार्रवाई करने की मांग की है।

इस दौरान ग्रामीण पत्रकार एसोसिएशन बैरिया के अध्यक्ष सुधीर सिंह के नेतृत्व में ग्रामीण पत्रकारों ने हल्दी एसओ सत्येंद्र राय से मिलकर पूरी घटना की जानकारी देने के साथी न्याय की गुहार लगाई है। ग्रामीण पत्रकार एसोसिशन बैरिया इकाई के अध्यक्ष सुधीर सिंह ने थानाध्यक्ष   हल्दी को दो टूक कहा कि जल्द से जल्द चौकी इंचार्ज के खिलाफ प्राथमिकी दर्ज कर कार्रवाई नहीं की गई तो पूरा बैरिया तहसील इकाई पुलिस कप्तान के कार्यालय पर धरना देंगे जिसकी सारी जिम्मेदारी जिला प्रशासन से लेकर पुलिस प्रशासन की होगी इस मौके पर श्रीमन तिवारी ,बसंत कुमार सिन्हा ,अयोध्या प्रसाद हिंद ,देवेंद्र तिवारी, रविंद्र मिश्रा , मंटू सिंह, राजन प्रसाद ,हरेराम यादव, अनिल सिंह ,सुरेश मिश्रा,आचार्य सुनील द्विवेदी ,डॉ अजय पांडे आदि पत्रकार गण मौजूद रहे। इसपे तुरन्त कार्यवाही हो अन्यथा जिला पत्रकार एसोसिएशन के साथ ही साथ भारतीय राष्ट्रीय पत्रकार महासंघ भी आगे की कार्यवाही के लिए बाध्य होगा।

नरही में भी पत्रकारों के साथ कर चुके है अभद्रता
पत्रकारों के साथ अभद्र व्यवहार करने की एसआई पंकज सिंह की यह पहली घटना नही है । ये अपने खिलाफ खबरों को बर्दाश्त नही कर पाते है और मौका पाते ही खबर छापने वाले पत्रकार को बेइज्जत करने में देर नही लगाते है । अर्जुन शाह की गलती यही थी कि इनके क्षेत्र में हो रही शराब की अवैध तस्करी की खबर को छाप दिए । ऐसे ही पंकज सिंह ने नरही थाने में अपनी तैनाती के दौरान लक्ष्मणपुर के पत्रकार पवन कुमार यादव के साथ भी अभद्रता की थी जिसकी शिकायत पवन कुमार ने जनपद से लेकर पुलिस विभाग के मुखिया डीजीपी साहब तक लिखित शिकायत की है,जिस पर कार्यवाही लंबित है ।
भारतीय राष्ट्रीय पत्रकार महासंघ के जिलाध्यक्ष को मिला आश्वास होगी कार्यवाही
भारतीय राष्ट्रीय पत्रकार महासंघ के जिलाध्यक्ष मधुसूदन सिंह द्वारा इस घटना को वरिष्ठ अधिकारियों के समक्ष उठाते हुए सम्बंधित चौकी इंचार्ज के खिलाफ कार्यवाही की मांग की गई । जिस पर उच्चाधिकारियों ने भी पत्रकार के साथ चौकी इंचार्ज के द्वारा की गई कार्यवाही को दुर्भाग्यपूर्ण बताते हुए कार्यवाही किये जाने का आश्वासन दिया है । अपर पुलिस अधीक्षक संजय कुमार ने कहा है कि चौकी इंचार्ज के खिलाफ कार्यवाही शीघ्र की जाएगी जिससे भविष्य में ऐसी घटनाओं की पुनरावृत्ति न होने पाये ।