Breaking News

उत्तर प्रदेश के पूर्वान्चल मे अन्फन चक्रवात की आहट , बलिया समेत ये जिले होंगे प्रभावित :डॉ गणेश




बलिया ।।
अमरनाथ मिश्र पी0 जी0 कालेज दुबेछपरा बलिया के पूर्व प्राचार्य (पर्यावरणविद) डॉ गणेश कुमार पाठक ने बताया कि
बंगाल की खाड़ी में उठने वाला चक्रवाती तूफान चक्रवाती तूफान 'अंफन' इस समय बंगाल की खाड़ी पर है. यह अगले कुछ घंटों में ही भीषण चक्रवात बन जाएगा. लखनऊ स्थित भारत मौसम विभाग (Met Department) के निदेशक जेपी गुप्ता ने बताया कि "अंफन" (Anfan) का यूपी के पूर्वी हिस्से में तीन दिनों तक असर रहेगा. इस दौरान कई जिलों में भारी बारिश और तेज आंधी की संभावना जताई जा रही है. उन्होंने ये भी कहा कि साइक्लोन (Cyclone) की स्थिति समय के साथ बदलती रहती है. ऐसे में जब ये तटीय इलाके को हिट करेगा, उसके बाद और सटीक पूर्वानुमान लगाया जा सकता है. बता दें कि बंगाल की खाड़ी में एक चक्रवातीय तूफान बना है जिसे "अंफन" का नाम दिया गया है.


"अंफन" तूफान का यूपी पर क्या होगा असर?

मौसम विभाग के निर्देशक जेपी गुप्ता के मुताबिक अभी आज की तारीख में साइक्लोन की जो सिचुएशन है, उसके हिसाब से यूपी में भी इसका प्रभाव दिखेगा. ये प्रभाव 20 मई से दिखना शुरु होगा लेकिन, पूरे प्रदेश में नहीं. उन्होंने बताया कि प्रदेश के पूर्वी क्षेत्र में इसका प्रभाव हो सकता है. पश्चिमी यूपी में इसका असर देखने को नहीं मिलेगा. सेन्ट्रल यूपी पर भी इसका कोई असर नहीं होगा.

 यूपी के कौन-कौन से जिले इससे प्रभावित होंगे?

 जिन जिलों के प्रभावित होने की संभावना है उनमें बलिया, देवरिया, गोरखपुर,महराजगंज, कुशीनगर, चंदौली, सोनभद्र, वाराणसी, गाजीपुर, जौनपुर, आजमगढ़, अम्बेडकरनगर, बस्ती, संतकबीर नगर, सिद्धार्थनगर, बलरामपुर और श्रावस्ती जिले प्रभावित हो सकते हैं.

  "अंफन" तूफान का इन जिलों में क्या असर देखने को मिलेगा?
 इन जिलों में तेज हवायें चलेंगी, बरसात भी होगी. साथ ही कुछ जगहों पर भारी बारिश होने की संभावना है. ये सिलसिला 20 मई की शाम या रात से शुरु हो जायेगा. 21 मई और 22 मई को इसका प्रभाव ज्यादा देखा जा सकता है. 23 मई से मौसम सामान्य होने लगेगा.

डॉ सुनील कुमार ओझा की रिपोर्ट