Breaking News

जुलाई के किसी रविवार को करायी जाय बी0एड-2020 की संयुक्त प्रवेश परीक्षा,अन्य राज्यो में परीक्षा केंद्र बनाने पर भी हो विचार :मुख्य सचिव


ए कुमार
 लखनऊ: उत्तर प्रदेश के मुख्य सचिव श्री राजेन्द्र कुमार तिवारी ने कोविड-19 महामारी को दृष्टिगत रखते हुए निर्देश दिए कि प्रदेश में उच्च शिक्षण संस्थानों में सत्र 2019-20 की परीक्षाएं सम्पन्न कराने हेतु एवं बी0एड-2020 की संयुक्त प्रवेश परीक्षा के आयोजन को सफल बनाने हेतु आवश्यक कार्यवाहियां सुनिश्चित कराई जाएं। उन्होंने निर्देश दिए कि राज्य विश्वविद्यालयों एवं महाविद्यालयों की वार्षिक एवं सेमेस्टर परीक्षाएं आगामी 30 जून, 2020 के बाद प्रारंभ कराई जाएं।

उन्होंने यह भी निर्देश दिए कि बी0एड0-2020 की संयुक्त प्रवेश परीक्षा माह जुलाई के किसी भी रविवार को कराई जाए एवं उस दिन राज्य एवं निजी विश्वविद्यालयों द्वारा अपनी कोई भी परीक्षा आयोजित न कराई जाए।
मुख्य सचिव ने यह निर्देश समस्त कुलपतियों, राज्य विश्वविद्यालयों, निदेशक, उच्च शिक्षा विभाग, समस्त मण्डलायुक्तों, जिलाधिकारियों एवं समस्त क्षेत्रीय उच्च शिक्षाधिकारियों को परिपत्र के माध्यम से दिए।

उन्होंने कोविड-19 के दृष्टिगत परीक्षाओं के सफल आयोजन हेतु निर्देश दिए कि परीक्षा केन्द्रों पर संस्थान द्वारा पर्याप्त सेनिटाइजेशन की व्यवस्था सुनिश्चित कराये जाने के साथ-साथ प्रवेश-द्वार पर हाथों को कीटाणु-रहित करने हेतु एल्कोहल युक्त सेनिटाइजर का प्रयोग अवश्य किया जाए। उन्होंने परीक्षा केन्द्रों पर तैनात शिक्षकों एवं शिक्षणेत्तर कर्मचारियों तथा छात्रों के प्रवेश के समय इन्फ्रारेड थर्मामीटर के माध्यम से उनके तापमान लेने तथा उनके द्वारा फेस-मास्क, फेस कवर का पालन सुनिश्चित कराये जाने के भी निर्देश दिए।
श्री तिवारी ने निर्देश दिए कि परीक्षा केन्द्रों पर सोशल डिस्टेसिंग का पालन अवश्य कराया जाए।

 उन्होंने कहा कि ऐसी व्यवस्था सुनिश्चित कराई जाए कि छात्रों की अधिक संख्या में उपस्थिति होने पर भी एक ही स्थान पर भीड़भाड़ न होने पाए। उन्होंने कहा कि सोशल डिस्टेसिंग के मानकों को सुनिश्चित कराने हेतु परीक्षा केन्द्रों की संख्या को आवश्यकतानुसार बढ़ाया जा सकता है। उन्होंने यह भी कहा कि छात्रों के आवागमन को कम करने के लिए तथा सोशल डिस्टेसिंग का पालन करने की दृष्टि से हर जिले में परीक्षा केन्द्र खोले जा सकते हैं। उन्होंने बी0एड-2020 की संयुक्त प्रवेश परीक्षा हेतु अन्य राज्यों में भी आवश्यकतानुसार परीक्षा केन्द्र खोले जाने पर विचार किये जाने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि परीक्षार्थियों को परीक्षा केन्द्रों पर एडमिट कार्ड के आधार पर जाने की अनुमति होगी।