Breaking News

निजी विद्यालय के छत निर्माण के दौरान एचटी लाइन की चपेट में आकर 1 मजदूर गंभीर रूप से झुलसा :HT line के नीचे निर्माण होता है प्रतिबंधित



संतोष द्विवेदी
नगरा बलिया ।। स्कूल पर हो रहे भवन निर्माण के वक्त मंगलवार को  एचटी तार के स्पर्श में आने से एक मजदूर गंभीर रूप से झुलस गया।झुलसे मजदूर को तत्काल प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र नगरा पहुंचाया गया,चिकित्सक ने गम्भीर स्थिति देखउसे सदर अस्पतालके लिए रेफर कर दिया।
           नगरा भीमपुरा मार्ग पर नहर चौक स्थित आरएन इंटरनेशनल स्कूल का है ,जहां पर भवन निर्माण का कार्य चल रहा है। विद्यालय के उपर से 33 हजार वोल्ट का एचटी तार गुजरा हुआ है। थाना क्षेत्र के रेकुआ निवासी 58 वर्षीय मजदूर विष्णुदेव पुत्र दूधनाथ स्कूल के सीढ़ी से दूसरी मंजिल के रेलिंग पर छड़ लेकर जा रहा था कि छड़ का एचटी तार से स्पर्श हो गया। तार से छड़ के स्पर्श होते ही मजदूर गम्भीर रूप से झुलस कर छत पर गिर गया। मजदूर के एच टी तार के संपर्क में आकर झुलसने से अन्य मजदूरों व स्कूल से जुड़े लोगों में हड़कंप मच गया। आनन फानन में अन्य मजदूर व स्कूल से जुड़े लोग मजदूर को तत्काल पीएचसी नगरा ले गए, जहा प्राथमिक उपचार के बाद चिकित्सक ने उसे सदर अस्पताल रेफर कर दिया। मजदूर के एच टी तार से झुलसने की सूचना मिलते ही पुलिस ने अस्पताल पहुंचकर चिकित्सक एवं स्कूल प्रबन्धन से जानकारी हासिल की।

जेई बोले HT लाइन के नीचे नही होना चाहिये निर्माण

स्कूल के उपर से गुजर रहे एचटी तार के सन्दर्भ में पूछे जाने पर विद्युत उपकेंद्र नगरा के अवर अभियंता सत्यम गौड़ ने बताया कि मेरे आने से पहले स्कूल बना है ,इस समय भी स्कूल पर निर्माण कार्य चल रहा है , हाई वोल्टेज लाइन के पास या नीचे निर्माण नहीं होना चाहिए। यदि ऐसा है तो इसकी जांच होगी। वहीं खंड शिक्षाधिकरी नगरा लाल जी शर्मा ने बताया कि स्कूल के उपर से एचटी तार गुजरने की जानकारी मेरे संज्ञान में नहीं था, इसकी जांच की जाएगी।
 नियमो की धज्जियां उड़ाते हुए यह स्कूल वर्षो से जहां संचालित होता रहा है, वही सैकड़ो बच्चो की जिंदगियों को भी दांव पर लगाता रहा है । बावजूद इसके न तो प्रशासनिक अधिकारियों ने, न बिजली विभाग के अधिकारियों ने , न ही शिक्षा विभाग से जुड़े अधिकारियों ने नियमो के आलोक में इस विद्यालय का निरीक्षण किया । सबसे बड़ा सवाल तो यह है कि किसने और कैसे इस विद्यालय को भवन निर्माण करने देने व मान्यता देने संबंधी आदेश जारी किया ? इसकी जांच होनी चाहिये क्योंकि आज तो सिर्फ 1 मजदूर झुलसा है, अगर कही नौनिहाल इसकी चपेट में आ जाते तो दूसरा ही समाचार लिखा जा रहा होता ।

झुलसे मजदूर की पारिवारिक स्थिति दयनीय,कैसे कटेगी आगे जिंदगी

आरएन इंटरनेशनल स्कूल में मजदूरी करने के दौरान एचटी तार के संपर्क में आने से गम्भीर रूप से झुलस चुके मजदूर विष्णुदेव की परिवारिक स्थिति अत्यंत दयनीय है। गांव के लोगो के मुताबिक विष्णुदेव के चार पुत्र तथा एक पुत्री है तथा चारो लड़के मजदूरी कर जीवन यापन करते है।दो पुत्रों व पुत्री की शादी हो चुकी है। पीड़ित के पास एक मंडा से भी कम खेत है। मजदूरी के सहारे ही घर गृहस्थी की गाड़ी चलती है।