Breaking News

कोरोना जंग : नए नियम अपनाएंगे, कोरोना को हराएंगे




बलिया ।। कोरोना संक्रमण के चलते लगभग ढाई महीने के लॉक डाउन के बाद अब धीरे-धीरे सब खुल रहा है और लगभग सभी सुविधाएं शुरू हो रही हैं । लेकिन अभी संक्रमण का खतरा टला नहीं है । अभी हमें ज्यादा सावधानी बरतने की  जरूरत है । यह जानकारी कार्यवाहक मुख्य चिकित्साअधिकारी डॉक्टर के डी प्रसाद ने दी। उन्होने बताया कि अब कार्यालय, सार्वजनिक स्थल, बाजार आदि खुल रहे हैं और लोग अपने घरों से बाहर निकलने लगे हैं । इसलिए हमें कार्यालय, बाजार जाने, सामान खरीदने, भुगतान करने के सम्बन्ध में नए  नियमों को सीखना होगा और सावधानी की आदतों के साथ जीना सीखना होगा। तभी हम कोरोना को हरा पायेंगे । इस सम्बन्ध में सरकार के साथ ही स्वास्थ्य विभाग व विभिन्न संगठनों के माध्यम से लोगों को जागरूक किया जा रहा है ।
       डॉ प्रसाद ने बताया कि कार्यालय में या अन्य किसी स्थान पर सीढ़ियों का ही इस्तेमाल करें और उनकी रेलिंग को न छुएं । यदि आप लिफ्ट का उपयोग कर रहे हैं तो लिफ्ट का बटन दबाने से पहले अपनी अंगुली पर कागज़ का टुकड़ा लपेट लें और कागज लिपटी अंगुली से ही बटन दबाएं। लिफ्ट से बाहर आने पर कागज के टुकड़े को डस्टबिन में फेंक दें। जहां तक संभव हो लिफ्ट में अकेले ही जाएँ । यदि आप बाज़ार जा रहे हैं तो नाक व मुंह को मास्क या अन्य किसी कपड़े से अवश्य ढकें। बाहर आने जाने के लिए अलग चप्पल रखें, जिन्हें बाहर से वापस घर आने पर साबुन से धोएं । अगर आप सामान लेने जा रहे हैं तो एक छोटी बाल्टी और 70% अल्कोहल वाला सैनिटाइजर अपने पास अवश्य रखें । बाहर अनावश्यक कुछ भी न छुएं । बाज़ार में लोगों से 6 फुट की दूरी बना कर रखें। खरीदे हुए सामान को बाल्टी में रखकर घर लौटें । जहाँ तक संभव हो भुगतान पेमेंट एप जैसे कि भीम एप, गूगल एप, पेटीएम या अपने बैंक एप से ही करें । अगर दुकानदार को कैश दें तो जितने का सामान है उतने ही खुले पैसे दें । दुकानदार से खुले नोट या सिक्के लेने से बचें, इनमें वायरस हो सकता है । अगर लेने पड़ें तो उन्हें हाथ में ही रखें और घर पहुंचते ही कागज़ के नोटों को टेबल पर रखकर किसी और से उस पर गर्म इस्त्री करवाएं । सिक्कों को 70% एल्कोहोल वाले हैण्ड सैनिटाइजर या साबुन और पानी से धोएं । उसके बाद अपने हाथों को भी साबुन और पानी से धो लें । वापस  घर आने पर, घर का दरवाजा न छुएं और दरवाजा खोलने के लिए किसी को घर के अन्दर से बाहर बुलाएं ।
      डॉ प्रसाद ने बताया कि बाहर से लाये सभी सामान को दरवाजे के पास या किसी अलग जगह पर रख दें । अब सीधे बाथरूम में जाएँ और अपने मुंह और हाथ को 20 सेकेण्ड तक साबुन और पानी से धोएं । यदि आप किसी भीड़ भरी जगह पर गए हों तो कपड़ों को डिटर्जेंट के घोल में डुबोकर अच्छे से नहा लें । एटीएम का इस्तेमाल करने से पहले एटीएम का की बोर्ड सैनिटाइज करें तथा पैसा निकालने के बाद कार्ड को भी सैनिटाइज करें । इसके साथ ही इस बात का भी अवश्य ध्यान रखें कि सार्वजनिक स्थानों पर न थूकें क्योंकि इससे संक्रमण का खतरा बढ़ सकता है ।