Breaking News

भाई ने भाई के हिस्से की भी जमीन को गीडा को कर दिया बैनामा,मुआवजा लेकर अब फरार,पीड़ित ने दी तहरीर



ए कुमार
सहजनवां (गोरखपुर)।। कूटरचित दस्तावेज तैयार कर दूसरे की जमीन बेचकर रुपये हड़पने के मामले की जांच चल ही रही है कि एक और मामला सामने आया है। सहजनवां थाने में एक शख्स ने तहरीर देकर आरोप लगाया है कि बंटवारे का वाद चकबंदी अधिकारी, गोपालपुर में चल रहा है। इसी बीच दूसरे पक्ष ने पूरा रुपया मंगवाकर हड़प लिया। गीडा में इसकी शिकायत करने पर भी कोई कार्रवाई नहीं हुई है। सहजनवां पुलिस ने मामले की जांच शुरू कर दी है।
सहजनवां इलाके के बैजनाथ के मुताबिक, भीटी रावत में गाटा संख्या 34, 704, 723, 741, 923 है। जिसका मुकदमा न्यायालय चकबंदी अधिकारी गोपलापुर, गोरखपुर में चल रहा है। बैजनाथ ने आरोप लगाया गया कि हमारे पाटीदार मेवालाल व पारस ने उपरोक्त गाटे में धोखाधड़ी करते हुए वह हिस्सा अधिक दर्ज करा लिया है, जिसमें स्थगन आदेश पारित है। बैजनाथ ने यह भी आरोप लगाया की फर्जी तरीके से मेवालाल यादव ने 89 लाख रुपए अपने अकाउंट में मंगा कर, सारे रुपए हड़प लिए। जब इसकी जानकारी 10 जुलाई 2020 को उसे हुई, तो उन्होंने अपने हिस्से के 44 लाख 50 हजार रुपये मेवालाल यादव से मांगे तो मेवालाल हिस्सा देने में आनाकानी करने लगा। उसके बाद से मेवालाल अपने घर से फरार चल रहे हैं। इस बाबत सहजनवां थाने के थानाधज्यक्ष अजीत प्रताप सिंह ने बताया कि मामला संज्ञान में है, जांच की प्रक्रिया चल रही है यथाशीघ्र कार्रवाई की जाएगी।
गीडा से जालसाजी कर दूसरे की जमीन बेचने वालों पर केस दर्ज नहीं
24 घण्टे बाद भी दर्ज नही हुआ मुकदमा

गोरखपुर।। गीडा को दूसरे की जमीन बैनामा करके रुपये हड़पने के मामले में तहरीर पड़ने के 24 घंटे बाद भी मुकदमा दर्ज नहीं हो सका है। सहजनवां और गीडा थाने के बीच मामला फंसा हुआ है। सहजनवां पुलिस का कहना है कि जांच के बाद कार्रवाई की जाएगी तो गीडा पुलिस का कहना है कि एसएसपी को संस्तुति के लिए भेजा गया है।
जानकारी के मुताबिक, औद्योगिक विकास प्राधिकरण गीडा द्वारा औद्योगिक हब को बढ़ावा देने के लिए सहजनवां तहसील क्षेत्र के किसानों की भूमि का अधिग्रहण किया जा रहा है। सहजनवां तहसील के भीटी रावत के रामगती उर्फ गन्ती निवासी ग्राम बड़गहन ने कूटरचित दस्तावेजों के आधार पर औद्योगिक विकास प्राधिकरण के पक्ष में 1 जून 2020 को सहजनवां रजिस्टर कार्यालय पर रजिस्ट्री की गई। जिसकी जानकारी वास्तविक भूमि स्वामी रामगती उर्फ गन्ती पुत्र अंबर निवासी भीटी रावत थाना सहजनवा को मिली तो उसने एक शिकायत पत्र गीडा सीईओ को 21 जुलाई 2020 को जमीन फर्जीवाड़े शिकायत किया और शिकायत पत्र में बताया कि हम तीनों भाइयों कोदई खुरई व गन्ती के नाम से 3 खाता शामिल हल पैतृक भूमि थी, जिसमें मेरे हक वा हिस्से की जमीन फर्जी तरीके से मेरे नाम से मिलते-जुलते किसी व्यक्ति ने गीता के नाम रजिस्ट्री कर दी गई है। यह जानकारी मिलते ही गीडा के अधिकारियों ने आनन-फानन में तहरीर दी और खाते से रुपये ना अदा करने के लिए बैंक को पत्र भेज दिया लेकिन जालसाज बारह लाख से ज्यादा रकम निकाल चुका है।
मुख्य कार्यपालन अधिकारी संजीव रंजन का कहना है कि मामला संज्ञान में आते ही मुकदमा दर्ज कर आवश्यक कार्यवाही के लिए शिकायती पत्र सहजनवां थाने पर भेज दिया गया है। इस मामले में जिस अधिकारी व कर्मचारी की संलिप्तता पाई जाएगी उसके खिलाफ गीडा प्रशासन की ओर से आवश्यक नियमानुसार कार्यवाही की जाएगी।