Breaking News

एक अक्टूबर से 31 तक चलेगा संचारी रोग नियंत्रण एवं दस्तक अभियान : संचारी रोगों के साथ ही साथ कोरोना संक्रमण पर भी रहेगा ज़ोर


अभियान में टीकाकरण से छूटे बच्चों का ब्यौरा जुटाएंगी फ्रंटलाइन वर्कर्स
बलिया ।। स्वास्थ्य विभाग जिले में बुखार के साथ ही खांसी और सांस लेने तकलीफ और दिमागी बुखार वाले मरीजों की तलाश और दिमागी बुखार पर नियंत्रण के लिए एक अक्टूबर से 31 अक्टूबर तक संचारी रोग नियंत्रण माह और दस्तक अभियान चलाएगा। अभियान में संचारी रोग जैसे डेंगू, मलेरिया, दिमागी बुखार आदि के साथ ही कोरोना संक्रमण को नियंत्रण करने पर फोकस रहेगा। इसके साथ ही अभियान में कोरोना काल के दौरान बड़ी संख्या में जो बच्चे टीकाकरण से वंचित रह गए, उन पर अभियान के दौरान खासतौर से जोर होगा। इस वर्ष जन्म लेने वाले बच्चों का अक्टूबर में व्यापक अभियान चलाकर आशा, एएनएम और आंगनबाड़ी ब्योरा जुटाएंगी और नवम्बर से जनवरी तक इन सभी बच्चों का टीकाकरण कराया जाएगा।
कार्यवाहक जिला मलेरिया अधिकारी डॉ0 नीलोत्पल कुमार ने बताया कि  01 अक्टूबर से 15 अक्टूबर तक संचारी रोगों की रोकथाम के लिए चलने वाले दस्तक अभियान में भी काम किया जाएगा। इस दौरान आशा वर्कर और आगंनबाड़ी कार्यकत्रियां कोविड 19 प्रोटोकॉल के तहत घर-घर जाकर लोगों को डेंगू, चिकनगुनिया, जेई, एईएस आदि संचारी रोगों के प्रति जागरूक करेंगी। इस तरह 15 दिनों में जनपद में इस वर्ष जन्म लेने वाले बच्चों की खोजबीन करते हुए उनका ब्योरा जुटाया जाएगा।
डॉ नीलोत्पल ने बताया कि जनपद में नवजात बच्चों के टीकाकरण की कार्रवाई बेहद अहम है। इसलिए अक्टूबर में टीकाकरण से वंचित बच्चों की पूरी जानकारी एकत्र होने के बाद नवम्बर से तीन महीनों तक अभियान चलाया जाएगा। उन्होंने बताया दस्तक अभियान के तहत आशा और एएनएम घर घर जाकर बुखार और सांस की तकलीफ से पीड़ित लोगों की पहचान करेंगी।
इस अभियान में स्वास्थ्य विभाग, नगर विकास, पंचायती राज, पशुपालन विभाग, महिला एवं बाल विकास विभाग, शिक्षा विभाग, दिव्यांग जन कल्याण विभाग, कृषि एवं सिंचाई विभाग सहित अन्य विभाग समन्वय बनाकर कार्य करेंगे।