Breaking News

2447 करोड़ की लागत से बने 6लेन वाराणसी प्रयागराज राज्य मार्ग का पीएम मोदी ने किया लोकार्पण

 









 वाराणसी ।। 2447 करोड़ की लागत वाले  वाराणसी प्रयागराज 6 लेन हाइवे के लोकार्पण के बाद पीएम मोदी ने नरेन्द्र मोदी मंच पर आते ही उपस्थित लोगों का भोजपुरी में अभिवादन कर लोगों का दिल जीत लिए।बता दें कि  करीब नौ महीने के लंबे अंतराल के बाद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी सोमवार को बनारस पहुंचे। बाबतपुर एयरपोर्ट पर उनकी अगुआई सीएम योगी आदित्यनाथ ने की। वहां से पीएम मिर्जामुराद के खजुरी स्थित जनसभा के लिए हैलीकॉप्टर से रवाना हुए। खजुरी सभा स्थल पर पहुंचने के बाद प्रधानमंत्री ने रिमोट से 2447 करोड़ की लागत से राजातालाब से हंडिया तक बने हाइवे के 72.64 किमी लंबे सिक्सलेन सड़क का लोकार्पण किया। इस सिक्सलेन हाइवे पर 22 अंडरपास, 36 बस स्टैंड,तीन फ्लाईओवर,दो फुट चार ट्रक वे, एक टोल प्लाजा सहित अन्य कार्य हुए हैं।इस दौरान पीएम ने  जनसभा को सम्बोधित करते हुए उपस्थित लोगों को  देव दीपावली और गुरुपर्व की बधाई और शुभकामनाएं दी। हर-हर महादेव के उदघोष से सम्बोधन शुरू किया। उन्होंने कहा देव दीपावली और गुरु नानक देव जी के प्रकाश उत्सव पर आज काशी को आधुनिक इंफ्रास्ट्रक्चर का एक और उपहार मिल रहा है। इसका लाभ काशी के साथ ही प्रयागराज के लोगों को भी होगा, आप सभी को बहुत-बहुत बधाई।उन्होंने कहा कि हाइवे को चौड़ा होने से काशी और प्रयागराज के बीच यात्रा करना आसान होगा ।

 वाराणसी के खंडूरी गांव में वाराणसी- प्रयागराज 6-लेन हाइवे का लोकार्पण करने के बाद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि देव दीपावली और गुरु नानक देव जी के प्रकाश उत्सव पर आज काशी को आधुनिक इंफ्रास्ट्रक्चर का एक और उपहार मिल रह है,इसका लाभ काशी के साथ ही प्रयागराज के लोगों को भी होगा, आप सभी को बहुत-बहुत बधाई।मुझे याद है कि 2013 में मेरी पहली जनसभा इसी मैदान पर हुई थी, तब यहां से गुजरने वाला हाइवे 4 लेन का था।आज बाबा विश्वनाथ के आशीर्वाद से ये 6 लेन का हो गया है ।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अपने संबोधन में कहा कि लोग कहीं भी आते -जाते हैं तो देखते हैं कि कितना समय लगेगा, अब काशी प्रयागराज की दूरी अब कम हो गई है । काशी को उपहार मिला है. हम यही चाहते हैं कि लोगों को सुविधा मिले और काम आसान हो।

कहा किआज गुरु नानाक देव जी के जन्मउत्सव पर काशी के लोगों को ये सौगात मिल रही है ।आप सभी को बहुत बहुत बधाई. जो लोग पहले आते थे इस रास्ते पर आकर परेशान हो जाते थे । 2013 में सिर्फ चार लेन थी. कावड़ यात्रा के दौरान कावड़ियों को जो परेशानी होती थी वो भी अब समाप्त हो जाएगी । इसका लाभ कुंभ के दौरान भी मिलेगा । अब रेलवे और एयर कनेक्टिविटी को भी सुधारा जा रहा है. पिछले 6 साल में काशी को कई परियोजनाएं मिल रही है. काशी को सुंदर बनाने का काम हुआ है ।पीएम मोदी ने कहा अच्छी सड़क का लाभ किसानों को होता है ।किसान रेल की शुरुआत की गई है. आधुनिक चीजों का फायदा किसानों को भी होता है ।आज सरकार के प्रयास से किसान को लाभ मिल रहा है । अब किसान विदेश में निर्यात कर रहा है. लंदन तक में भारत की फल सब्जियों की मांग है

। एक हजार किसान परिवार काले चावल की खेती कर रहे हैं । काला चावल आज ऑस्ट्रेलिया निर्यात हो रहा है  । केंद्र सरकार ने किसान सुधार और उनके हित में हमने काम किया है. काला चावल आज 300 रुपये बिक रहा है । हमने किसानों को सशक्त करने का रास्ता अपनाया है ।किसानों की आमदनी बढ़ाने पर हम लगातार काम कर रहे हैं । किसानों को फसल बेचने की आजादी है । नए कानून में पुराने तरीके से फसल बेचने की आजादी भी है । नया कानून किसानों के लिए फायदेमंद हैं । विपक्ष खासकर कांग्रेस पर निशाना साधते हुए कहा कहा कि जिन्होंने दशकों तक किसानों के साथ छल किया है वही अब भ्रम फैला रहे हैं. अब विरोध का आधार भ्रम है ।जो हुआ ही नहीं उसको लेकर भ्रम फैलाया जा रहा है । हमला बोलते हुए कहा कि पहले MSP पर खरीद कम होती थी ।

कहा कि पहले किसानों के साथ सिर्फ धोखा होता था ,पहले खाद की कालाबजारी होती थी । विपक्ष पर कटाक्ष करते हुए कहा कि  झूठ फैलाना उनकी आदत हो गई है। किसानों के नाम पर बड़ी-बड़ी योजनाएं घोषित होती थीं लेकिन वो खुद मानते थे कि 1 रुपए में से सिर्फ 15 पैसे ही किसान तक पहुंचते थे ।हमने वादा किया था कि स्वामीनाथन आयोग की सिफारिश के अनुकूल लागत का डेढ़ गुना MSP देंगे । कहा कि ये वादा सिर्फ कागज़ों पर ही पूरा नहीं किया गया बल्कि किसानों के बैंक खाते तक पहुंचाया है ।आपको याद रखना है, यही लोग हैं जो पीएम किसान सम्मान निधि को लेकर ये लोग सवाल उठाते थे ।

ये अफवाह फैलाते थे कि ये मोदी है इसलिए ये चुनाव को देखते हुए 2 हजार रूपये दिया जा रहा है और चुनाव के बाद इस पैसे को ब्याज सहित वापस देना पड़ेगा । एक राज्य में तो वहां की सरकार, अपने राजनीतिक स्वार्थ के चलते ।आज भी किसानों को इस योजना का लाभ नहीं लेने दे रही है. । देश के 10 करोड़ से ज्यादा किसान परिवारों के बैंक खाते में सीधी मदद दी जा रह अब तक लगभग 1 लाख करोड़ रुपए किसानों तक पहुंच भी चुका है ।


देव दीपावली उत्सव में शामिल हुए पीएम







वाराणसी ।।  सदियों से चलता आ रहा विश्व प्रसिद्ध देव दीपावली का महोत्सव वाराणसी के 84 घाटों पर दीपों की जगमगाती रोशनी में बड़े धूमधाम से मनाया गया। इस बार देव दीपावली पर भगवान शिव की नगरी, काशी 15 लाख दीपों के साथ जगमगा उठी और उस भव्यता के साक्षी देश के प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी, मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ, प्रशासन के अधिकारी और बनारस की आम जनता रही। इस वर्ष कोविड-19 के प्रकोप को देखते हुए सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम किए गए थे। इसी के मद्देनजर एनडीआरएफ की 5 टीमों को विभिन्न घाटों जैसे राजघाट, ललिता घाट, दशाश्वमेध घाट, रविदास घाट और नजदीकी घाटों पर श्रद्धालुओं की सुरक्षा में गंगा नदी में तैनात किया गया। इसके अतिरिक्त एन डी आर एफ की एक टीम ने प्रधानमंत्री काफ़िले को गंगा यात्रा के दौरान डोमरी घाट से ललिता घाट, वहां से राज घाट और राजघाट से रविदास घाट तक सुरक्षा प्रदान की। इसके साथ एनडीआरएफ की वाटर एम्बुलेंस व मेडिकल टीम ने विभिन्न घाटों पर उपस्थित रहकर श्रद्धालुओं का निशुल्क उपचार की सुविधा प्रदान की। एनडीआरएफ की पांच टीमें जिसमें 25 नावों और लगभग 120 बचावकर्मियों के साथ वाराणसी के प्रमुख घाटों पर तैनात रही। इन प्रत्येक टीमों में गोताखोर, पैरामेडिक्स, डीप डाइविंग सेट, लाइफ जैकेट, लाइफ बॉय व अन्य बचाव उपकरणों के साथ देव दीपावली के कार्यक्रम के दौरान घाटों पर तैनात रहे। देव दीपावली के इस अदभुत नज़ारे को देखने के लिए देश-विदेश से हज़ारों लोग घाटों पर मौजूद रहे तथा किसी भी अप्रिय घटना से बचाव हेतू एनडीआरएफ के प्रशिक्षित बचावकर्मी घाटों पर मुस्तैदी से तैनात रहे।