Breaking News

कोरोना पर आस्था भारी : कार्तिक पूर्णिमा स्नान के लिये संगम पर उमड़ा श्रद्धालुओं का रेला ,न जनता न प्रशासनिक जिम्मेदारों ने पहने मास्क ,रंगरूटों द्वारा बाइक पास कराने की अवैध वसूली चर्चा में

 










मधुसूदन सिंह

बलिया ।। ऐतिहासिक,सांस्कृतिक,पौराणिक भृगुक्षेत्र बलिया में कार्तिक पूर्णिमा के दिन संगम तट पर स्नान के लिये श्रद्धालुओ का रेला उमड़ पड़ा । जिला प्रशासन रविवार की शाम से ही शहर से गंगा घाट तक पुलिस फोर्स को जगह जगह तैनात कर दिया था जिससे किसी भी स्नानार्थी को परेशानी न हो । सबसे ज्यादे भीड़भाड़ वाली जगह महावीर घाट चौराहे पर थानाध्यक्ष चितबड़ागांव राकेश सिंह अपने सहयोगियों के साथ जमे हुए थे। पुलिस अधीक्षक बलिया देवेन्द्र नाथ जहां चक्रमण करते हुए पल पल की खबर ले रहे थे तो अपर पुलिस अधीक्षक संजय कुमार गंगा घाट पर कैम्प करते हुए पुलिस के जवानों और श्रद्धालुओं , दोनों पर पैनी नजर रखे हुए थे। नगर मजिस्ट्रेट नरेंद्र सिंह भी गंगा तट पर कैम्प करके प्रशासनिक व्यवस्थाओ पर नजर रखे हुए थे । सीओ सिटी अरुण सिंह, शहर कोतवाल विपिन सिंह, एसडीएम सदर राकेश यादव ,उप जिलाधिकारी सर्वेश यादव चक्रमण करके भीड़ पर नजर रख रहे थे । दिन के 1 बजे तक स्नान सकुशल सम्पन्न हो रहा था, अभी श्रद्धालुओं की हजारों की भीड़ स्नान कर रही थी।


कोरोना का नही दिखा खौफ़





लाखो की भीड़ और कोरोना से बेफिक्री आज बलिया में कार्तिक पूर्णिमा के स्नान की यही सबसे बड़ी खबर कहे या बात रही । गंगा स्नान को आये लाखो श्रद्धालुओं को तो छोड़िये प्रशासनिक अमला भी कोरोना से बेफिक्र दिखा । न जनता ने मास्क पहनना जरूरी समझा, न ही जनता को मास्क न पहनने के लिये चालान काटने वाले पुलिस विभाग के जवानों व अधिकारियों ने । आलम यह रहा कि चारो तरफ बिना मास्क के लोग दिखे, अगर कुछ लोगो ने मास्क पहना भी था तो वह भी गलत तरीके से, सोशल डिस्टेंसिंग का तो न किसी ने पाठ ही पढ़ाना जरूरी समझा, न जनता ने ऐसा करना जरूरी समझा । या यूँ कहे कि अब अगर बलिया में कोरोना का प्रसार नही होता है तो वह प्रशासन की तैयारी के चलते नही बल्कि गंगा मैया और भृगु बाबा के आशीर्वाद से नही होगा क्योंकि प्रशासन ने तो प्रसार के लिये पूरी ढील दे ही दी थी ।

रंगरूटों द्वारा बाइकर्स से घाट तक जाने के लिये वसूली की भी चर्चा





एक तरफ जन समुदाय जहां गंगा में डुबकी लगाकर पूण्य कमाने में लगा हुआ था तो वही घाट से पहले मुक्ति धाम के पास ड्यूटी में तैनात रंगरूटों की बाइकर्स से घाट तक बाइक जाने के लिये की जाने वाली अवैध वसूली की भी चर्चा खूब हुई । वैसे सीओ सिटी अरुण सिंह ने ऐसी वसूली की बात को अफवाह बताकर सिरे से खारिज कर दिया । वही रंगरूटों का आमजन खास कर बुजुर्गों से व्यवहार सम्मान जनक नही रहा ,इनको लोगो से व्यवहार करने के तरीकों को बताना आलाधिकारियों को जरूरी है।