Breaking News

इटावा पुलिस ने टेलीकॉम उपकरणों को लूटने वाले अंतराष्ट्रीय गिरोह के 10 सदस्यों को किया गिरफ्तार,3करोड़ के उपकरण बरामद, विदेशी भी है इसमें शामिल

 



ए कुमार

इटावा ।। सिविल लाइन पुलिस, स्वाट टीम और सर्विलांस टीम ने टेलिकॉम उपकरणों की लूट करने वाले अंतराष्ट्रीय गिरोह का  खुलासा करते हुए लूटे गये 3 करोड़ के उपकरणों को भी बरामद किया है ।

इटावा और आगरा के जिओ सर्वर से लूटे गए लगभग 3 करोड़ के उपकरण को पुलिस की संयुक्त टीम ने बरामद किया है ।  देश मे पहली बार इस तरह के लुटेरो का कोई गिरोह  पुलिस के हाथ चढ़ा है। 5 /6 दिसम्बर की रात को इटावा के जिओ सर्वर में लूट की घटना को अंजाम दिया गया था । पुलिस के हत्थे चढ़ा गिरोह पिछले 5 साल में 50 करोड़ से अधिक के उपकरण लूट कर अंतरराष्ट्रीय बाजार में बेच चुका है । पुलिस ने इस गिरोग के 10 लोगो को गिरफ्तार किया है। गिरफ्तार आरोपियों में वोडाफोन में काम करने वाला एक बड़ा अधिकारी भी शामिल है।


पूंछतांछ में हुए खुलासे के अनुसार वोडाफोन में काम करने वाला अधिकारी लुटेरो को सीक्रिट उपकरणों की लोकेशन की जानकारी देता था जिसके बाद लुटेरे घटना को अंजाम देते थे। पकड़े गए लुटेरो में कोरियर कंपनी का संचालक भी शामिल जो लूट के उपकरणों को विदेशी एजेंटो को भेजने का काम करता था।

पिछले एक साल में 10 करोड़ से ज्यादा रकम विदेशो से गिरोह के सदस्यों खातों में आ चुकी है। यही नही ये लोग कई देशों की यात्रा कर चुके है और काफी हाईटेक लूटेरे है। गिरोह में कई देशी विदेशी बड़े लोग भी शामिल है। पुलिस ने कहा है कि इनके विदेशी सहयोगियों को पकड़ने के लिये सीबीआई और इंटरपोल की मदद ली जाएगी।

घटना का खुलासा करने वाली टीम को एसएसपी ने 25 हज़ार, आईजी ने 50 हज़ार और एडीजी ने 1 लाख का इनाम देने की घोषणा की है। मुख्य सचिव गृह ने भी टीम को सिल्वर डिस्क सम्मान दिलवाने की घोषणा की।